DMCA.com Protection Status लंच या डिनर के बाद मीठा खाने का शौक पड़ सकता है भारी, डॉक्टर ने किया चौंकाने वाला खुलासा – News Market

लंच या डिनर के बाद मीठा खाने का शौक पड़ सकता है भारी, डॉक्टर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

लंच या डिनर के बाद मीठा खाने का शौक पड़ सकता है भारी, डॉक्टर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

[ad_1]

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ : खाने के बाद मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता. यही वजह है कि रात में खाने के बाद लोग आइसक्रीम खाने निकल जाते हैं. तो कुछ लोग ऐसे भी हैं जो घर में रखा रसगुल्ला या फिर चॉकलेट खा लेते हैं. आखिर ऐसा करना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. यही जानने के लिए लखनऊ के दूसरे सबसे बड़े हॉस्पिटल डॉक्टर राम मनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक और वरिष्ठ डॉक्टर डॉ. विक्रम सिंह से बात की गई.

डॉ. विक्रम सिंह ने लोकल 18 को बताया कि आजकल लोग खाने के बाद अक्सर मिठाई या चॉकलेट खाते हैं. कुछ लोग रसगुल्ला खा लेते हैं. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो आइसक्रीम खाते हैं. यह सब कुछ एक प्रिजर्व शुगर से बनाया जाता है, जो कई घंटे और कई दिनों तक प्रिजर्व करके रखा जाता है. लंच या डिनर के बाद इन चीजों को खाने वालों के लिए बड़ी चेतावनी है. ऐसे लोग अभी सुधर जाएं, सतर्क हो जाएं और सावधान हो जाएं क्योंकि ऐसा करने से बड़ों के साथ-साथ बच्चों में भी नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज (NAFLD) तेजी से बढ़ रही है. इस तरह के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. कम उम्र में बच्चों को इस गंभीर बीमारी से जूझना पड़ रहा है.

क्या है नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज?
डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि नॉन अल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज आपके लिवर को बिना शराब का सेवन किए भी मुश्किल में डाल सकती है. यह मुख्यतः खान-पान और बिगड़े रूटीन से जुड़ी समस्या होती है. जिसका खतरा भारतीय लोगों में भी बढ़ता जा रहा है. पहले यह स्थिति ज्यादातर शराब का सेवन करने वालों में पाई जाती थी. अब इसका खतरा उन लोगों में भी बढ़ता जा रहा है जो बहुत कम या बिल्कुल भी शराब का सेवन नहीं करते. इसी समस्या को नॉन अल्कोहॉलिक फैटी डिजीज के तौर पर जाना जाता है.

बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा
डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि ऐसा करने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है, क्योंकि जब हम खाना खाते हैं तो ग्लूकोज की मात्रा शरीर में पहले से ही बढ़ जाती है. उसके बाद प्रिजर्व शुगर जैसे रसगुल्ला, चॉकलेट, कैंडी या आइसक्रीम या किसी तरह की कोई मिठाई खाने से शुगर स्तर शरीर में और बढ़ जाता है. अगर आपकी उम्र ज्यादा है और आपको पहले से ही कोई बीमारी है तो डायबिटीज होने का खतरा और भी कई गुना बढ़ जाता है.

खाने के बाद गुड़ का सेवन लाभदायक
डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि अगर आपको मीठा खाने की आदत है तो खाने के बाद आप गुड़ खा सकते हैं. इसमें भरपूर आयरन होता है और यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा होता है. खाने के बाद गुड़ का सेवन लाभदायक हो सकता है लेकिन किसी भी तरह की प्रिजर्व शुगर की चीज को खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान
डॉ. विक्रम सिंह ने बताया कि अपने खाने में फल, हरी सब्जियां और सलाद का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी को जितना हो सके कम रखें. रात में खाने के बाद रोज 45 मिनट टहलना जरूरी है और समय-समय पर अपना बॉडी मास इंडेक्स की जांच करते रहे.

Tags: Health News, Life18, Local18, Lucknow news, Uttar Pradesh News Hindi

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *