DMCA.com Protection Status माइग्रेन और वायरल बुखार के लिए काल है ये आयुर्वेदिक पौधा, इस्तेमाल करेंगे तो बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी! – News Market

माइग्रेन और वायरल बुखार के लिए काल है ये आयुर्वेदिक पौधा, इस्तेमाल करेंगे तो बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी!

माइग्रेन और वायरल बुखार के लिए काल है ये आयुर्वेदिक पौधा, इस्तेमाल करेंगे तो बीमारियों की हो जाएगी छुट्टी!

[ad_1]

विशाल भटनागर/मेरठ: वर्तमान समय में जिस प्रकार से हमारे जीवन शैली में परिवर्तन हो रहे हैं. उससे कई तरह की बीमारियां भी लोगों को परेशान करने लगी है. उसमें सबसे ज्यादा माइग्रेन की शिकायत देखने को मिल रही है. जिससे राहत पाने के लिए लोग विभिन्न प्रकार की दवाइयां का भी उपयोग करने लगे हैं. लेकिन कई बार उन्हें राहत नहीं मिल पाती. ऐसे में अगर आयुर्वेदिक पद्धति की बात की जाए. सहदेवी नामक पौधे को काफी उपयोगी माना जाता है. जो माइग्रेन सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करता है.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष एवं मेडिसिन पौधों के एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक बताते हैं कि वह पिछले 25 सालों से शिक्षा के क्षेत्र में ही कार्य कर रहे है. वह कहते हैं कि प्रत्येक पेड़ पौधे में कोई ना कोई आयुर्वेदिक खूबियां होती है. इसी तरीके से एक सहदेवी नामक छोटा सा पौधा भी होता है. जिसके प्रत्येक पार्ट में औषधि देखा जाना है. उन्होंने आगे कहा, ‘ इस पौधे की जो रूट काफी काम की होती है. अगर इसका उपयोग बुखार के समय काढ़े के रूप में 40 से 50 मिली तक लिया जाए तो इससे हर तरह के वायरल बुखार को ठीक करने में मदद मिलती है. वहीं दूसरी ओर इसकी पत्तियों को पीसकर उसका लेप बनाकर अगर हम शरीर के किसी भी स्थान पर कोई भी घाव पर लगाए तो विभिन्न प्रकार के संक्रमण को दूर करते हुए घाव को ठीक करने में भी काफी मदद मिलेगी’.

यूरिन से संबंधित बीमारी को ठीक करते हैं बीज
सहदेवी पौधे पर जो बीज आते हैं. उनका भी मेडिसिन तौर पर काफी उपयोग किया जाता है. इसके बीज में ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं. जो यूरिन से संबंधित विभिन्न प्रकार के संक्रमण को दूर करने में सहायक माने जाते हैं. इसका काढ़े के तौर पर उपयोग कर सकते हैं. इतना ही नहीं अगर किसी व्यक्ति को माइग्रेन के दर्द से संबंधित कोई भी समस्या है. वह नहाने से 30 मिनट पहले इसकी पत्तियों को नारियल के तेल में मिलाकर सिर की मालिश कर सकते हैं. उससे सिर दर्द में काफी राहत मिलेगी. बताते चलें कि कई प्रकार की और भी इसमें औषधि गुण पाए जाते हैं. जो संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *