DMCA.com Protection Status ‘बॉल ऑफ द टूर्नामेंट’, कुलदीप की जादुई गेंद का कायल हुआ इंग्‍लैंड का दिग्‍गज – News Market

‘बॉल ऑफ द टूर्नामेंट’, कुलदीप की जादुई गेंद का कायल हुआ इंग्‍लैंड का दिग्‍गज

'बॉल ऑफ द टूर्नामेंट', कुलदीप की जादुई गेंद का कायल हुआ इंग्‍लैंड का दिग्‍गज

[ad_1]

हाइलाइट्स

पॉल कॉलिंगवुड हुए कुलदीप की इस खास गेंद के कायल
कहा, टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्‍ठ बॉल लेकर आए यादव
WC 2019 में कुलदीप ने बाबर को भी फेंकी थी ऐसी ही गेंद

नई दिल्‍ली . वर्ल्‍डकप 2023(World Cup 2023) में टीम इंडिया का विजय अभियान जारी है.रोहित शर्मा की टीम ने रविवार को खेले गए मुकाबले में गत चैंपियन इंग्‍लैंड (India vs England) को 100 रन के बड़े अंतर से पटखनी दी और छह मैचों में 12 अंकों के साथ अंकतालिका में टॉप पर पहुंच गई है. बॉलिंग के मददगार विकेट पर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने जब 50 ओवर्स में महज 229 रन का स्‍कोर बनाया तो टीम के प्रबल समर्थक भी जीत को लेकर आशंकित थे. भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन इंग्लिश टीम के मजबूत बैटिंग क्रम को देखते हुए हर किसी को ऐसा लग रहा था कि जोस बटलर की टीम 250 रनों के कम के इस स्‍कोर को हासिल कर लेगी. बहरहाल, शमी, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव की गेंदबाजी ने शानदार अंदाज में इस जीत का संभव कर दिखाया.  इंग्‍लैंड टीम 34.5 ओवर में महज 129 रन के स्‍कोर पर ढेर हो गई.

मैच में जसप्रीत बुमराह ने डेविड मलान और जो रूट तथा मोहम्‍मद शमी ने बेन स्‍टोक्‍स और जॉनी बेयरस्‍टो को आउट कर इंग्‍लैंड को तगड़े झटके दिए लेकिन इन दोनों के शानदार प्रदर्शन के बीच ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) की जोस बटलर को आउट करने वाली बॉल हर किसी की चर्चा की विषय बनी.

IND vs ENG: 3 प्‍लेयर ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जिसे वे शायद ही याद रखना चाहेंगे

कुलदीप की यह गेंद तेजी से टर्न होकर बटलर (Jos Buttler) को बोल्‍ड कर गई और इंग्‍लैंड के कप्‍तान बस देखते ही रह गए. पारी के 16वें ओवर में कुलदीप ने ऑफ स्‍टंप के बाहर फ्लाइटेड बॉल फेंकी.पिच होने के बाद यह गेंद इतनी तेजी से टर्न हुई कि बैकफुट पर इसे खेलने गए जोस बटलर खड़े के खड़े रहे गए. गेंद उनके बल्‍ले को बीट करते हुए विकेट ले उड़ी और स्‍कोर पांच विकेट पर 52 रन हो गया. चार विकेट सस्‍ते में आउट होने के बाद इंग्‍लैंड की उम्‍मीदें काफी कुछ बटलर पर ही टिकी थीं लेकिन कुलदीप की ‘अनप्‍लेबल’ बॉल ने उनकी पारी का भी अंत कर दिया.

मोहम्मद शमी ने वर्ल्‍डकप में की मिचेल स्‍टॉर्क के बड़े रिकॉर्ड की बराबरी

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान पॉल कॉलिंगवुड तो इस गेंद से इतने प्रभावित नजर आए कि उन्‍होंने इसे ‘बॉल ऑफ द टूर्नामेंट’ करार दिया. स्‍टार स्‍पोर्ट्स से बात करते हुए पूर्व हरफनमौला कॉलिंगवुड ने कहा, ‘ इंग्‍लैंड का पहला विकेट गिरने के बाद मैंने सोचा कि वे इन्‍हें आसान मुकाबला नहीं देने वाले.इसके बाद मैंने गेंद की सटीकता, खेल कौशल के बारे में सोचा. इसके बाद सोचा कि स्पिनर आएंगे तो इन्‍हें (बैटरों को)विकेट पर टकने में मदद मिलेगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. बटलर को आउट करने के लिए कुलदीप यादव संभवत: टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्‍ठ बॉल लेकर आए.’  बटलर का विकेट लेने के बाद कुलदीप ने लियाम लिविंगस्‍टोन का भी विकेट झटका. मैच में शमी को चार, बुमराह को तीन और कुलदीप को दो विकेट मिले.

वसीम अकरम ने बुमराह को बताया अपने से बेहतर गेंदबाज, कहा- बचना है तो जूते…

बता दें, वर्ल्‍डकप 2019 में कुलदीप ने पाकिस्‍तान के बाबर आजम (Babar Azam) को भी ऐसी ही करिश्‍माई बॉल फेंकी थी. उनकी इस गेंद ने बाबर की डिफेंस में सेंध लगाकर भारतीय जीत की राह आसान की थी.बाबर इस गेंद पर बस खड़े के खड़े ही रह गए थे और गेंद उनके विकेट को ले उड़ी थी.कुलदीप की यह गेंद अच्‍छी ऊंचाई से ऑफ स्‍टंप के बाहर टप्‍पा खाने के बाद इतनी तेजी से टर्न हुई थी कि बाबर भौचक्‍के गए थे.रिस्‍ट स्पिनर की यह बेहतरीन बॉल थी. बाबर ने इस गेंद को ब्‍लॉक करने के लिए बल्‍ला आगे बढ़ाया था लेकिन बल्‍ले और पैंड के गैप के बीच से यह गेंद उनका विकेट ले उड़ी थी.

Tags: India Vs England, Jos Buttler, Kuldeep Yadav, World cup 2023

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *