DMCA.com Protection Status भूल जाइए ग्रीन और ब्लैक टी, पीजिए इस लाल हर्ब से बनी चाय, स्वाद, सेहत को मिलेगा डबल डोज, मेमोरी भी होगी बूस्ट – News Market

भूल जाइए ग्रीन और ब्लैक टी, पीजिए इस लाल हर्ब से बनी चाय, स्वाद, सेहत को मिलेगा डबल डोज, मेमोरी भी होगी बूस्ट

भूल जाइए ग्रीन और ब्लैक टी, पीजिए इस लाल हर्ब से बनी चाय, स्वाद, सेहत को मिलेगा डबल डोज, मेमोरी भी होगी बूस्ट

[ad_1]

हाइलाइट्स

केसर की चाय पीने से याद करने की क्षमता बूस्ट होती है.
केसर वाली चाय पीने से प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों की गंभीरता में कमी आ सकती है.

Kesar Tea Benefits: सुबह-सुबह हर कोई एक कप गर्मा-गर्म चाय पीकर दिन की शुरुआत करना पसंद करता है. हालांकि, दूध वाली चाय का सेवन लोग अधिक करते हैं. कुछ लोग ग्रीन या ब्लैक टी भी पीना पसंद करते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि ये हर्बल टी दूध वाली चाय से कहीं अधिक फायदेमंद होती हैं. यदि आप हर्बल टी में कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं और आपको दूध वाली चाय पीना पसंद नहीं है तो आप केसर की चाय पिएं. जी हां, केसर वाली चाय (Saffron tea benefits) सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर केसर वाली चाय के फायदों के बारे में एक पोस्ट शेयर किया है. आइए जानते हैं, किस तरह से केसर टी हेल्थ को फायदा पहुंचाती है.

केसर वाली चाय पीन के फायदे

1. केसर में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोकने में मददगार होते हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं. इस तरह से आप डाइट में केसर वाली चाय शामिल कर लें तो कई गंभीर तरह के कैंसर से बचाव हो सकता है.

2. केसर में दो मुख्य केमिकल होते हैं क्रोसिन और क्रोसेटिन. कुछ स्टडी में पता चला है कि ये दोनों ही केमिकल सीखने और याद करने की क्षमता को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपकी मेमोरी पावर, ब्रेन फंक्शन सब सही से लंबी उम्र तक काम करे तो आप केसर वाली चाय जरूर पिएं.

3. केसर राइबोफ्लेविन के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है. यह एक विटामिन बी है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत और हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. केसर की चाय में सफ्रानल ( safranal) नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके शरीर में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गतिविधियों को बढ़ा सकता है.

इसे भी पढ़ें: गेहूं के आटे में इस अनाज का आटा मिलाकर बनाएं रोटी, हाई नहीं होगा कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर, वजन भी तेजी से होगा कम

4. केसर एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉइड दोनों से भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट शरीर को हानिकारक पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं. फ्लेवोनॉइड्स पौधों में पाए जाने वाले रसायन हैं, जो पौधों को फंगस और बीमारी से बचाने में मदद करते हैं.

5. केसर के सेवन से प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों की गंभीरता में कमी आ सकती है. यदि आपको प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम की समस्या है तो आप केसर वाली चाय का सेवन करके देखें. आपको लाभ होगा.

Tags: Health, Lifestyle



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *