DMCA.com Protection Status बच्चों के दूध के दांत टूटने की क्या है सही उम्र, जल्दी या देर से दांत टूटना कितना सही? जानिये इसकी वजह – News Market

बच्चों के दूध के दांत टूटने की क्या है सही उम्र, जल्दी या देर से दांत टूटना कितना सही? जानिये इसकी वजह

बच्चों के दूध के दांत टूटने की क्या है सही उम्र, जल्दी या देर से दांत टूटना कितना सही? जानिये इसकी वजह

[ad_1]

आज के समय में बच्चों का खानपान पहले की अपेक्षा काफी बदल गया है. आज के बच्चे जंक फूड और फास्ट फूड खाना ही ज्यादा पसंद करते हैं, जो बच्चों को काफी नुकसान भी पहुंचाता है, और बच्चों को अंदर से खोखला कर देता है. आज बहुत से बच्चों के दूध के दांत समय पर नहीं टूट रहे हैं, कुछ बच्चों के दूध के दांत या तो समय से पहले टूट जाते हैं, या तो दांत लेट से टूटते हैं. दूध के दांत का समय पर न टूटना ये आज के समय में एक बड़ी समस्या है, इससे बच्चे का जो नया दांत निकलेगा वो बराबर और ठीक तरीके से नहीं जमेगा. ऐसे में कई बार चेहरे का लुक भी खराब हो जाता है और साथ ही दांतों को साफ करने में भी दिक्कत होती है.

आजकल ज्यादातर बच्चों में ये समस्या पाई जाती है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस उम्र में बच्चों का दांत टूटना सही होता है. अगर दांत टूटने से संबंधित परेशानी है तो इसे सुधारने के लिए पेरेंट्स को क्या क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

किस उम्र में बच्चों के दूध के दांत नहीं टुटने चाहिए?

एक रिपोर्ट के अनुसार बच्चो के दूध के दांत आमतौर पर 7 साल पर हिलना शुरू हो जाना चाहिए और 13 साल तक में सारे दांत टूट जाना चाहिए. अगर आसान शब्दों में कहें, तो बच्चों के दूध के दांत को 7-13 साल के उम्र के बीच में टूट जाना चाहिए.

अब जिन बच्चों के दांत समय से पहले टूट जाते हैं उन्हें डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि स्पेस मेंटेनर लगा देने से खाली जगह भर जाता है और दांत टेढ़े मेढ़े तरीके से जमते हैं. आज के समय में बहुत ही कम लोगों के अक्लदाढ़ निकल पाती है और ज्यादातर लोगों के तो ये दांत आधे-अधूरे ही निकलते हैं. आज के समय में ज्यादातर लोगों के ये दांत अधूरा निकलता है, जो इन्फेक्शन का कारण बनता है. इसकी वजह से मसूड़ों और गालों में ज्यादातर समय दर्द और सूजन की समस्या बनी ही रहती है.

क्या होता अक्लदाढ़ दांत?

18 से 22 वर्ष की उम्र में अक्लदाढ़ दांत निकलते हैं. ये किसी भी इंसान का सबसे अंतिम दांत होता है. इस दांत के निकलने के बाद एक इंसान को और दांत नहीं आता है.

पेरेंटस को क्या सावधानियां बरतनी चाहिए?

बच्चों को खाने के बाद कुल्ला करने की आदत डालें.
रोज कम से कम सुबह ब्रश करने की आदत जरूर डालें.
मीठा और चाकलेट को कम से कम खाने को दें.
बच्चों को अंगूठा चूसने या उंगली चबाने जैसी आदतों को करने से रोकें.

Tags: Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *