DMCA.com Protection Status बेहद खास है यह मुरब्बा और अचार, ठंड में सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद, 150 सालों से है मशहूर – News Market

बेहद खास है यह मुरब्बा और अचार, ठंड में सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद, 150 सालों से है मशहूर

बेहद खास है यह मुरब्बा और अचार, ठंड में सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद, 150 सालों से है मशहूर

[ad_1]

रजत भटृ/गोरखपुरः बदलते मौसम में लोग अपने खाने-पीने के साथ कई चीजों में बदलाव करते हैं. वही इन दिनों बाजारों में भी गर्म कपड़े और सेहतमंद चीजों की बिक्री शुरू हो गई है. गोरखपुर में पिछले 150 सालों  से एक ऐसी दुकान जो मुरब्बा का कारोबार करता है. ठंड के सीजन में इनके दुकान की डिमांड कुछ ज्यादा ही हो जाती है. यहां कस्टमर की भीड़ लगने लगती है. बदलते मौसम में यह खास तरीके के मुरब्बे और अचार तैयार करते हैं. जो लोगों के सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ठंड का सीजन शुरू होते ही ये लोग ऐसा अचार और मुरब्बा बनाते हैं. जिसे लोग को पसंद करते हैं और खरीदने आते हैं. इसका असर सीधे लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा होता है.

गोरखपुर में मौजूद मुरब्बा गली जिसका इतिहास लगभग 200 साल पुराना, इस गली में एक समय सिर्फ मुरब्बा की दुकान खुली रहती थी और लोगों की भीड होती. लेकिन अब सिर्फ एक ही दुकान यहां रह गई और वह डेढ़ सौ सालो से चल रही है. इस दुकान को चलाने वाले पीयूष बताते हैं कि, मुरब्बा और आचार वो लोग हर वक्त बेचते हैं. लेकिन ठंड के सीजन में कुछ स्पेशल होता है. जिसे अलग तरीके से तैयार किया जाता है. जिसमें खास करके आंवला, अदरक, बांस, पपीता का मुरब्बा और आचार बेहद खास होता है. इसे कुछ मिक्स मसाले से तैयार किया जाता है. इसका खास करके उपयोग ठंड में किया जाता है. जिससे शरीर गर्म रहता है और लोगों के सेहत स्वस्थ रहते हैं.

क्या कुछ कहते एक्सपर्ट
बदलते मौसम में खानपान में भी लोग बदलाव करते हैं. वही इन दिनों शहर में भी एक ऐसी दुकान है. जहां से लोग खास तरीके के मुरब्बे और अचार ले जा रहे हैं. जो सेहत के लिए बिल्कुल फायदेमंद है. इस दुकान पर अदरक, बांस, आंवला, पपीता के अचार और मुरब्बा तैयार किए जाते हैं. इसके दाम 60 से शुरू होकर 150 से 200 तक का होता है. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. वहीं जिला अस्पताल के डॉक्टर राजेश बताते हैं कि, ठंड के सीजन में यह खास करके ज्यादा फायदेमंद होता है. आंवला, अदरक यह ऐसा चीज है जो लोग हर वक्त खा सकते हैं. लेकिन ठंड में यह शरीर को गर्म रखता है और काफी लाभदायक होता है.

Tags: Food 18, Health benefit, Hindi news, Local18, UP news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *