DMCA.com Protection Status बेड कोलेस्ट्रॉल को ‘शांत’ रखती है मूंग की दाल, ऊर्जा देने में भी है नंबर वन – News Market

बेड कोलेस्ट्रॉल को ‘शांत’ रखती है मूंग की दाल, ऊर्जा देने में भी है नंबर वन

बेड कोलेस्ट्रॉल को ‘शांत’ रखती है मूंग की दाल, ऊर्जा देने में भी है नंबर वन

[ad_1]

हाइलाइट्स

मूंग दाल में जबर्दस्त कैलोरी के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट
यह हार्ट में पैदा होने वाले जोखिमों को कम कर सकती है

Moong dal full of healht benefit: दालों का भारतीय रसोई में बहुत ही महत्व है. इसे भारतीय भोजन की एक जरूरत भी माना जाता है. अधिकतर घर ऐसे हैं, जहां दिन में एक बार दाल जरूर पकाई जाती है. उसका कारण यह है कि दालें बेहद पौष्टिक मानी जाती है, दूसरे भारत में दालों की वैरायटी भी खूब है. इन्हीं में एक मूंग की दाल भी है, जिसे शरीर के लिए ‘मैजिक’ माना जाता है. यह दाल अविश्वसनीय रूप से बैड कोलेस्ट्रॉल को रोकती है. आप इसका सेवन कीजिए और यह शरीर को तुरंत जरूरी एनर्जी से भर देगी. जो लोग हाई बीपी से त्रस्त हैं, उन्हें अपने भोजन में मूंग दाल का सेवन जरूर करना चाहिए. यह बीपी को कंट्रोल रखने में मदद करती है.

वैद्य क्यों देते हैं मूंग दाल खाने की सलाह

सबसे बड़ा सवाल यह है कि किसी के बीमार होने पर वैद्य या डॉक्टर मरीज को मूंग की दाल की खिचड़ी या उसका शोरबा पीने की सलाह देते हैं. उसका कारण यह है कि इस दाल में शरीर को तुरंत एनर्जी देने की क्षमता है, दूसरे यह पेट में गैस भी पैदा नहीं करती. पूरी दुनिया में जितनी भी दालें उगाई जाती हैं, उनमें इसे सबसे ‘हलकी’ माना जाता है. यह शरीर की हीट को भी कूल करती है, तभी बुखार में इसी दाल को खिलाया जाता है. फूड एक्सपर्ट मानते है कि इस दाल में जबर्दस्त कैलोरी के अलावा प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, आयरन व विटामिन सी भी उपलब्ध है, इसलिए यह दाल खास हे. आइए इस दाल के गुणों से आपको अवगत कराते हैं.

1. जानी मानी डायटिशियन अनीता लांबा के अनुसार इस दाल में प्रोटीन व हलका सा फैट भी पाया जाता है, उसके बावजूद यह चमत्कारी रूप से बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में सहायक है. इसका लाभ यह होता है कि यह हार्ट में पैदा होने वाले जोखिमों को कम कर सकती है.

2.एक रिसर्च बताती है कि यह दाल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को लगभग 10 प्रतिशत तक कम कर सकती है. विशेष बात यह है कि मूंग दाल को अंकुरित कर हलकी स्टीम लगाकर सेवन किया जाए तो इसकी पौष्टिकता और गुणों में गजब का इजाफा हो जाता है.

3. ऐसा भी माना जाता है कि यह दाल हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद करती है. असल में मूंग दाल में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्लड वैल्स सुचारू रहते हैं और ब्लड का सर्कुलेशन निर्बाध रहता है, इसका लाभ यह रहता है कि शरीर का बीपी कंट्रोल रहता है. ऐसा भी माना जाता है कि इस दाल का सेवन दिमाग को भी कूल रखने में मददगार है.

Tags: Food, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *