DMCA.com Protection Status लिवर की गंदगी को झट से साफ कर देंगे ये 4 फूड, आज ही डाईट में करें शामिल – News Market

लिवर की गंदगी को झट से साफ कर देंगे ये 4 फूड, आज ही डाईट में करें शामिल

लिवर की गंदगी को झट से साफ कर देंगे ये 4 फूड, आज ही डाईट में करें शामिल

[ad_1]

How to Make Liver Healthy:  लीवर हमारे शरीर में एक व्यस्त फैक्ट्री की तरह है. यह हमें स्वस्थ रखने के लिए 500 से अधिक कई महत्वपूर्ण कार्य करता है. लीवर का एक काम पित्त बनाना है, जो हमारे शरीर को हमारे पेट से खराब चीजों को बाहर निकालने में मदद करता है. लीवर प्रोटीन और हार्मोन जैसी अन्य महत्वपूर्ण चीजें भी बनाता है जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है. ऐसे में हमारे लीवर का स्वस्थ होना भी जरूरी है, जो लीवर डिटॉक्स के जरिए हो सकता है. यह लीवर को साफ रखने में मदद करेगा. इसके अलावा,अपने लीवर को मजबूत रखने के लिए आप कुछ न्यूट्रीशन से भरपूर फूड खा सकते हैं, जो बाजार में आसानी से मिल जाएंग.

हार्वर्ड मेडिकल वेबसाइट का कहना है कि अगर हम अच्छा खाना खाएंगे तो हमारा लीवर स्वस्थ और साफ रहेगा. अपने लीवर को साफ करने के लिए हमें कुछ खास करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह हमारे द्वारा खाई जाने वाली अच्छी चीजों से ही साफ हो जाता है.

ये फूड हैं लीवर को स्वस्थ और मजबूत रखने के उपाय
फल
वास्तव में हमारे लीवर के लिए अच्छे होते हैं. ये हमारे लीवर की केवल गंदगी को साफ नहीं, बल्कि ये हमारे लीवर को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं. इसमें ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, क्रैनबेरी और अंगूर विशेष रूप से शामिल हैं.

साबुत अनाज वास्तव में हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है. उनमें आहारीय फाइबर नामक कुछ चीज होती है जो हमें कुछ प्रकार के कैंसर से बीमार होने से बचाने में मदद कर सकती है. प्रतिदिन एक कप साबुत अनाज खाने से हम अन्य बीमारियों से भी बचे रह सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां हमारे लीवर के लिए सुपरहीरो की तरह हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट नामक विशेष शक्तियां होती हैं जो हमारे लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाती हैं. ये सब्जियां न सिर्फ हमारे लीवर के लिए अच्छी होती हैं, बल्कि ये हमारे पूरे शरीर को भी स्वस्थ रखती हैं. वे फ्री रेडिकल्स नामक बुरे लोगों से लड़ते हैं और उन्हें हमारे लीवर को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं. इससे हमारा लिवर बेहतर तरीके से काम करता है और मजबूत बना रहता है.

बादाम हमारे दिमाग और लीवर के लिए अच्छा होता है. इनमें एंटीऑक्सीडेंट और ओमेगा 3 फैटी एसिड नामक विशेष चीजें होती हैं जो हमारे लीवर को स्वस्थ रखती हैं. बादाम में पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड भी होता है जो हमारे लीवर, किडनी, मस्तिष्क और हृदय को स्वस्थ रहने में मदद करता है.

Liver Detox: लिवर की गंदगी को झट से साफ कर देंगे ये 4 फूड, आज ही डाइट में करें शामिल

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार, लीवर को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम करना जरूरी है. एक प्रकार का एक्सरसाइज जिसे एरोबिक्स कहा जाता है, विशेष रूप से लीवर के लिए अच्छा है. एरोबिक में तेज चलना, बाइक चलाना और ऐसी गतिविधियां हैं जो आपके शरीर के मूवमेंट को तेज करती हैं.

Tags: Food, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *