DMCA.com Protection Status ये है हर दवाई का बाप… इसमें कूट-कूटकर भरे हैं एंटीबायोटिक गुण, डायबिटीज पर लगा देगा ब्रेक – News Market

ये है हर दवाई का बाप… इसमें कूट-कूटकर भरे हैं एंटीबायोटिक गुण, डायबिटीज पर लगा देगा ब्रेक

ये है हर दवाई का बाप... इसमें कूट-कूटकर भरे हैं एंटीबायोटिक गुण, डायबिटीज पर लगा देगा ब्रेक

[ad_1]

सौरभ वर्मा/ रायबरेली: हमारे देश में लोग पुरातन काल से ही गंभीर से गंभीर रोगों के उपचार के लिए विभिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों का प्रयोग करते रहे हैं. खेत खलियान जंगलों में पाई जाने वाली यह औषधियां हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होती हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही औषधीय पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी छाल से लेकर पत्तियां तक औषधि गुणों से भरपूर होती है. लेकिन इसका नाम सुनते ही लोगों के मन में कड़वाहट की अनुभूति होने लगती है. खासकर युवा पीढ़ी तो इसे बिल्कुल पसंद नहीं करती लेकिन बड़े बुजुर्ग इसकी दातुन का प्रयोग करने के साथ ही सुबह के समय खाली पेट इसकी पत्तियों का सेवन खूब करते है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं नीम के पेड़ की छाल व पत्तियों के बारे में जिसका स्वाद जितना कड़वा होता है उतना ही गुणकारी भी होता है. यही कारण है कि भारतीय वेदों में नीम का नाम सर्व रोग निवारणी रखा गया है. जिसका अर्थ सभी बीमारियों को रोकने वाला है. इसके अलावा नीम का पेड़ आसपास होने से वातावरण भी शुद्ध रहता है. इसकी सबसे बड़ी बात है कि इस पेड़ की पत्तियां टहनियां छाल और बीज भी कई बीमारियों को दूर करने में दवा का काम करते हैं. वहीं आयुर्वेदिक चिकित्सक के मुताबिक आयुर्वेद में इसका प्रयोग कई बीमारियों के उपचार के लिए किया जाता है.

पेड़ की पत्तियों से लेकर छाल व बीज भी है गुणकारी
रायबरेली के सीएचसी शिवगढ़ की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. आकांक्षा दीक्षित ने बताया नीम का स्वाद जितना कड़वा होता है उतना ही गुणकारी होता है. यह एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. नीम में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसके अलावा यह विटामिन सी का भी अच्छा स्रोत है. इसका उपयोग करने से हमारे शरीर का खून साफ रहता है. ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है. इसका नियमित सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. नीम की पत्तियों का सेवन करने से हमारा पाचन तंत्र सही रहता है. साथ ही इसकी छाल जख्म में लगाने से वह जल्दी से सही हो जाता है .खाली पेट नीम की पत्तियों का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल रहता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Diabetes, Health, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *