DMCA.com Protection Status बदलते मौसम में सेहत का इस तरीके से रखें खास ख्याल, नहीं लगाने होंगे डॉक्टर के चक्कर – News Market

बदलते मौसम में सेहत का इस तरीके से रखें खास ख्याल, नहीं लगाने होंगे डॉक्टर के चक्कर

बदलते मौसम में सेहत का इस तरीके से रखें खास ख्याल, नहीं लगाने होंगे डॉक्टर के चक्कर

[ad_1]

ओम प्रकाश निरंजन / कोडरमा.बदलते मौसम में कई प्रकार के बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खासतौर पर बच्चे सबसे पहले इसकी चपेट में आते हैं. जनरल फिजिशियन डॉक्टर पी. कुमार ( एमबीबीएस, पीजीडीएफएम, मेडिसिन) ने कहा कि यदि कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखा जाए तो बच्चे बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं. इसको लेकर उन्होंने कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है.

लोकल 18 से विशेष बातचीत में जनरल फिजिशियन डॉक्टर पी. कुमार ने कहा कि बदलते मौसम में वायरल बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है. बच्चों के इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से सबसे पहले बच्चे इसकी चपेट में आते हैं. अक्सर स्कूल से या बाहर खेलने के बाद घर लौटने पर बच्चे ठंडे पानी की डिमांड करते हैं.लेकिन, परिजनों को इसका विशेष ख्याल रखना चाहिए. उन्हें बच्चों को फ्रिज का अधिक ठंडा पानी देने से परहेज करना चाहिए.

एलर्जी से बचने के लिए मास्क का करें प्रयोग
डॉ. पी. कुमार ने बताया कि इस मौसम में बच्चों को पौष्टिक आहार देना चाहिए. जिससे उनका इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बना रहे. सेहत में किसी प्रकार की परेशानी होने पर तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लेनी चाहिए. ताकि समय पर बीमारी का इलाज शुरू किया जा सके और इसे बढ़ने से रोका जा सके. अभी बदलते मौसम में सबसे अधिक सर्दी, खांसी और बुखार के मामले सामने आ रहे हैं. इसके साथ एलर्जी से नाक से पानी आना, आंखों में खुजलाहट होने की भी समस्याएं सामने आ रही है. एलर्जी से बचने के लिए उन्होंने मास्क का उपयोग करने की सलाह दी है.

धूप से बचने के लिए टोपी का कार्य प्रयोग, 
बच्चे जब भी घर से बाहर निकले तो बच्चों को सिर और चेहरे को कपड़े से ढकने अथवा टोपी पहन कर बाहर भेजने का प्रयास करें. इससे बच्चे सीधी धूप से बचेंगे और बीमार होने से बचेंगे. डॉक्टर पी. कुमार ने इस मौसम में शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए पानी का अधिक सेवन करने, पानी की अधिक मात्रा वाले फलों का सेवन करने की सलाह दी है.

Tags: Hindi news, Jharkhand news, Kodarma news, Latest hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *