DMCA.com Protection Status भारतीय क्रिकेटर जिनकी पहली शादी रही नाकाम, रचाया दूसरा विवाह – News Market

भारतीय क्रिकेटर जिनकी पहली शादी रही नाकाम, रचाया दूसरा विवाह

भारतीय क्रिकेटर जिनकी पहली शादी रही नाकाम, रचाया दूसरा विवाह

[ad_1]

नई दिल्‍ली. पेशेवर क्रिकेटर होना आसान नहीं है. व्‍यस्‍तता के चलते किसी भी खिलाड़ी के करियर का ज्‍यादातर समय प्रैक्टिस,ट्रेवल करते या फिर मैच खेलते ही गुजरता है. ऐसे में कई बार चाहते हुए भी वे परिवार और बच्‍चों को समय दे पाते. मौजूदा  समय में तो फिर भी कई क्रिकेट बोर्ड्स ने कुछ सीमितताओं के साथ अपने प्‍लेयर्स को टूर्स के दौरान पत्‍नी और बच्‍चों को साथ रखने की इजाजत दे दी है लेकिन पहले यह सुविधा भी हासिल नहीं थी. खेल में व्‍यस्‍तता के चलते कई क्रिकेटरों के वैवाहिक करियर में खटास बढ़ी और इसका परिणाम तलाक के रूप में सामने आया.

भारत की बात करें तो यहां क्रिकेटरों को सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल है. कामयाब प्‍लेयर्स की अच्‍छी खासी फैन फालोइंग हो जाती है. महिला प्रशंसकों और कई बार बॉलीवुड एक्‍ट्रेस की निगाहों में भी वे चढ़ जाते हैं. ग्‍लैमर और चमक-दमक भरी जिंदगी में ‘फिसलने’ के भी खतरे होते हैं. कुछ शादीशुदा क्रिकेटर ऐसे भी रहे हैं जो क्रिकेट करियर के दौरान प्‍यार के चक्‍कर में पड़े और इसकी परिणति तलाक के रूप में हुई. नजर डालते हैं उन क्रिकेटरों पर जिनका वैवाहिक जीवन में नाकामी या फिर प्‍यार के चक्‍कर में फंसकर दो शादियां की.

गांगुली का चहेता, कभी ‘पार्टी’ के लिए रहा बदनाम, अब बना कम्पलीट ‘फैमिलीमैन’

फिल्‍म एक्‍ट्रेस संगीता बिजलानी के प्‍यार में पड़े थे अजहर

Cricketers Who Married Twice,Mohammad Azharuddin, Azhar,Sangeeta Bijlani, Dinesh Karthik,Deepika Pallikal, Vinod Kambli, Javagal Srinath, Manoj Prabhakar,Farheen, क्रिकेटर जिन्‍होंने की दो शादियां, अजहर, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, संगीता बिजलानी, दिनेश कार्तिक, दीपिका पल्‍लीकल, विनोद कांबली, जवागल श्रीनाथ, मनोज प्रभाकर, फरहीन

1980 के दशक में हैदराबाद के मो. अजहरुद्दीन(Mohammad Azharuddin) भारतीय क्रिकेट के ‘वंडरबॉय’ बनकर उभरे थे. स्‍वभाव से शर्मीले अजहर ने अपने पहले तीन टेस्‍ट में शतक जड़कर ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो अब तक नहीं टूटा है.अजहर को कलाई का उपयोग करते हुए ऑफ साइड की गेंद पर लेग साइड में खेलने में महारत हासिल थी, इस कारण विपक्षी कप्‍तान के लिए उनके खिलाफ फील्डिंग सजाना मुश्किल होता था.दिसंबर 1984 में इंटरनेशनल करियर का आगाज करने वाले अजहर को क्रिकेट ने खूब नाम और शोहरत दी.1987 में उनका विवाह नौरीन से हुआ जिनसे उनके दो बेटे हुए.

सफलता की ऊंचाई चढ़ते हुए अजहर बाद में टीम इंडिया के कप्‍तान बने लेकिन इस दौरान क्रिकेट के साथ जुड़े ग्‍लैमर के ‘भंवर’ में फंस गए. बॉलीवुड एक्‍ट्रेस और मॉडल संगीता बिजलानी (Sangeeta Bijlani)के इश्‍क में पड़ने के कारण उनके वैवाहिक जीवन में अड़चनें आईं और 1996 में उनका नौरीन से तलाक हो गया.अजहर ने बाद में संगीता से शादी की.करीब 16 साल तक दोनों साथ रहे लेकिन 2010 में अजहर और संगीता का भी तलाक हो गया. अजहर अब राजनीति में सक्रिय हैं.

कुंबले-अश्विन-जडेजा, चहल-कुलदीप.. तेज गेंदबाजी से शुरुआत, फिर कैसे बने स्पिनर

एक्‍ट्रेस फरहीन के इश्‍क में उलझे थे मनोज प्रभाकर
मनोज प्रभाकर (Manoj Prabhakar) की पहचान भारत के प्रतिभावान लेकिन विवादित क्रिकेटर के तौर पर होती है. प्रभाकर की गेंदों में ज्‍यादा गति नहीं थी लेकिन वे इसे विकेट के दोनों ओर स्विंग कराने में माहिर थे. अपनी स्‍लोअर और डीप इन स्विंगर पर उन्‍होंने खूब विकेट लिए. रिवर्स स्विंग कराने के अलावा यॉर्कर फेंकने में भी प्रभाकर माहिर थे. कपिल देव का करियर जब ढलान पर था तब प्रभाकर ने टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज की जिम्‍मेदारी निभाई. वे उपयोगी बल्‍लेबाज भी थे और कई मैचों में भारत की गेंदबाजी के साथ-साथ बल्‍लेबाजी की भी शुरुआत की. 39 टेस्‍ट में 96 और 130 वनडे में 157 विकेट लेने वाले प्रभाकर ने 1986 में संध्‍या से विवाह किया. बॉलीवुड एक्ट्रेस फरहीन के साथ अफेयर को लेकर उनके वैवाहिक जीवन में खटास आई.

2008 में उनकी पत्‍नी संध्‍या ने तलाक के लिए कोर्ट में अर्जी दी. तलाक के बाद प्रभाकर ने फरहीन (Farheen) के साथ विवाह किया. बता दें, बॉलीवुड एक्‍ट्रेस फरहीन 1990 के दशक में आई जान तेरे नाम, सैनिक, साजन का घर, दिल की बाजी और तहकीकात जैसी फिल्‍मों में काम कर चुकी हैं.

टीम इंडिया के वे मशहूर क्रिकेटर जिन्‍होंने खिलाड़ी को ही बनाया ‘लाइफ पार्टनर’

पहली पत्‍नी से मिली बेवफाई के बाद DK ने की दीपिका से शादी

Cricketers Who Married Twice,Mohammad Azharuddin, Azhar,Sangeeta Bijlani, Dinesh Karthik,Deepika Pallikal, Vinod Kambli, Javagal Srinath, Manoj Prabhakar,Farheen, क्रिकेटर जिन्‍होंने की दो शादियां, अजहर, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, संगीता बिजलानी, दिनेश कार्तिक, दीपिका पल्‍लीकल, विनोद कांबली, जवागल श्रीनाथ, मनोज प्रभाकर, फरहीन

टीम इंडिया के विकेटकीपर बैटर दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का पहला विवाह 2007 में निकिता से हुआ था. रिपोर्ट्स के अनुसार, शादी के बाद निकिता के टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और तमिलनाडु टीम में DK के सहयोगी मुरली विजय (Murali Vijay) से अफेयर की बात सामने आई.इससे दिनेश कार्तिक और मुरली विजय की दोस्‍ती में दरार आई. पत्‍नी के विवाहेतर संबंध से नाराज DK ने 2012 में निकिता को तलाक देकर उसकी मुरली विजय से शादी का रास्‍ता साफ कर दिया. 2015 में दिनेश कार्तिक ने स्‍क्‍वैश प्‍लेयर दीपिका पल्‍लीकल (Deepika Pallikal) से विवाह किया और दूसरी शादी से उनके जुड़वा बेटे हैं.

पिता ने क्रिकेट में कमाया खूब नाम, पर उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे बेटे

ज्‍योत्‍सना से तलाक के बाद श्रीनाथ ने जर्नलिस्‍ट माधवी से रचाया विवाह  

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath)ने भी पहली शादी नाकाम होने के बाद जर्नलिस्‍ट माधवी पत्रावली से दूसरा विवाह किया है. भारत के सबसे कामयाब गेंदबाजों में से एक श्रीनाथ ने 67 टेस्‍ट में 236 और 229 वनडे में 315 विकेट हासिल किए है. श्रीनाथ ने वर्ष 1999 में ज्‍योत्‍सना के साथ विवाह किया था जो आठ वर्ष चला और 2007 में दोनों ने आपसी सहमति से तलाक लेने का फैसला किया. तलाक के बाद ‘श्री’ ने माधवी के साथ ‘दूसरी पारी’शुरू की है.

सचिन-धोनी, विराट-रोहित कई लग्‍जरी कारों के मालिक, पहनते हैं करोड़ों की घड़ियां

सचिन के बालसखा विनोद कांबली ने की दो शादियां

Cricketers Who Married Twice,Mohammad Azharuddin, Azhar,Sangeeta Bijlani, Dinesh Karthik,Deepika Pallikal, Vinod Kambli, Javagal Srinath, Manoj Prabhakar,Farheen, क्रिकेटर जिन्‍होंने की दो शादियां, अजहर, मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, संगीता बिजलानी, दिनेश कार्तिक, दीपिका पल्‍लीकल, विनोद कांबली, जवागल श्रीनाथ, मनोज प्रभाकर, फरहीन

इंटरनेशनल क्रिकेट में आगाज के पहले ही सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली भारतीय खेल जगत में चर्चा हासिल कर चुके थे. स्‍कूली क्रिकेट में शारदाश्रम के लिए खेलते हुए इन दोनों ने 664 रन की अविजित साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया था. घरेलू क्रिकेट में भी इन दोनों ने रनों का अंबार लगाया.बाएं हाथ के बेहतरीन बैटर विनोद कांबली (Vinod Kambli) ने 1993 में इंटरनेशनल करियर का आगाज किया और अपने पहले चार टेस्‍ट में ही दो डबल सेंचुरी जमाकर तहलका मचाया. माना जाता है कि गरीब परिवार से आए विनोद कामयाबी और ग्‍लैमर की चकाचौंध में उलझ गए. वे खूब शराब पीने लगे और उनका करियर लंबा नहीं चल सका. 1998 में पुणे के एक होटल में बतौर रिसेप्‍शनिस्‍ट काम करने वाली नोएला लुईस के साथ उन्‍होंने विवाह किया लेकिन जल्‍द ही तलाक हो गया. 2010 में कांबली ने फैशन मॉडल एंड्रिया हेविट के साथ दूसरा विवाह किया है.

इसी तरह वेटरन क्रिकेटर अरुण लाल का पहला विवाह रीना से हुआ था. बाद में आपसी सहमति से दोनों ने अलग होने का फैसला किया. 66 साल की उम्र में अरुण लाल ने पेशे से टीचर बुलबुल साहा से दूसरी शादी की है. पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह का पहला विवाह शबनम कौर से हुआ था लेकिन बाद में दोनों अलग हो गए. योगराज ने सतबीर कौर से दूसरा विवाह किया.

Tags: Dinesh karthik, Javagal Srinath, Mohammad azharuddin, Off The Field, Vinod Kambli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *