DMCA.com Protection Status बाबर से लेकर राशिद तक…5 महारिकॉर्ड का टूटना तय, कोहली का कीर्तिमान खतरे में – News Market

बाबर से लेकर राशिद तक…5 महारिकॉर्ड का टूटना तय, कोहली का कीर्तिमान खतरे में

बाबर से लेकर राशिद तक...5 महारिकॉर्ड का टूटना तय, कोहली का कीर्तिमान खतरे में

[ad_1]

नई दिल्ली. साल 2023 जा चुका है. नए साल का आगमन हो चुका है. बीते क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बने और टूटे. नए साल यानी 2024 में भी फैंस को क्रिकेट का भरपूर डोज मिलने वाला है. इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन होना है. टी20 विश्व कप के मुकाबले वेस्टइंडीज और अमेरिका में खेले जाएंगे. इस साल क्रिकेट के 5 महारिकॉर्ड का टूटना लगभग तय है. दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली का रिकॉर्ड भी खतरे में है. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम और अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान नए साल में अपने नाम बड़े रिकॉर्ड दर्ज कर सकते हैं. लोग जानने को उत्सुक हैं कि वो कौन से 5 महारिकॉर्ड हैं जो इस साल टूट सकते हैं.

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज बाबर आजम ने 104 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 3485 रन बनाए हैं. मौजूदा समय में वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सिर्फ विराट कोहली (Virat Kohli) से पीछे हैं. विराट के 4008 रन हैं वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के 3853 रन हैं. मार्टिन गुप्टिल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 3531 रन बना चुके हैं. विराट और रोहित आगे टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगे या नहीं, इसको लेकर कुछ भी स्पष्ट नहीं है. दोनों बल्लेबाज पिछले एक साल से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. ऐसे में बाबर के पास इन दोनों सुपर स्टार्स को पीछे छोड़कर नंबर वन पर पहुंचने का सुनहरा मौका है. पाकिस्तान की टीम इस साल 25 टी20 मैच खेलेगी. बाबर के पास इस दौरान विराट और रोहित को पछाड़ने का सुनहरा मौका है.

सूर्यकुमार यादव ने टी20 में उड़ाया गर्दा, आईसीसी के इस अवॉर्ड के लिए हुए नॉमिनेट, पंजाब किंग्स का प्लेयर बन सकता है रोड़ा

सवालों के घेरे में न्यूलैंड्स की पिच, दूसरे दिन आ सकता है रिजल्ट, लाल कूकाबुरा गेंद ‘जंबो जेट’ की तरह उड़ान भरती दिखी

राशिद के पास ब्रावो के महारिकॉर्ड को तोड़ने का मौका
अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान (Rashid Khan) टी20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन सकते हैं. राशिद 410 टी20 मैचों में 556 विकेट ले चुके हैं. टी20 क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के नाम है जिन्होंने 564 मैचों में 619 विकेट चटकाए हैं. ब्रावो अब आईपीएल से भी रिटायर हो चुके हैं. हालांकि अभी वह कुछ टी20 लीग में खेल रहे हैं. राशिद के पास ब्रावो को पीछे छोड़ने का मौका है. अफगानी लेग स्पिनर इस साल आईपीएल और टी20 विश्व कप में खेलकर ब्रावो के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है.

एंडरसन 700 के ऐतिहासिक आंकड़े से 10 विकेट दूर
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson)  इस साल टेस्ट में 700 विकेट ले सकते हैं. ऐसा करने वाले वह दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन सकते हैं. एंडरसन 183 टी20 मैचों में 690 विकेट ले चुके हैं. उन्हें 700 का आंकड़ा छूने के लिए 10 विकेट की जरूरत है. इंग्लैंड को भारत के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. एंडरसन भारत के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दे सकते हैं. यदि वह भारत के खिलाफ सीरीज में 19 विकेट लेने में सफल रहे तो वह दिग्गज शेन वॉर्न से आगे निकल जाएंगे. शेन वॉर्न के नाम 708 विकेट दर्ज हैं. वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरे सबसे सफल बॉलर बन सकते हैं.

टी20 में मिल सकता है नया चैंपियन
इस साल टी20 विश्व कप का आयोजन होना है. भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें विश्व कप ट्रॉफी जीत चुकी हैं. इस बार टी20 विश्व कप में नया चैंपियन मिल सकता है. न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमों के पास विश्व चैंपियन बनने का मौका रहेगा.

ऑस्ट्रेलिया के पास तीनों ट्रॉफी जीतने का मौका
मौजूदा वनडे विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के पास एक कैलेंडर ईयर में आईसीसी के तीनों ट्रॉफी पर कब्जा करने का सुनहरा मौका है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे विश्व कप जीत चुकी है. इस साल टी20 विश्व कप जीतकर वह एक ही समय में आईसीसी की तीनों ट्रॉफी जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बन सकती है.

Tags: Babar Azam, Cricket Records, James anderson, Rashid khan, T20 World Cup, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *