DMCA.com Protection Status मटन-मछली पर भी भारी है ये सब्जी! स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी, ताकत से भरपूर – News Market

मटन-मछली पर भी भारी है ये सब्जी! स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी, ताकत से भरपूर

मटन-मछली पर भी भारी है ये सब्जी! स्वाद के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी, ताकत से भरपूर

[ad_1]

सत्यम कटियार/फर्रुखाबाद: आपने जायके के लिए कटहल की सब्जी का स्वाद जरूर लिया होगा. लेकिन क्या आप इसके फायदे के बारे में जानते हैं. कटहल हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी है. कटहल एक मौसमी सब्जी है जो कि आमतौर पर गर्मियों के सीजन में मिलती है. इसमें ऐसे कई औषधि गुण होते हैं जो कि न केवल सब्जी के स्वाद को बढ़ाते हैं. बल्कि हमारे शरीर में न्यूट्रिशस भी पहुंचाते हैं. लिहाजा हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी माने जाते हैं.

जिला अस्पताल लोहिया में बीएएमएस आयुष चिकित्साधिकारी मंजू वर्मा ने बताया की कटहल का हम विभिन्न व्यंजनों में प्रयोग करते हैं. वहीं इसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें राइबोफ्लेविन, थियामिन, पोटेशियम कार्बन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. कटहल को सब्जी के साथ ही इसके फल को पकाकर भी खाना लाभकारी होता है.

कैंसर का खतरा भी करता है कम
जिस प्रकार कटहल में विभिन्न प्रकार के फाइटो न्यूट्रिएंटस पाए जाते हैं. चिकित्साधिकारी मंजू वर्मा  के मुताबिक इसमें एंटी हाइपरटेंसिव, एंटी कैंसर और एंटी अल्सर के साथ ही एंटी एजिंग तत्व भी मौजूद रहते हैं. जो कि हमारे शरीर में कैंसर की सेल्स को बनने से रोकने के साथ ही हमारे पेट के अल्सर में भी बहुत ही लाभकारी होता है.

कटहल के सेवन का तरीका
वैसे तो कटहल के अंदर अलग-अलग में पोषक तत्व होते हैं. जो कि हमारी पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. इसके साथ ही दिल की समस्याओं को भी दूर करने में लाभकारी माना जाता है. अगर स्किन की समस्या है तो उसमें भी यह फायदेमंद है.

कटहल के यह है नुकसान
कटहल का बहुत अधिक अगर सेवन किया तो अपच, दस्त के साथ ही एसिडिटी की भी समस्या बढ़ जाती है. वहीं अगर आपको दस्त और स्किन एलर्जी है तो इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए. अगर किसी व्यक्ति को खून से जुड़ी कोई परेशानी है तो कटहल का सेवन नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Tags: Health, Local18, Vegetable

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *