DMCA.com Protection Status मीठा जहर! ये लोग भूलकर भी न करें लहसुन का सेवन, फायदे की जगह होगा बड़ा नुकसान – News Market

मीठा जहर! ये लोग भूलकर भी न करें लहसुन का सेवन, फायदे की जगह होगा बड़ा नुकसान

मीठा जहर! ये लोग भूलकर भी न करें लहसुन का सेवन, फायदे की जगह होगा बड़ा नुकसान

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: लहसुन लगभग सभी लोगों के किचन में मिलता है.  वेज हो या नॉनवेज सभी प्रकार के भोजन बनाने में इसका इस्तेमाल होता है. क्योंकि यह भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारे शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही कई गंभीर बीमारियों से बचाने में भी कारगर होते हैं. जहां एक तरफ लहसुन खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है तो वहीं कई लोगों को यह नुकसान भी पहुंचाता है. तो आइए आयुष चिकित्सा अधिकारी से जानते हैं की आखिर किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

रायबरेली के आयुष चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि अगर खाने में जायके की बात हो तो लहसुन का नाम जरूर आता है. क्योंकि यह खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ ही हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. लहसुन में एलिकिन नामक तत्व पाया जाता है जो एक औषधि का काम करता है. वहीं लहसुन में एंटी वायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही विटामिन( ए ,बी ,सी) और सल्फ्यूरिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. जिसकी वजह से इसका स्वाद तीखा और खुशबू तेज होती है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है, इसीलिए खाली पेट लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन लोगों के लिए जहर का काम करता है लहसुन
Local 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ. स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं की जिन लोगों एसिडिटी की समस्या हो, मुंह से बदबू आती हो,एलर्जी हो, सर दर्द हो, ब्लीडिंग डिसऑर्डर से ग्रसित महिलाओं को, गर्भावस्था और स्तनपान करने वाली महिलाओं को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इन लोगों के लिए यह मीठे जहर की तरह काम करता है जिससे यह लोग अधिक बीमार हो सकते हैं.

ऐसे मरीज़ रहें सावधान!
लहसुन कुछ दवाओं जैसे एचआईवी, कैंसर, हृदय संबंधी बीमारियों वाले मरीजों को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि यह इन बीमारियों में प्रयुक्त होने वाली दवाओं के साथ मिलकर हमारे स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचता है. साथ ही वह बताती हैं कि यह खून को थिन करने वाली दवाओं के साथ भी इंटरेक्शन कर सकता है, जिससे ब्लीडिंग की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *