DMCA.com Protection Status यह कोई मामूली चाट नहीं…औषधि है….सालों पुरानी पथरी को जड़ से कर देती है खत्म, जानें रेसिपी – News Market

यह कोई मामूली चाट नहीं…औषधि है….सालों पुरानी पथरी को जड़ से कर देती है खत्म, जानें रेसिपी

यह कोई मामूली चाट नहीं...औषधि है....सालों पुरानी पथरी को जड़ से कर देती है खत्म, जानें रेसिपी

[ad_1]

रिया पांडे/ दिल्लीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण अधिकतर लोग पेशाब और किडनी की समस्याएं से जूझ रहे हैं. इनमें एक सबसे कॉमन और भयंकर बीमारी किडनी में पथरी हो जाना है. दरअसल, शरीर में जब कैल्शियम और कोलेस्ट्राल की मात्रा ज्यादा हो जाती है. तब शरीर में पथरी बनने लगती है, जिससे पेट में काफी दर्द रहता है. अगर आप भी पथरी की समस्या से कई सालों से जूझ रहे हैं. तो आज हम आपको एक ऐसा अनाज बताएंगे, जिसे खाकर आपकी वर्षों पुरानी पथरी ठीक हो जाएगी. क्योंकि इस अनाज को पथरी के इलाज के लिए रामबाण माना जाता है.

दिल्ली में आयोजित नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में उत्तराखंड के हरिद्वार से आई महिलाओं ने स्टॉल लगाई थी. जिसमें उन्होंने कुलथी चाट पेश की थी, जो पथरी के लिए रामबाण बताई जाती है. स्टॉल की संचालक सुषमा ने बताया कि इस चाट को उत्तराखंड के पहाड़ी अनाज से बनाते हैं. उन्होंने गहत की चाट के फायदे के बारे में बताया कि इस दाल की चाट खाने से सालों पुरानी पथरी पेशाब के जरिए निकल जाती है. इसके अलावा जिम करने वाले लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद साबित होती है.

गहत/कुलथी की चाट की रेसिपी
सुषमा ने रेसिपी के बारे में बताया कि यह अनाज उत्तराखंड का अनाज है, जो सिर्फ उत्तराखंड में मिलता है. इसे बनाने के लिए गहत को सबसे पहले उबाल लें, फिर उससे अच्छे से पकाने के बाद एक कटोरी में डालकर उसमें हरी मिर्च, प्याज, टमाटर, अदरक, नींबू, और चाट मसाला डालकर तैयार कर लें.

गहत/कुलथी की चाट के फायदे
उन्होंने बताया कि गहत/कुलथी एक उत्तराखंडी अनाज है. जिसकी चाट खाने से खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. उन्होंने बताया कि पुरानी से पुरानी पथरी तक ठीक हो जाती है. दूसरा यह आपके वजन को भी काम करता है, एवं तीसरा यह शुगर वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही किसी चीज का इस्तेमाल करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Food 18, Health benefit, Health tips, Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *