DMCA.com Protection Status ब्रेन को सुपर शार्प बनाने में यह खास कंपाउड अमृत समान, हार्वर्ड हेल्थ के वैज्ञानिकों ने बताए राज, आप भी बना सकते हैं पावरफुल मेमोरी – News Market

ब्रेन को सुपर शार्प बनाने में यह खास कंपाउड अमृत समान, हार्वर्ड हेल्थ के वैज्ञानिकों ने बताए राज, आप भी बना सकते हैं पावरफुल मेमोरी

ब्रेन को सुपर शार्प बनाने में यह खास कंपाउड अमृत समान, हार्वर्ड हेल्थ के वैज्ञानिकों ने बताए राज, आप भी बना सकते हैं पावरफुल मेमोरी

[ad_1]

हाइलाइट्स

लाल और काला अंगूर में फ्लेवेनोल्स की मात्रा ज्यादा होती है जो ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
फ्लेवेनोल्स कंपाउड जिस फूड में ज्यादा रहता है वह दिमाग को तेज करने में बहुत फायदेमंद है.

How to Boost Your Memory: इंसान के पास दिमाग ही वह सुपर पावर है जिसकी बदौलत वह धरती पर सभी जीवों का सरताज है. हालांकि हर इंसान के पास अलग-अलग तरह का दिमाग होता है और इसी से बौद्धिक क्षमता बनती है लेकिन सामान्य से कम दिमाग का मतलब है कि कई चीजों की परेशानी. इसलिए दिमाग को शार्प बनाना बहुत जरूरी है. दरअसल, दिमाग में याददाश्त वाला जो हिस्सा होता है, अगर वहां की कोशिकाओं में किसी तरह की दिक्कतें होती हैं तो इसी से याददाश्त प्रभावित होने लगता है. इसलिए कुछ चीजें ऐसी होती है जिनका सेवन करने पर दिमाग का यह हिस्सा सक्रिय और हेल्दी रहता है. हार्वर्ड मेडिकल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने बताया है कि दरअसल, फ्लेवेनोल्स कंपाउड जिस फूड में ज्यादा रहता है वह दिमाग को तेज करने में बहुत फायदेमंद है. यानी अगर आप फ्लेवेनोल्स कंपाउड से भरपूर सब्जियों या फ्रूट्स का सेवन ज्यादा करेंगे तो इससे दिमाग में याददाश्त वाला हिस्सा सक्रिय और हेल्दी रहेगा. यह शोध साइंटिफिक रिपोर्ट जर्नल में प्रकाशित हुआ है. रिसर्च के मुताबिक फ्लेवेनोल्स ब्रेन तक खून के प्रवाह को तेज करता है.

फ्लेवेनोल्स रिस फूड

1. फलीदार सब्जियां-फलीदार सब्जियां जैसे कि बींस, किडनी बींस, राजमा, हरी मटर, मसूर की दाल या अन्य दालों आदि में फ्लेनोल्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके अलावा इन सब्जियों में फर्मेंटेड फाइबर भी ज्यादा होता है. इसलिए अगर आप रोजाना कुछ न कुछ इन बींस का सेवन करेंगे तो दिमाग की कोशिकाएं हेल्दी रहेंगी.

2. चैरी-ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, जामुन आदि चैरी के उदाहरण हैं. चैरी में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. इसमें विटामिन सी और कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इनमें फ्लेवेनोल्स कंपाउड की मात्रा भी पर्याप्त होती है. चैरी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है जो दिमाग में सूजन को नहीं होने देता है. यह दिमाग में खून के प्रवाह को भी बढ़ा देता है.

3. ग्रीन टी-हाल के वर्षों में ग्रीन टी के कई फायदे सामने आए हैं. ग्रीन टी भी एंटी-इंफ्लामेटरी होता है जो दिमाग में इंफ्लामेशन को नहीं होने देता है. ग्रीन टी स्किन हेल्थ, वेट लॉस, हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन पेय पदार्थ है. ग्रीन टी में फ्लेवेनोल्स कंपाउड के कारण यह ब्रेन को शार्प बनाने में फायदेमंद होता है.

4. कोकोआ और चॉकलेट-रिसर्च के मुताबिक कोकोआ में सबसे अधिक फ्लेवेनोल्स कंपाउड पाया जाता है. कई प्रकार के चॉकलेट कोकोआ से बनी होती है. इसलिए सीमित मात्रा में कोकोआ से बनी चॉकलेट का सेवन करने से दिमाग शार्प होता है.

5. लाल और काला अंगूर-अंगूर अपने आप में पोषक तत्वों का खजाना है लेकिन लाल और काला अंगूर में फ्लेवेनोल्स की मात्रा ज्यादा होती है जो ब्रेन हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए सप्ताह में एक दो दिन काला या लाल अंगूर का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-इस बीज में छुपा है सेहत का खजाना, चुटकी में करें शुगर करें कंट्रोल, फर्टिलिटी को भी करें बूस्ट

इसे भी पढ़ें-ये रहा वजन कम करने का 7 दिनों का डाइट प्लान, शर्तिया गलकर बाहर निकलेगी पेट की चर्बी, मोटापे पर लगेगा लगाम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *