DMCA.com Protection Status राम के नाम से शुरू होने वाला रामदाना हमारे लिए है बेहद फायदेमंद, वजन कम करने में है कारगर – News Market

राम के नाम से शुरू होने वाला रामदाना हमारे लिए है बेहद फायदेमंद, वजन कम करने में है कारगर

राम के नाम से शुरू होने वाला रामदाना हमारे लिए है बेहद फायदेमंद, वजन कम करने में है कारगर

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: बदलती जीवन शैली में लोग अपने आपको फिट रखने के लिए कई तरह के प्रयोग करते हैं. दरअसल आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं. बढ़े हुए वजन से काफी नुकसान उठाना पड़ता है, क्योंकि जब पेट की चर्बी बढ़ जाती है तो हाई बीपी, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. आज लोकल 18 आपको वजन कम करने का एक घरेलू उपाय बता रहा है.

रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव के मुताबिक, रामदाना एक प्रकार का सुपर फूड है. इसका प्रतिदिन सेवन करेंगे तो हमारा वजन आसानी से कम हो जाएगा. इसके अलावा इससे कई गंभीर बीमारियों से भी राहत मिलेगी. साथ ही बताया कि रामदाना के बीज को चौलाई या फिर राजगीरा कहते हैं. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मिनरल्स, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

रामदाना खाने के फायदे
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव ने बताया कि रामदाना की तासीर गर्म होती है. इसलिए इसका सेवन आमतौर पर सर्दी के मौसम में किया जाता है. यह ग्लूटेन फ्री भी होता है, जो लोग गेहूं के आटे की बनी रोटी नहीं खा सकते, वह इसका सेवन कर सकते हैं. यह हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसका सेवन करने से कब्ज, गैस, अपच, ब्लोटिंग और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. इसका इस्‍तेमाल करने से ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से भी राहत मिलती है. साथ ही यह हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत करने में काफी कारगर होता है.

ऐसे करें सेवन
डॉ. स्मिता श्रीवास्तव ने बताया कि सामान्यतः लोग इसके लड्डू बनाकर सेवन करते हैं. साथ ही अगर आप चाहे तो दूध में इसे मिलकर इसका सेवन कर सकते हैं. इससे आपको भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलेगी. गर्मियों में इसका सेवन कम करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

Tags: Diabetes, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *