DMCA.com Protection Status महिलाओं तथा पुरुषों की समस्याओं की अचूक औषधि है यह लाल फूल – News Market

महिलाओं तथा पुरुषों की समस्याओं की अचूक औषधि है यह लाल फूल

महिलाओं तथा पुरुषों की समस्याओं की अचूक औषधि है यह लाल फूल

[ad_1]

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. आर्युवेद में कई जड़ी-बूटियों का जिक्र है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होती हैं. जरूरत है तो बस उन्हें अच्छे से जानकर इस्तेमाल करने की. इन जड़ी-बूटियों में से अधिकांशतः हमारे आसपास ही उपलब्ध रहती हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हम उनके लाभ से चूक जाते हैं. इन्हीं में से एक है सेमल. जी हां ! दरअसल सेमल एक पेड़ है जो सबसे अधिक उत्तराखंड में पाया जाता है. लेकिन अच्छी बात यह है कि इसकी मौजूदगी देश के अधिकांशतः भागों में भी है. सेमल का छाल, फूल, जड़ और फल कई बीमारियों से निजात दिलाने में कारगर होते हैं.

महिलाओं के लिए खास, ल्यूकोरिया से राहत
पतंजलि के आयुर्वेदाचार्य भुवनेश पांडे बताते हैं कि सेमल के फूलों, छालों और पत्तों का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है. पुरुषों के साथ महिलाओं के लिए भी ये फूल बेहद फायदेमंद होते हैं. कई महिलाओं को ल्यूकोरिया यानी वेजाइनल डिस्चार्ज से परेशान रहना पड़ता है. इसमें में यह फूल लाभकारी हो सकता है.

कैनडीडा अल्बिंक्स फंगस को वेजाइनल डिसचार्ज की वजह माना गया है. इस फंगस को बढ़ने से रोकने और नष्ट करने में सेमल में मौजूद एंटीमाइक्रोबॉयल प्रभाव मददगार साबित हो सकता है. ऐसे में आप सेमल के फूलों की सब्जी देसी घी और सेंधा नमक में बनाकर खा सकते हैं.

डायरिया और दस्त का अचूक इलाज
डायरिया और दस्त की समस्या का भी यह अचूक इलाज है. इसके लिए आपको इसके फूलों का सेवन मिश्री के साथ करना होगा. आप, सेमल के फूलों के ऊपरी छिलकों को रातभर पानी में भींगो कर रख दें. सुबह मिश्री में मिलाकर इसका सेवन करें. डायरिया की समस्या से काफी राहत मिलेगी.

बड़े काम की है इस पेड़ की छाल…पिंपल हटाए, कफ और पित्त से जुड़ी समस्याएं भगाए

खून साफ करता है सेमल
बकौल आयुर्वेदाचार्य, सेमल के पत्ते और फूल रक्त शुद्धिकरण का भी काम करते हैं. ब्लड को प्यूरीफाई करने के लिए आप सेमल के फूल और इसके फल का सेवन कर सकते हैं. इसका सेवन शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालता है तथा खून की सफाई करता है. सेमल के फूल के सेवन से आप कमर दर्द में भी आराम पा सकते हैं. आप या तो इसके लड्डू बना सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बना कर खा सकते हैं. इससे कमजोरी दूर होती है और कमर दर्द से आराम मिलता है.

शारीरिक कमजोरी होती है दूर
पश्चिम चम्पारण जिले के निवासी और जड़ी बूटियों के जानकार वासुदेव बताते हैं कि सेमल के फूल को सुखाकर उसका चूर्ण बनाकर, उतनी मात्रा में ही उसमें मिश्री को मिलाकर सेवन करने से पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर होती है.

Tags: Bihar News, Health News, Life, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *