DMCA.com Protection Status बिना छिलके वाला ये फल है पोषक तत्वों का पिटारा; पत्थर जैसी मजबूत हड्डियां, आंखों को करेगा तेज – News Market

बिना छिलके वाला ये फल है पोषक तत्वों का पिटारा; पत्थर जैसी मजबूत हड्डियां, आंखों को करेगा तेज

बिना छिलके वाला ये फल है पोषक तत्वों का पिटारा; पत्थर जैसी मजबूत हड्डियां, आंखों को करेगा तेज

[ad_1]

सोनिया मिश्रा/ चमोली: आपने फल तो कई खाए होंगे. लेकिन, किसी फल से बनी हुई चाय शायद ही पी हो. ऐसा फल जिसे कच्चा खाया जा सके या रस निकालकर, वो सेहत के लिए फायदेमंद हो. औषधीय गुणों और स्वाद से भरपूर यह फल शहतूत है. उत्तर भारत में गर्मियों के मौसम में मिलने वाले शहतूत के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है. आंखों की रोशनी तेज होती है और कई अन्य लाभ भी शरीर को मिलते हैं. यह उत्तराखंड में भी खूब पाया जाता है.

शहतूत दिखने में ब्लैकबेरी जैसा होता है. बिना छिलके वाले इस फल का स्वाद लाजवाब होता है. शहतूत को ताजा और सुखाकर दोनों तरह से खाया जाता है. शहतूत की सैकड़ों प्रजातियां हैं. लेकिन सफेद, लाल और काला शहतूत सबसे ज्यादा देखने को मिलता है. शहतूत में आयरन, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फाइबर और कैल्शियम समेत तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह रेशम के कीड़े का भी खाना होता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में सहायक
रुद्रप्रयाग जिले के आयुर्वेदिक अस्पताल में कार्यरत फार्मासिस्ट एसएस राणा लोकल 18 को बताते हैं कि शहतूत का सेवन करने से शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. शहतूत की चाय और शहतूत की पत्ती का रास पीने से हार्ट से जुड़ी समस्या में आराम मिलता है. इसे दिल की बीमारी का खतरा भी कम होता है. शहतूत में ऐसे रसायन पाए जाते हैं, जो डायबिटीज के इलाज में उपयोग किए जाने वाले रसायनों के समान होते हैं. ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि शहतूत का सेवन करना आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है. ये हमारी आखों के हानिकारक पराबैंगनी किरणों से भी बचाता है. इसमें मौजूद कैरोटीनॉयड मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी बीमारियों को होने से रोकते हैं. शहतूत ब्रेन हेल्थ को स्वस्थ में मददगार साबित होता हैं. शहतूत अल्जाइमर की बीमारी के लिए एक बेहतरीन इलाज हैं. शहतूत में प्रयुक्त कैल्शियम हड्डियों को भी मजबूती प्रदान करता है. यह इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाने में सहायक होता है.

Tags: Chamoli News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *