DMCA.com Protection Status मसल्स और हड्डियों के लिए पावरहाउस है दूध, पर सबको रास नहीं आता, जानिए किसके लिए है नुकसानदेह – News Market

मसल्स और हड्डियों के लिए पावरहाउस है दूध, पर सबको रास नहीं आता, जानिए किसके लिए है नुकसानदेह

मसल्स और हड्डियों के लिए पावरहाउस है दूध, पर सबको रास नहीं आता, जानिए किसके लिए है नुकसानदेह

[ad_1]

Milk Side Effects: दूध ही जीवन का पहला आधार होता है. जन्म के बाद अगर बच्चे को मां का दूध न मिले तो वह जिंदा नहीं रह पाएगा. लेकिन हम यहां बात कर रहे हैं गाय या भैंस के दूध की. दूध ऐसी चीज है जिसमें संपूर्ण पोषक तत्व पाया जाता है. यानी हमें जितने पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है वे सारी चीजें दूध से मिल जाएगी. तो क्या अगर हम सिर्फ दूध पिए ही रहें और कुछ न खाएं तो हमारा जीवन चल सकता है. इस सवाल पर जब न्यूज 18 ने अपोलो अस्पताल, बेंगलुरु की चीफ क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं है. उन्होंने कहा कि बेशक दूध में सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं लेकिन अगर हम सिर्फ दूध का ही सेवन करेंगे और अन्य चीजों का नहीं तो इससे हमारे पेट में फाइबर की कमी हो जाएगी जिससे गुड बैक्टीरिया कम हो जाएंगे. ऐसे में कुछ दिनों तक तो ठीक रहेगा लेकिन फिर कई सारी परेशानियां सामने आने लगेंगी. हां अगर अन्य चीजों के साथ एक गिलास दूध रोजाना पीएं तो इसका शरीर में बहुत फायदा होगा.

रोजाना एक गिलास दूध पीने के फायदे
इंडियन एक्सप्रेस की खबर में डॉक्टर के हवाले से बताया गया है कि दूध में सभी आवश्यक एमिनो एसिड पाया जाता है जो हमारे ऑवरऑल हेल्थ को मजबूत करता है. इसमें कई तरह के मिनिरल्स जैसे कि कैल्शियम और विटामिन डी मौजूद रहता है. ये दोनों दांतों और हड्डियों के लिए पावरहाउस है. इससे दांत और हड्डियां मजबूत रहती है. दूध प्रोटीन का खजाना है, इसलिए यह मसल्स ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इससे आपके शरीर में ताकत बढ़ेगी. दूध में विटामिन बी 12 भी होता है जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है और इंफेक्शन डिजीज से बचाता है. दूध के सेवन से आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी. इस प्रकार यह डिहाइड्रेशन से बचाता है. इसके अलावा दूध से दिल और हड्डियों की बीमारी नहीं होगी. इस तरह दूध के फायदे ही फायदे हैं.

फिर नुकसान किसे है
डॉक्टर का कहना है कि बहुत से लोगों की आंतों में दूध को पचाने की क्षमता नहीं होती है. दरअसल, दूध में एक लेक्टोज नाम का कंपाउड होता है जिसके लिए लेक्टेज एंजाइम की जरूरत होती है. यह लेक्टेज एंजाइम लेक्टोज को तोड़कर उसे ग्लैक्टोज यानी एनर्जी में बदल देता है जो खून में चला जाता है लेकिन अधिकांश लोगों में लेक्टेज एंजाइम कम बनता है यही कारण है कि इन लोगों में दूध से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है. इसलिए अगर ऐसे व्यक्ति रोजाना दूध का सेवन करेंगे तो उन्हें कई परेशानियों से गुजरना पड़ेगा. एक अनुमान के मुताबिक भारत में 70 प्रतिशत लोगों को मिल्क इंटलॉरेंस हैं. यानी इतने लोगों को दूध से फायदा न के बराबर होता है.

इसे भी पढ़ें-पूरे जीवन को सुधार देगा ओकरा का पानी, बनने वाला है अगला सुपरफूड ड्रिंक, झट से साफ होगा पेट, वजन पर लगेगा लगाम

इसे भी पढ़ें-पैरों में दिखें ये 5 संकेत तो समझ जाइए लिवर में बड़ी बीमारी का है आगाज, आफत से पहले पहचान लें लक्षण

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *