DMCA.com Protection Status बड़ा चमत्कारी है यह छोटा सा फल, शुगर-कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, कब्ज-अल्सर के लिए भी रामबाण – News Market

बड़ा चमत्कारी है यह छोटा सा फल, शुगर-कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, कब्ज-अल्सर के लिए भी रामबाण

बड़ा चमत्कारी है यह छोटा सा फल, शुगर-कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल, कब्ज-अल्सर के लिए भी रामबाण

[ad_1]

संजय यादव/बाराबंकी: आयुर्वेद में कई ऐसे फलों का जिक्र है, जिनका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. ऐसा ही एक फल है शहतूत. यह फल सेहत को अनगिनत फायदे पहुंचाता है. इसकी पत्तियां, फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद हैं. क्योंकि इसमें बहुत सारे औषधि गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह हमें कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. भीषण गर्मियां शुरू होने से पहले यानी अप्रैल में इस फल की खूब पैदावार होती है.

जिला अस्पताल बाराबंकी के चिकित्सक डॉक्टर अमित वर्मा (एमडी मेडिसिन) ने बताया कि शहतूत दो प्रकार के होते हैं, एक तो हरे रंग का दूसरा काले रंग का. इसमें बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं. शहतूत एक छोटा सा रसीला और स्वादिष्ट फल होता है, जो लाल, काले और सफेद रंग का होता है. इस फल में एंटीऑक्सिडेंट के साथ विटामिन ए, विटामिन-सी, एंथोसायनिन समेत कई अन्य पॉलीफेनोलिक यौगिक भरपूर मात्रा में होते हैं. यह हमें शुगर, कोलेस्ट्रॉल, अपच, कब्ज, चेहरे की झुर्रियां, अल्सर, पेट संबंधित कई बीमारियों से छुटकारा दिलाता है.

बड़ी बीमारियों के लिए औषधि है शहतूत

अगर किसी का ब्लड शुगर बहुत हाई रहता है, उनको इसकी पत्तियों का रस निकाल करके सुबह-शाम खाना खाने से आधा घंटा पहले सेवन करना चाहिए. यह शुगर लेवल को बहुत ही जल्दी कंट्रोल कर देता है. वहीं अपच, कब्ज, कोलेस्ट्रॉल में भी शहतूत का फल काफी लाभ पहुंचाता है. वहीं अगर पेट संबंधित समस्या है जैसे अल्सर या पेट खराब रहता है, उसमें भी शहतूत फायदा पहुंचाता है. साथ ही साथ किसी के चेहरे पर झुर्रियां हो तो इसकी पत्तियों का लेप बनाकर लगाया जाए, तो झुर्रियां काफी हद तक ठीक हो जाती हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *