DMCA.com Protection Status ये मीठा फल है ठंड का सुपरफूड…शुगर पेशेंट के लिए रामबाण; और भी हैं फायदे – News Market

ये मीठा फल है ठंड का सुपरफूड…शुगर पेशेंट के लिए रामबाण; और भी हैं फायदे

ये मीठा फल है ठंड का सुपरफूड...शुगर पेशेंट के लिए रामबाण; और भी हैं फायदे

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/दमोह. सर्दियों के दिनों में शकरकंद खाना बेहद लाभकारी माना जाता है. यह मीठा फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर व प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है,जो शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए कारगर हैं. शकरकंद शुगर, बीपी और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है.

शकरकंद आंखों की सेहत के लिए चमत्कारी साबित हो सकता है. इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा मौजूद होता है. इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटिन भी अच्छी तरह से पाया जाता है, जो शरीर में पहुंचकर विटामिन ए में बदल जाता है. यह विटामिन आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में होता है जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है. इसके अलावा इसमें आयरन मौजूद होता है जो खून की कमी को दूर करता है.

स्वाद में मीठा होने के बावजूद, मधुमेह के लिए फायदेमंद
शकरकंद स्वाद में तो मीठा होता है, बावजूद इसके इसे शुगर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. दरअसल शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स काम होता है. जिस कारण इसे खाने के बाद डायबिटीज से ग्रसित मरीज का शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता, इतना ही नहीं शकरकंद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह तत्व शरीर में जाकर मधुमेह को जल्दी से अब्जॉर्ब करने में मदद करता हैं.

शुगर पेशेंट के लिए रामबाण औषधि
ग्रामीण इलाकों में इसे सीजनल के तौर पर लोग खाना पसंद करते हैं, जबकि शहरी क्षेत्र में बहुत कम लोग ही इसका सेवन करते हैं, जिस कारण ग्रामीण इलाकों की अपेक्षा शहरीय इलाके में अधिक डायबिटीज के मरीज निकलकर सामने आते हैं. आयुर्वेद चिकित्सक डॉ अभिषेक खरे ने बताया कि शकरकंद खाने में मीठा होता है. बावजूद इसके यह शुगर पेशेंट के लिए रामबाण औषधि होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं. जो शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूती देते हैं. इतना ही नहीं इसका सेवन करने से विटामिन ए और विटामिन सी की कमी नहीं होती इसे लोग स्वीट पोटैटो की नाम से भी जानते हैं.

Tags: Damoh News, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Mp news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *