DMCA.com Protection Status बॉलर ने टेस्‍ट में लिए 14 विकेट, रचा था इतिहास, इसके बावजूद टीम हार गई थी मैच – News Market

बॉलर ने टेस्‍ट में लिए 14 विकेट, रचा था इतिहास, इसके बावजूद टीम हार गई थी मैच

बॉलर ने टेस्‍ट में लिए 14 विकेट, रचा था इतिहास, इसके बावजूद टीम हार गई थी मैच

[ad_1]

नई दिल्‍ली. इस बात की कल्‍पना करना मुश्किल है कि कोई बॉलर अकेले दम पर किसी टेस्‍ट में 14 विकेट हासिल करे और इसके बावजूद टीम को हार का सामना करना पड़े.टेस्‍ट क्रिकेट में कई बार ऐसा हो चुका कि किसी बॉलर के 10 या इससे अधिक विकेट लेने का असाधारण प्रदर्शन करने के बावजूद उसकी टीम को पराजय मिले. इस मामले में रिकॉर्ड न्‍यूजीलैंड के भारतीय मूल के स्पिन बॉलर एजाज पटेल (Ajaz Patel) के नाम पर है जिन्‍होंने दिसंबर 2021 में भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर हुए मुकाबले (India Vs New Zealand) में दोनों पारियों में कुल 14 विकेट हासिल किए थे लेकिन इसके बावजूद उनकी टीम को मैच में 372 रन की करारी हार का सामना करना पड़ा था.

मजे की बात यह है कि एजाज ने जिस मुंबई शहर में इस कारनामे को अंजाम दिया था, वहीं 21 अक्‍टूबर 1988 (तब बंबई) में उनका जन्‍म हुआ था. बाद में उनका परिवार न्‍यूजीलैंड सेटल हो गया था .

पहली पारी में पूरे 10 विकेट लिए थे

यही नहीं, इस मैच में भारत की पहली पारी के दौरान एजाज ने पूरे 10 विकेट (10 Wickets in an innings in Test) हासिल किए थे.यह उपलब्धि हासिल करके उन्‍होंने पारी में ‘परफेक्‍ट 10’ के इंग्‍लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. टेस्‍ट क्रिकेट के करीब 146 वर्ष के इतिहास में अब तक ये तीन बॉलर ही पारी में पूरे 10 विकेट ले पाए हैं. यह अलग बात रही कि लेकर ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ और अनिल कुंबले ने पाकिस्‍तान के खिलाफ जिस टेस्‍ट में पर ‘परफेक्‍ट 10’ की उपलब्धि हासिल की थी, उसमें उनकी टीम क्रमश: इंग्‍लैंड और भारत ने जीत हासिल की थी लेकिन एजाज की न्‍यूजीलैंड टीम को मुंबई टेस्‍ट में हार का सामना करना पड़ा.

एजाज को दूसरी पारी में मिले थे 4 विकेट

2021 के इस वानखेड़े टेस्‍ट की बात करें तो भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए मयंक अग्रवाल के 150 रनों की मदद से पहली पारी में 325 रन बनाए. पारी के सभी विकेट एजाज पटेल (10/119 ) के खाते में गए थे.जवाब में न्‍यूजीलैंड की बैटिंग रविचंद्रन अश्विन और मोहम्‍म्‍मद सिराज की गेंदबाजी के आगे टिक नहीं सकी थी और पूरी टीम 28.1 ओवर में महज 62 रन पर ढेर हो गई थी. भारत ने कीवी टीम को फॉलोआन न देते हुए दूसरी पारी 7 विकेट खोकर 276 रन बनाने के बाद घोषित की थी. मयंक अग्रवाल (62) एक बार फिर टीम के लिए टॉप स्‍कोरर रहे थे. एजाज पटेल ने दूसरी पारी में भी चार विकेट (मैच में कुल 14 विकेट) लिए थे.कीवी टीम के लिए मैच में 540 रन बनाने का बेहद मुश्किल टारगेट था लेकिन पूरी टीम 167 रनों पर आउट हुई थी. स्पिनर अश्‍विन और जयंत यादव ने चार-चार विकेट हासिल किए थे.

Tags: Ajaz Patel, India vs new zealand

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *