DMCA.com Protection Status प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेना खतरनाक, बिगड़ जाएगा हॉर्मोन्स का बैलेंस – News Market

प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेना खतरनाक, बिगड़ जाएगा हॉर्मोन्स का बैलेंस

प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेना खतरनाक, बिगड़ जाएगा हॉर्मोन्स का बैलेंस

[ad_1]

हाइलाइट्स

इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स को कई महीनों में एकाध बार इस्तेमाल करना चाहिए.
अनचाही प्रेग्नेंसी रोकने के लिए महिलाओं को रेगुलर कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेनी चाहिए.

How To Use Contraceptive Pills: अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करना आम बात है. बड़ी संख्या में महिलाएं इस तरह की पिल्स का यूज करती हैं. चिंता की बात यह है कि महिलाएं बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों का सेवन कर रही हैं. डॉक्टर्स की मानें तो ओवर द काउंटर मिलने वाले अधिकतर दवाएं इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स हैं, जिन्हें मॉर्निंग आफ्टर पिल्स भी कहा जाता है. इन पिल्स का इस्तेमाल सिर्फ इमरजेंसी कंडीशन में करना चाहिए और बार-बार इनका सेवन नहीं करना चाहिए. अक्सर महिलाएं प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेती हैं, लेकिन इससे उनकी सेहत को बड़े खतरे पैदा हो सकते हैं. ऐसा करने से हॉर्मोनल बैलेंस बिगड़ सकता है और पीरियड्स को लेकर परेशानी हो सकती है.

नई दिल्ली के फोर्टिस ला फेम हॉस्पिटल के गायनेकोलॉजी और ऑब्स्ट्रेशियन डिपार्टमेंट की सीनियर डायरेक्टर डॉ. त्रिपत चौधरी के मुताबिक इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली का उपयोग केवल आपातकालीन स्थिति के लिए किया जाना चाहिए. प्रेग्नेंसी रोकने के लिए बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेने के गंभीर साइड इफेक्ट हो सकते हैं. प्रेग्नेंसी रोकने के लिए महिलाएं नियमित गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करें तो बेहतर रहेगा. इमरजेंसी पिल्स में हाई डोज हॉर्मोन होते हैं और इसका अत्यधिक इस्तेमाल करने से हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ सकता है. जिस महीने इस गोली का उपयोग किया जाता है, उस महीने में महिलाओं को अनियमित रक्तस्राव होता है. हालांकि राहत की बात यह है कि इन गोलियों का फर्टिलिटी पर कोई बुरा असर नहीं पड़ता है.

ग्रेटर नोएडा के फोर्टिस हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. राखी गुप्ता के अनुसार अगर यौन संबंध बनाते वक्त कंडोम फट जाए या असुरक्षित रूप से यौन संबंध बनाए जाएं, तो ऐसी कंडीशन में 24 घंटे के अंदर इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स ली जाती हैं. इनका उपयोग कम से कम करना चाहिए. कई महीनों में एक-दो बार से ज्यादा इमरजेंसी पिल्स लेने से पीरियड्स इरेगुलर हो सकते हैं और सेहत बिगड़ सकती है. आमतौर पर प्रेग्नेंसी रोकने के लिए महिलाओं को डॉक्टर की सलाह लेकर रेगुलर कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेनी चाहिए. रेगुलर पिल्स का 21 दिन का पत्ता होता है और रोज रात को एक गोली लेनी होती है. इसके बाद 7 दिनों का गैप देकर फिर ये गोलियां ले सकते हैं. इन पिल्स को आप डॉक्टर की सलाह पर कुछ सालों तक ले सकते हैं. इससे आपको अनचाहे गर्भ से बचाव करने में काफी मदद मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें- छोड़िए गाड़ी-घोड़ा, बिना खर्च के इस देसी वाहन का खूब करें इस्तेमाल, मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी

यह भी पढ़ें- पेशाब का रंग पीला होना किस बीमारी का संकेत? कब करानी चाहिए जांच, डॉक्टर से जानें काम की बात

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *