DMCA.com Protection Status यह है दुनिया का सबसे महंगा फूड, 1 किलो की कीमत 50 किलो सोने के बराबर ! 5 फैक्ट उड़ा देंगे होश – News Market

यह है दुनिया का सबसे महंगा फूड, 1 किलो की कीमत 50 किलो सोने के बराबर ! 5 फैक्ट उड़ा देंगे होश

यह है दुनिया का सबसे महंगा फूड, 1 किलो की कीमत 50 किलो सोने के बराबर ! 5 फैक्ट उड़ा देंगे होश

[ad_1]

हाइलाइट्स

अल्मास कैवियार को दुनिया का सबसे महंगा फूड माना जाता है.
इसकी कीमत 28 लाख प्रति किलोग्राम से भी ज्यादा हो सकती है.

Almas Caviar Price & Health Benefits: दुनियाभर के अलग-अलग देशों का खान-पान अलग होता है. कई देशों में वेजिटेरियन फूड सबसे ज्यादा खाया जाता है. तो कहीं सीफूड का क्रेज देखने को मिलता है. इनमें से कई फूड्स की कीमत हजारों में भी होती है. अगर आपसे कहा जाए कि दुनिया के सबसे महंगे फूड की कीमत कई लाख है, तो क्या आपको यकीन होगा? शायद नहीं, लेकिन यह बात पूरी तरह सही है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे महंगे फूड की कीमत सोने से भी 50 गुना ज्यादा होती है. इस फूड का नाम अल्मास कैवियार (Almas Caviar) है. इसका इस्तेमाल कई डिशेज में किया जाता है. आज आपको इसकी कीमत और इसे जुड़ी कई चौंकाने वाली बातें बताएंगे.

सबसे पहले तो यह जान लेते हैं कि कैवियार क्या होता है. आमतौर पर लोग इसे मछली के अंडे समझते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार कैवियार स्टर्जन (Sturgeon) मछली के अंडाशय में पाए जाने वाले अंडे होते हैं. सभी मछलियों के अंडों को कैवियार नहीं माना जाता है. सिर्फ स्टर्जन मछली के अंडों को कैवियार कहा जाता है. कैवियार चार अलग-अलग प्रकार के होते हैं. अल्मास, बेलुगा, ओस्सिएटर और सेव्रुगा. ये सभी रंग और स्वाद में अलग होते हैं. सभी की कीमत भी अलग होती है. इनमें से अल्मास कैवियार को सबसे ज्यादा महंगा माना जाता है.

28 लाख रुपये प्रति किलोग्राम होती है कीमत

अल्मास कैवियार दुनिया का सबसे महंगा फूड है, जिसकी कीमत 34,500 अमेरिकी डॉलर प्रति किलोग्राम है. भारतीय रुपयों में इसकी कीमत करीब 28.74 लाख रुपये प्रति किलो है. इसकी कीमत ज्यादा होने की वजह यह है कि इसे ईरानी बेलुगा स्टर्जन मछली से प्राप्त किया जाता है. ईरानी बेलुगा मछली से कैवियार मिलते हैं, पहला बेलुगा और दूसरा अल्मास. बेलुगा कैवियार की कीमत करीब 20 लाख रुपये प्रति किलो है. अल्मास कैवियार केवल अल्बिनो बेलुगा स्टर्जन मछली से मिलता है, जिसकी उम्र 100 साल से अधिक होती है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की रिपोर्ट है कि अल्मास बेलुगा स्टर्जन मछली ईरान के पास कैस्पियन सागर के सबसे साफ हिस्सों में पाई जाती है. यह दुर्लभ प्रजाति की मछली है. अल्मास कैवियार मोती की तरह सफेद रंग का होता है, जिसमें नमकीन और अखरोट जैसा स्वाद होता है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से? 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते सच्चाई, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

कैवियार खाने के 5 सबसे बड़े फायदे

क्लीवलैंड क्लीनिक की रिपोर्ट के अनुसार कैवियार में विटामिन बी12 बहुत अधिक होती है, जिससे शरीर की फंक्शनिंग बेहतर होती है. विटामिन बी12 थकान और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है.

– कैवियार में ओमेगा-3 फैटी एसिड उच्च मात्रा में होता है. यह मूड और याददाश्त में सुधार करता है. यह आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं की रक्षा करने में भी मदद करता है और प्रेग्नेंसी में लाभकारी होता है.

– कैवियार आमतौर पर कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी पाया जाता है. इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं, तो आपकी स्किन को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. यह त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है.

– कैवियार में विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होते हैं.

– कैवियार में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है. लंबे समय तक हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम भी महत्वपूर्ण है. यह हड्डियां कमजोर होने से बचा सकता है.

यह भी पढ़ें- सर्दियों में सबसे ज्यादा परेशान करती हैं 5 बीमारियां, तुरंत हो जाएं सावधान, वरना पहुंच सकते हैं हॉस्पिटल

Tags: Food, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *