DMCA.com Protection Status बवासीर-डायबिटीज का जड़ से हो जाएगा खात्मा! बीमारियों के लिए काल हैं ये आयुर्वेदिक पौधे – News Market

बवासीर-डायबिटीज का जड़ से हो जाएगा खात्मा! बीमारियों के लिए काल हैं ये आयुर्वेदिक पौधे

बवासीर-डायबिटीज का जड़ से हो जाएगा खात्मा! बीमारियों के लिए काल हैं ये आयुर्वेदिक पौधे

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / बवासीर-डायबिटीज का जड़ से हो जाएगा खात्मा! बीमारियों के लिए काल हैं ये आयुर्वेदिक पौधे

प्रकृति ने हमें अनेक अनमोल उपहार दिए हैं, जिनमें से एक हैं औषधीय पौधे. ये पौधे न केवल हमारे आसपास की सुंदरता बढ़ाते हैं, बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभकारी होते हैं. इसमें खट्टी मीठी घास, गेंदा, सुदर्शन, अनार, सहित अन्य प्रकार के ऐसे पौधे शामिल हैं. जिनका उपयोग कर आप विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर कर सकते हैं. 

01

घर के आसपास पाए जाने वाली खट्टी मीठी घास के औषधीय गुण की बात की जाए तो यह डायबिटीज रोगियों के लिए काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है. इस घास का उपयोग अगर डायबिटीज रोगी काढ़ा बनाकर करने लगे. तो डायबिटीज से राहत मिलती है. वहीं इसकी पत्तियों का लेप लगाकर भयंकर से भयंकर सिर के दर्द में भी राहत मिलती है. इतना ही नहीं पाइल्स सहित अन्य प्रकार की बीमारियों में इसका पाउडर काफी लाभदायक है.

02

गुड़हल के फूल को भी आयुर्वेद में काफी महत्व दिया गया है. आयुर्वेदिक पौधे एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार इसकी फूलों की पंखुड़ियां, पत्तियां का उपयोग आप आयुर्वेद के तौर पर कर सकते हैं. इसकी जो पत्तियां हैं. उसका अगर आप काढ़े के तौर पर उपयोग करें तो इससे पेट से संबंधित हर प्रकार के इंफेक्शन से भी राहत मिलेगी. यहीं नहीं अगर आपको बलगम की शिकायत रहती है. तो वह भी दूर हो जाएगी. इसी के साथ ही दो से तीन पत्तियों का उपयोग करने से महिला व पुरुष में यौन संबंधित समस्याओं का भी समाधान होता है. यूरिन से इन्फेक्शन निकालने में भी इसकी पत्तियों की चाय फायदा देती है.

03

घर आंगन के लिए हम लोग गेंदा के फूल को लगाते हैं. क्योंकि इसमें तरह-तरह के रंग-बिरंगे फूल लोगों को काफी पसंद आते हैं. वहीं आयुर्वेदिक पद्धति की बात की जाए तो यही फूल कई तरह की बीमारियों को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण है. इसकी पत्तियां फूलों की पंखुड़ियां का उपयोग दवाइयां बनाने में भी किया जाता है. आयुर्वैदिक एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार गेंदे के फूल की पत्तियों को सुखाकर उनका दातुन किया जाए तो दांतों के लिए उपयोगी है. वही इसकी पत्तियों के अर्क को अगर कान में डाला जाए तो कान के दर्द से राहत मिलती हैं. यह इन्फेक्शन व तनाव को दूर करने में भी उपयोगी माना जाता है.

04

अगर आप भी अनार खाते हैं. अनार खाने के बाद उसके छिलके को अगर आप सड़क पर फेंक देते हैं. तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें. आयुर्वेद एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक के अनुसार यह छिलके काफी उपयोगी होते हैं. छिलके सुखाकर पाउडर के तौर पर उपयोग करने लगे तो दांतों से संबंधित हर प्रकार की समस्या से राहत मिलेगी. साथ अनार की पत्तियों को भी आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसकी पत्तियां का उपयोग करते हुए काढ़ा बनाया जाए. तो यह तनाव को दूर करते हुए विभिन्न प्रकार की बीमारियों से राहत दिलाता है. पत्तियों का लेप आप पिंपल्स पर भी लगा सकते हैं. उससे भी राहत मिलेगी.

05

सुदर्शन नाम का जो आयुर्वेदिक पौधा है. यह शरीर में सूजन व दर्द के लिए काफी उपयोगी माना जाता है. इसकी पत्तियों का लेप आप दर्द व सूजन वाले स्थान पर लगा सकते हैं. इसमें जो औषधीय गुण होते हैं. उसके माध्यम से आपको राहत मिलने शुरू हो जाएगी. इसी के साथ इसकी पत्तियों को अगर सुबह के समय खाली पेट चबाएं तो यह बुखार की समस्याओं से भी राहत दिलाता है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *