DMCA.com Protection Status बड़े काम की है घर लगे इस फूल की पत्ती! दर्द से लेकर घाव तक भरने में आता है काम – News Market

बड़े काम की है घर लगे इस फूल की पत्ती! दर्द से लेकर घाव तक भरने में आता है काम

बड़े काम की है घर लगे इस फूल की पत्ती! दर्द से लेकर घाव तक भरने में आता है काम

[ad_1]

सत्यम कुमार/भागलपुर. यूं तो घर के आस-पास पाए जाने वाला कई पौधा उपयोगी होता है. लेकिन आपको पता है कि जो पौधे आपके घर में ही है वह काफी उपयोगी है. दरअसल, हम बात कर रहे हैं, गेंदा फूल के पत्ते की. ये फूल प्रायः सभी के घरों में मिल जाएगा. इसके पत्ते से कई तरह की बीमारी का इलाज होता है. जब इसको लेकर पौधे के जानकार संजीव कुमार से बात की गई तो उन्होंने बताया कि गेंदा फूल दर्द से लेकर घाव को भरने तक में काम आता है.

जानिए ऐसा क्या होता है गुण
उन्होंने बताया कि इसके पत्ते में साइटोटोक्सिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव और स्पस्मोजेनिक गुण पाए जाते हैं. यह गुण स्किन की सूजन को कम करने में प्रभावित होते हैं. अगर आपके शरीर में किसी तरह की सूजन है, तो आप गेंदे की पत्तियों की चाय या अर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. चाय का अर्थ है उसके पत्तियों को गर्म पानी मे उबाल कर इसको पी सकते हैं. या पत्ते को आप अपने हाथ से मसल कर उसके रस का प्रोयग कर सकते हैं. इसके पत्ते के रस का प्रोयग कर आप फोड़े फुंसी को भी दूर कर सकते हैं.

ऐसे करें इस्तेमाल
दरअसल, आप मैदा में गेंदा के रस को मिला कर अच्छे तरीके से गूथ लें, उसके बाद आप इसको फोड़े वाले जगह पर लगा लें. यह सप्ताह में दो दिन लगाएं. इससे आपका फोड़ा फुंसी सही होगा.

मैट्रिक फेल, उम्र 22 साल, कंपनी का सालाना टर्नओवर 25 लाख, पहली कमाई से मां के लिए खरीदा घर

वहीं आपको बता दें कि अगर किसी प्रकार का घाव है तो आप इसके पत्ते से सही कर सकते हैं. पहले आप इसको पीस कर इसके रस को घाव में दें इससे आपका घाव जल्दी सही हो जाएगा. इसके साथ ही कई तरह के बीमारी को सही करता है.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *