DMCA.com Protection Status यह फल खाने पर पेट की बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, आंखों के लिए भी है रामबाण – News Market

यह फल खाने पर पेट की बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, आंखों के लिए भी है रामबाण

यह फल खाने पर पेट की बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, आंखों के लिए भी है रामबाण

[ad_1]

 विक्रम कुमार झा/पूर्णिया : सर्दियों में कई फल हैं जो लाभदायक होते हैं. ऐसे में शकरकंद बहुत फायदा करता है. यह हार्ट के रोगियों और आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने के लिए, पाचन संबंधी समस्याओं एवं कई चीजों में यह उपयोगी है. इस पर विशेष जानकारी देते हुए पूर्णिया राजकीय मेडिकल कॉलेज के कम्युनिटी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डॉ. अभय कुमार कहते हैं कि यह सर्दी सीजन में मिलता है. जिसे देख बचपन याद आ जाती हैं. लेकिन शुगर के मरीजों के लिए घातक है. उनको छोड़ सभी को इस फल का सेवन जरुर करना चाहिए.

नाम सुनते ही याद आता हैं बचपन
डॉ. अभय कुमार कहते हैं कि शकरकंद का नाम सुनते ही बचपन की याद आ जाती है. बचपन के समय में वह लोग शकरकंद को अलाव की आग में पका कर खाते थे. जिसका कुछ मजा ही अलग आता था, लेकिन कुछ लोग इसे उबालकर भी खाते हैं. हालांकि दोनों तरीके से खाने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया होती है और दोनों में स्वाद का मजा ही अलग होता है लेकिन अगर शकरकंद की बात करें तो इससे बहुत फायदा लोगों को मिल पाता है. स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 21 दिन करें इस पौधे के रस का सेवन…नपुंसकता हो जाएगी दूर, डायबिटीज और पीलिया में भी कारगर

कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है शकरकंद
डॉ. अभय कुमार कहते हैं कि शकरकंद कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है. 100 ग्राम अगर शकरकंद खाते हैं तो 86 ग्राम कैलोरी एनर्जी मिलती है. इसमें बिना फैट की एनर्जी मिलती है. पूरी तरह से शुद्ध रूप से एनर्जी देता है. अगर आप नाश्ते में खा लेते हैं लोग पूरे दिन भर लोग तंदुरुस्त रह सकते हैं. हालांकि इसे खाने के बाद लोगों को भूख भी कम लगती है. इसके अलावा इसमें बहुत विटामिन पाया जाता है विटामिन A के लिए यह अच्छे स्रोत के लिए जाना जाता है.

विटामिन A जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है. बच्चों में एक विटामिन ए की कमी से आंखों में धुंधलापन की समस्या होती है. अगर इसका सेवन करे तो यह समस्या दूर होती है. इसमें विटामिन B6 पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है. जिससे इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा तो कई तरह की बीमारियों से आप बच सकते हैं.

हार्ट, इम्यूनिटी, पाचन सहित अन्य बीमारी में फायदा
इसके अलावा इसमें कई तरह के खनिज लवण पाए जाते हैं. खनिज लवण में कैल्शियम सहित अलग-अलग चीज मौजूद रहती हैं. जिससे हड्डियां मजबूत रहती है. इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो फाइबर आपके पेट संबंधी समस्या पाचन संबंधी रोग को दूर करेगा. सर्दियों में लोग कम पानी पीते हैं.

प्यास कम लगती है, डिहाइड्रेशन की समस्या होती है, तो इसके बाद पेट की समस्या दूर होती है. उन्होंने कहा कि यह शकरकंद पेट की समस्याओं में खा सकते हैं. गैस की समस्याओं को दूर करता है. हड्डियों को मजबूत करता है. कैलोरी प्रोवाइड करता है आंखों की रोशनी बढ़ती है इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है. हार्ट के रोगी भी से खा सकते हैं. इसे खाने से अधिक लाभ मिलेगा.

(Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.)

Tags: Bihar News, Health News, Local18, Purnia news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *