DMCA.com Protection Status भांग का नशा कैसे उतारें? होली पर ज्यादा हो जाए डोज तो अपनाएं ये 5 तरीके, झट से मिलेगा आराम – News Market

भांग का नशा कैसे उतारें? होली पर ज्यादा हो जाए डोज तो अपनाएं ये 5 तरीके, झट से मिलेगा आराम

भांग का नशा कैसे उतारें? होली पर ज्यादा हो जाए डोज तो अपनाएं ये 5 तरीके, झट से मिलेगा आराम

[ad_1]

कैलाश कुमार/बोकारो. होली खुशियों का त्योहार है. ऐसे में कई लोग मौज-मस्ती के चक्कर में भांग का सेवन कर लेते हैं. जोश में भांग का अत्यधिक सेवन कर लेने से नकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं. लोगों को मानसिक तनाव, उत्तेजना, नींद की कमी और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में बोकारो के आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. राजेश पाठक ने भांग के प्रभाव को दूर करने के कुछ उपायों का सुझाव दिया है.

अगर भांग करे परेशान तो…

ताजा नारियल पानी का सेवन: भांग के नशे को दूर करने के लिए ताजा नारियल का पानी सहायक होता है, क्योंकि नारियल का पानी पेट को ठंडक पहुंचता है और मन को शांत करने में मदद करता है

नींबू पानी का सेवन: भांग खाने के बाद अक्सर लोगों में बेचैनी की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में अगर एक गिलास पीने में दो नींबू का रस और आधा चम्मच नमक मिलाकर पिएं तो नशे की स्थिति में राहत मिल सकती है.

गर्म पानी से स्नान: भांग का नशा बहुत अधिक होने पर मानसिक स्थिति बिगड़ने और चक्कर आने की समस्या होती है. ऐसे में लोगों को सबसे पहले गर्म पानी से अच्छी तरह स्नान कर लेना चाहिए. इससे सिर दर्द और शरीर में थकावट की समस्या दूर होती है.

भरपूर नींद: भांग के नशे को दूर करने का सबसे रामबाण उपाय नींद है, क्योंकि भरपूर नींद के जरिए मन शांत और तरोताजा रहता है और नशा से छुटकारा मिलता है.

हर्बल टी: अदरक, तुलसी, लौंग, पुदीना को पीसकर गर्म पानी में डालकर अच्छी तरह उबालकर सेवन करें तो भांग के नशे को दूर किया जा सकता है. मस्तिष्क को शांत करने में मदद मिलती है.

Tags: Bokaro news, Health benefit, Holi celebration, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *