DMCA.com Protection Status बच्चों में दिख रहे इन 4 लक्षणों को न करें इग्नोर,इस खतरनाक बीमारी का हैं संकेत – News Market

बच्चों में दिख रहे इन 4 लक्षणों को न करें इग्नोर,इस खतरनाक बीमारी का हैं संकेत

बच्चों में दिख रहे इन 4 लक्षणों को न करें इग्नोर,इस खतरनाक बीमारी का हैं संकेत

[ad_1]

मोहन ढाकले/बुरहानपुर. आजकल की भागदौड़ और एक-दूसरे से मुकाबले भरी जिंदगी में बच्चे सबसे ज्यादा डिप्रेशन का शिकार हो रहे हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह है कि वे किसी बात को लेकर टेंशन ले लेते हैं. यदि आपके घर में भी बच्चे हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर की मन कक्ष प्रभारी और एक्सपर्ट से हमने इसको लेकर कुछ बातें जानी हैं, जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

यदि आपको भी अपने बच्चे में ये चार लक्षण नजर आ रहे हैं, तो आप समझ जाइए कि आपका बच्चा डिप्रेशन का शिकार है. आपको उसके डिप्रेशन को दूर करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. इससे उसका डिप्रेशन दूर होगा और वह खुलकर आपसे सभी बातें शेयर करेगा.

मन कक्ष प्रभारी ने दी जानकारी
Local 18 की टीम को मन कक्ष प्रभारी सीमा डेविड ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि आपके बच्चे भी डिप्रेशन में हैं, तो उनमें चार लक्षण आपको नजर आएंगे. इसमें सबसे पहले बच्चे में चिड़चिड़ापन दिखेगा. बात करते समय उसकी सांस फूलने लगेगी. वह अकेला रहना पसंद करेगा. नकारात्मक सोच आएगी. यदि ये चार लक्षण नजर आ रहे हैं, तो उसको इलाज की जरूरत है. इस डिप्रेशन को दूर करने के लिए माता-पिता को बच्चों पर विश्वास जताना है. भरोसे में लेकर अकेला नहीं छोड़ें. विशेषज्ञ की राय लें. माइंड फुलनेस एक्सरसाइज कराएं. बच्चे को घूमने के लिए बाहर ले जाएं. इन बातों का यदि आप ध्यान रखते हैं, तो आपका बच्चा डिप्रेशन से दूर हो जाएगा और वह कोई आत्मघाती कदम नहीं उठाएगा.

सबसे ज्यादा इस उम्र के लोग महसूस करते हैं तनाव
मनोवैज्ञानिक एक्सपर्ट का कहना है कि 15 से लेकर 30 साल की उम्र के लोग सबसे ज्यादा तनाव महसूस करते हैं. यदि वे किसी चीज की टेंशन लेते हैं, तो डिप्रेशन में चले जाते हैं. उनके डिप्रेशन को दूर करने के लिए अगर परिवार के लोग उनसे अच्छा व्यवहार करते हैं, तो वे इस मानसिक बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं.

Tags: Depression, Health, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Mp news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *