DMCA.com Protection Status बेदाग स्किन का सपना साकार कर देंगे ये छोटे बीज, कूट-कूटकर भरे हैं पोषक तत्व, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका – News Market

बेदाग स्किन का सपना साकार कर देंगे ये छोटे बीज, कूट-कूटकर भरे हैं पोषक तत्व, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

बेदाग स्किन का सपना साकार कर देंगे ये छोटे बीज, कूट-कूटकर भरे हैं पोषक तत्व, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / बेदाग स्किन का सपना साकार कर देंगे ये छोटे बीज, कूट-कूटकर भरे हैं पोषक तत्व, एक्सपर्ट से जानें इस्तेमाल का तरीका

Skin Care: आजकल सुंदर और बेदाग त्वचा पाना हर किसी का सपना होता है. इस सपने को साकार करने के लिए लोग तमाम चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन किचन में रखे छोटे-छोटे बीज तिल इस परेशानी में रामबाण उपाय हो सकता है. दरअसल, अक्सर तिल और तिल का तेल घरों में काम आता है. तिल एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई का बेहतरीन सोर्स है जो स्किन को ग्लोइंग और चमकदार बनाता है. तिल का तेल ओमेगा 6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स है. इसके अलावा, तिल में मौजूद न्यूट्रिएंट्स त्वचा का ख्याल रखते हुए बालों को भी स्वस्थ बनाने का काम करते हैं. आइए बहराइच के आयुर्वेदाचार्य (जनरल फिजिशियन एवं त्वचा रोग चिकित्सक) डॉ. राहुल चौधरी से जानते हैं तिल के स्किन बेनिफिट्स और इस्तेमाल का तरीका-

01

Canva

त्वचा की सफाई करें: डॉ. राहुल चौधरी बताते हैं कि, आधा कप तिल का तेल और एप्पल साइडर विनेगर को ¼ पानी में मिलाकर स्किन डिटॉक्स के लिए एक बेहतरीन ट्रीटमेंट तैयार किया जा सकता है. चेहरे से ऑयल सॉल्युबल टॉक्सिंस को निकालने के लिए हर रात चेहरा धोकर इसे इस्तेमाल करें और ठंडे पानी या साबुन से धो लें.  (Image- Canva)

02

Canva

त्वचा हील करे: तिल का तेल त्वचा को हील करने लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. ये एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरा होने के साथ ही स्किन पैथोजेंस से मुक्ति दिलाने में भी कारगर है. यीस्ट इन्फेक्शन से बचने के लिए, गर्म पानी के साथ तिल के तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है.  (Image- Canva)

03

Canva

सनबर्न से बचाव: त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए तिल का तेल असरदार उपाय हो सकता है. धूप में निकलने से पहले या आने के बाद भी तिल का तेल चेहरे पर लगाने से स्किन का बचाव होता है.  (Image- Canva)

04

Canva

स्किन ग्लोइंग बनाएं: चेहरे पर तिल के तेल की मसाज करें और चावल या बेसन से स्क्रब कर इसे हल्के गर्म पानी से धो लें. ये त्वचा को मुलायम बनाता है और स्किन पोर्स को भी बड़ा होने से रोकता है. ये स्किन की छोटी-मोटी चोट का भी अच्छा इलाज हो सकता है.  (Image- Canva)

05

Canva

फटी एड़ियां ठीक करें: पैर दिन भर मौसम की मार झेलते हैं, ऐसे में एड़ियां फटना आम समस्या बन चुकी है. इससे बचने के लिए हर रात पांव में तिल का तेल लगाकर सोएं, ध्यान रहे कि पैर कॉटन सॉक्स से ढके हुए रहें.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *