DMCA.com Protection Status मैथ्‍यूज ‘टाइम आउट’ से फिलिस्तीन मुद्दे तक.. वर्ल्‍डकप में छाए रहे यह विवाद – News Market

मैथ्‍यूज ‘टाइम आउट’ से फिलिस्तीन मुद्दे तक.. वर्ल्‍डकप में छाए रहे यह विवाद

मैथ्‍यूज 'टाइम आउट' से फिलिस्तीन मुद्दे तक.. वर्ल्‍डकप में छाए रहे यह विवाद

[ad_1]

नई दिल्‍ली. ऑस्‍ट्रेलिया टीम के छठे बार चैंपियन बनने के साथ ही वर्ल्‍डकप 2023 का करीब डेढ़ माह का सुनहरा सफर खत्‍म हो गया है. अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेले गए फाइनल मुकाबले (World Cup 2023 Final) में ऑस्‍ट्रेलिया (IND vs AUS) ने भारत को छह विकेट से हराकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया. जहां कई टीमों और प्‍लेयर्स ने बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए तो विवादों से भी यह टूर्नामेंट नहीं बच सका. फिलिस्तीन का सियासी मुद्दा भी क्रिकेट के मैदान पर छाया रहा. इसके अलावा एंजेलो मैथ्‍यूज के टाइम आउट विवाद और भारत-न्‍यूजीलैंड सेमीफाइनल के पहले कथित तौर पर पिच बदलने का मामले ने भी मीडिया की सुर्खिया बटोरीं. नजर डालते हैं वर्ल्‍डकप 2023 के खास विवादों पर..

पीसीबी चीफ का ‘दुश्मन मुल्क’ बयान
भारत और पाकिस्‍तान के बीच की सियासी प्रतिद्वंद्विता किसी से छुपी नहीं है.कई बार यह खेल के दौरान भी सामने आ जाती है. पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी PCB के प्रमुख जका अशरफ (Zaka Ashraf) भारत को ‘दुश्‍मन मुल्‍क’कहकर विवादों में घिरे.इस कमेंट के कारण न केवल पीसीबी बल्कि अशरफ को भी फजीहत का सामना करना पड़ा.खेद व्‍यक्‍त करने के बाद यह मामला ठंडा हुआ. पीसीबी चीफ ने यह टिप्‍पणी उस समय सामने आई जब भारत आगमन पर पाकिस्‍तान टीम के जोरदार स्‍वागत और मेहमानवाजी की हर कहीं चर्चा हो रही थी.पीसीबी की ओर से प्‍लेयर्स के लिए कांट्रेक्‍ट लिस्‍ट जारी किया गया है इस बारे में जब अशरफ से बात की गई तो उन्‍होंने कहा,’प्लेयर्स हैं इनका मनोबल ऊपर रहना चाहिए. जब ये किसी दुश्मन मुल्क या किसी भी जगह खेलने जाएं, जहां कॉम्पिटिशन हो रहा है. उनको देश की ओर से पूरा सपोर्ट होना चाहिए. ताकि वह अच्छे तरीके से परफॉर्म कर सकें.’

मैथ्‍यूज के टाइम आउट मुद्दे में शाकिब बने ‘विलेन’
बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान श्रीलंका के एंजेलो मैथ्‍यूज को ‘टाइम आउट’घोषित किए गए.इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी बैटर को इस तरह से आउट दिया गया.बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की अपील पर अम्‍पायर ने यह निर्णय लिया.टाइम आउट के नियम में एक बल्लेबाज के आउट होने पर दूसरे बल्लेबाज के पिच तक पहुंचने का समय निर्धारित है.मैथ्‍यूज तय समय यानी 2 मिनट में बैटिंग के लिए क्रीज पर पहुंच गए थे लेकिन बॉल फेस करने में उन्‍होंने इस कारण वक्‍त लिया क्‍योंकि उनके हेलमेट की स्ट्रिप टूट गई थी.ऐसे में उन्‍होंनेअतिरिक्‍त खिलाड़ी से दूसरा हेलमेट मंगाया था.एंजेलो की गलती यह जरूर रही कि उन्‍होंने इसके लिए अम्‍पायर्स और विपक्षी कप्‍तान से इजाजत नहीं ली थी. मैथ्‍यूज के बॉल को फेस करने के लिए दो मिनट के तय समय से अधिक वक्‍त होने पर बांग्‍लादेश के कप्‍तान शाकिब अल हसन ने टाइम आउट की अपील की जिसे अंपायर ने स्‍वीकार कर लिया.शाकिब अल हसन के एक कृत्‍य को खेल भावना के खिलाफ माना गया.

अफगानिस्‍तान की जीत पर इरफान का डांस

World Cup 2023, rashid khan, rashid khan stats, rashid khan bhangra, irfan pathan, rashid khan and irfan pathan bhangra, babar azam, babar azam stats, Babar Azam Statement, babar azam half century, pakistan upset lose by afghanistan, afghanistan beat pakistan, india vs pakistan, ind vs pak, world cup 2023, babar azam, babar azam centuries, babar azam stats, pakistan cricket team, pakistan vs afghanistan, pak vs afg, mohammed rizwan, makad run out, world cup points table, pak vs afg world cup, cricket news hindi, cricket news, बाबर आजम, इरफान पठान, वर्ल्ड कप 2023

अफगानिस्‍तान की पाकिस्‍तान के खिलाफ जीत के बाद इरफान पठान ने राशिद खान के साथ मैदान पर डांस किया था.
(Irfan Pathan X)

वर्ल्‍डकप के लीग मैच में जब अफगानिस्‍तान ने इतिहास रचते हुए पाकिस्‍तान को हराया तो कमेंटेटर के तौर पर टूर्नामेंट कवर कर रहे इरफान पठान (Irfan Pathan) भी खुश नजर आए.उन्‍होंने अफगान टीम के स्‍टार स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) के साथ मैदान पर डांस किया. ‘दो पठानों’ के डांस का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ.यह वीडियो लोगों को भले ही पसंद आया हो लेकिन पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटरों को यह नागवार गुजरा था.पाकिस्‍तान के पूर्व विकेटकीपर कामरान अकमल (Kamran Akmal) ने कहा,’मुझे इरफ़ान को डांस करते देखकर हैरानी हुई. न्‍यूट्रल कमेंटेटर को ऐसा नहीं करना चाहिए.पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर अजहर अली (Azhar Ali)ने भी कहा,’इरफान पठान ने जो किया, वह सही नहीं था.’ पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर बासित अली (Basit Ali)ने कहा कि यह होना नहीं चाहिए था.

 सेमीफाइनल की पिच को लेकर विवाद
वर्ल्‍डकप 2023 के भारत-न्‍यूजीलैंड के सेमीफाइनल (India vs New Zealand) से पहले विवाद,कथित तौर पर पिच बदले जाने के आरोप को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. ब्रिटिश अखबार डेली मेल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी BCCI ने सेमीफाइनल के लिए ‘यूज्‍ड पिच’ के साथ जाने का फैसला किया जबकि पहले यह ‘ताजा पिच’ पर खेला जाना था. रिपोर्ट के अनुसार, आईसीसी के पिच एडवाइजर एंडी एटकिंसन ने शुरुआत में वानखेड़े (Wankhede Stadium)में सेमीफाइनल के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अनयूज्‍ड पिच पर अंतिम मुहर लगा दी थी लेकिन बाद में फैसले को बदलकर मैच यूज्‍ड सरफेस पर करने का निर्णय लिया गया. इस विवाद पर आईसीसी ने कहा कि लंबे इवेंट्स के आखिरी में पिच रोटेशन होना सामान्य बात है. पहले भी ऐसा हुआ है.

फिलिस्‍तीन मुद्दे पर पाकिस्‍तानी प्‍लेयर्स के पोस्‍ट

World Cup 2023, Muhammad Rizwan, World Cup 2023, Pakistan Cricket Team, PAK vs SL, ICC, Gaza, Cricket News, Sports News, Cricket News Hindi, Israel, Mohammad rizwan tweet, ICC, Pakistan Cricket Board, PCB, वर्ल्ड कप 2023, मोहम्मद रिजवान

मोहम्मद रिजवान ने शतक गाजा के लोगों को किया था समर्पित. (AP)

वर्ल्‍डकप 2023 में पाकिस्‍तान के अलावा अफगानिस्‍तान और बांग्‍लादेश जैसे मुस्लिम बहुत देशों ने भी भाग लिया लेकिन बाबर आजम की टीम के कुछ प्‍लेयर फिलिस्‍तीन मुद्दे पर पोस्‍ट को लेकर चर्चा में रहे. लीग मैच में पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद रिजवान ने श्रीलंका के खिलाफ मैच जिताऊ शतक बनाया और बाद में यह पारी गाजा के लोगों को समर्पित कर दी. इस लिस्ट में नवाज, ओसामा मीर, शादाब खान और हारिस रऊफ जैसे खिलाड़ी हैं, इन्‍होंने अपने ट्विटर (एक्स) अकाउंट से फिलिस्तीन के झंडे की फोटो पोस्ट की. सियासी मुद्दे को  मैदान पर ले जाने के लिए पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों को ट्रोल भी किया गया.

फाइनल के दौरान सुरक्षा में लगी सेंध
वर्ल्‍डकप के फाइनल पर भी उस समय फिलिस्‍तीन मुद्दे की ‘छाया’ पड़ती नजर आई जब फिलिस्‍तीन के समर्थन में एक शख्‍स सुरक्षा घेरा तोड़कर मैदान में घुस गया. भारतीय पारी के दौरान यह घटना हुई.इस व्‍यक्ति ने विराट को गले लगाने की भी कोशिश की.कड़ी सुरक्षा वाले नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में फाइनल के दौरान हुई इस घटना ने सुरक्षा व्‍यवस्‍था पर सवालिया निशाना लगा दिया.बाद में सुरक्षाकर्मियों ने इस व्यक्ति को पकड़ लिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इसका नाम वेन जॉनसन है और वह चीनी फिलिपिनो मूल का ऑस्ट्रेलियाई है. उसे गिरफ्तार कर पुलिस स्टेशन ले जाया गया.

पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर के भारतीय बॉलर्स पर आरोप
भारतीय टीम का वर्ल्‍डकप 2023 में शानदार प्रदर्शन पाकिस्‍तान के कुछ पूर्व क्रिकेटरों को रास नहीं आया. इन्‍होंने मैच के दौरान भारत को अधिक स्विंग करने वाली गेंद दिए जाने जैसे अनर्गल आरोप लगाए. पाकिस्‍तान की ओर से क्रिकेट खेल चुके हसन रजा ने कहा था कि इस साल कई सारी चीजें इंडिया के फेवर में गई है.चाहे वो रिव्यू हो या कुछ और.शमी और सिराज ये कैसी बॉलिंग कर रहे हैं. हम भी एक टाइम में खेला करते थे. तब बॉल रिवर्स स्विंग होता था लेकिन यहां क्या हो रहा है.मुझे लग रहा है कि बॉल चेंज हो जा रही है. इस पर आईसीसी को गौर करना चाहिए.हसन रजा के इस कमेंट को पाकिस्‍तान के ही पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम ने बकवास बताया था.पाकिस्‍तान के पूर्व क्रिकेटर सिकंदर बख्त (Sikandar Bakht) ने कहा था कि रोहित शर्मा सिक्का दूर फेंकते हैं, ताकि टॉस का रिजल्ट उनकी फेवर में हो और दूसरे कप्तान को कुछ पता नहीं चले.

Tags: Angelo Mathews

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *