DMCA.com Protection Status बीमारियों का काल है यह फल, किडनी को रखता है स्वस्थ, शुगर-कैंसर से करता है बचाव, पोषक तत्वों का खजाना – News Market

बीमारियों का काल है यह फल, किडनी को रखता है स्वस्थ, शुगर-कैंसर से करता है बचाव, पोषक तत्वों का खजाना

बीमारियों का काल है यह फल, किडनी को रखता है स्वस्थ, शुगर-कैंसर से करता है बचाव, पोषक तत्वों का खजाना

[ad_1]

रिपोर्ट:ऋषभ चौरसिया गर्मी का मौसम शुरू होते ही बाजारों में तरबूज की भरमार देखने को मिल रही है.यह रसीला फल न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि इसके सेवन से ताजगी और ठंडक का भी अहसास होता है. तरबूज का मीठा और रस भरा स्वाद हर उम्र के लोगों को खूब भाता है, चाहे वह बच्चे हों या बुजुर्ग. यह फल न सिर्फ अपने स्वाद के लिए प्रसिद्ध है, बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

लखनऊ राजकीय आयुर्वेदिक महाविद्यालय के प्राचार्य और डीन प्रोफेसर माखनलाल बताते हैं कि तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखने में अत्यंत लाभकारी है. क्योंकि इसमें फाइबर, पोटैशियम, आयरन, विटामिन-ए और विटामिन-सी के साथ-साथ लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. ये सभी तत्व मिलकर शरीर में पानी की कमी को पूरा करते हैं और त्वचा को नमीयुक्त रखने में सहायक होते हैं. इसके अलावा, तरबूज में मौजूद विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को सशक्त बनाने में भी मदद करते हैं, जिससे व्यक्ति की आंतरिक प्रतिरक्षा में वृद्धि होती है.

एंटीडायबीटिक प्रॉपर्टीज भी पाई जाती

तरबूज को डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों के लिए उत्कृष्ट आहार माना गया है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विशेष एंटीडायबीटिक प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं. यह फल कोलेस्ट्रॉल से भी मुक्त होता है,जिससे यह टाइप-2 डायबिटीज के नियंत्रण में सहायक होता है.  तरबूज का सेवन न केवल स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने में भी मदद करता है.

पेट की समस्याओं में राहत मिलती है.

तरबूज के अंदर पानी की भरपूर मात्रा होती है, जो गर्मी के दिनों में हमें पानी की कमी से बचाता है.इसे रोजाना खाने से डिहाइड्रेशन के साथ-साथ कमर दर्द, चक्कर आना, और मुंह सूखने जैसी समस्याएं कम होती हैं और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है.जबकि इसको खाने से पाचन सुधारता है और कब्ज, डायरिया और गैस जैसी पेट की समस्याओं में राहत मिलती है.

कैंसर से बचाव करता

तरबूज में पानी की मात्रा अधिक होने की वजह से इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वेट लॉस में मदद कर सकती है. इसका नियमित सेवन न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है,बल्कि यह अतिरिक्त कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है.जबकि इसका सेवन करने से किडनी स्वस्थ रहती और और कैंसर से शरीर का बचाव होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *