DMCA.com Protection Status पौधा एक, इलाज अनेक…शुगर के लिए रामबाण, हाइपर एसिडिटी पर भी करे वार – News Market

पौधा एक, इलाज अनेक…शुगर के लिए रामबाण, हाइपर एसिडिटी पर भी करे वार

पौधा एक, इलाज अनेक...शुगर के लिए रामबाण, हाइपर एसिडिटी पर भी करे वार

[ad_1]

विनीत कुमार/सोनीपत: हर साल जैसे-जैसे मौसम बदलता रहता है, वैसे-वैसे लोग सीजनल बीमारी की चपेट में आना शुरू हो जाते हैं. इसकी वजह से लोगों की जेब अस्पताल के बिल भरते-भरते खाली हो जाती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी औषधि के बारे में बताएंगे. जिसे आप बहुत कम खर्च में अपने घर पर लगा सकते हैं और इसके सेवन से आपको कुछ सीजनल बीमारियों से निजात मिल सकती है.

दरअसल, यह औषधि गिलोय की बेल है, जो कि आमतौर पर विभिन्न स्थानों पर देखी जा सकती है. गिलोय एक लता यानी बेल है जिसे वर्षा ऋतु यानी जुलाई के महीने में लगाया जाता है. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. डॉक्टर अंजु ने बताया कि गिलोय का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह बुखार, डायबिटीज समेत इन बीमारियों को गायब कर देती है.

इन बीमारियों में रामबाण
बुखार (Fever): वायरल बुखार, डेंगू बुखार और पुराना बुखार (Cronic Fever) में सेवन करने से यह शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाती है

मधुमेह(Sugar): शुगर में इसका सेवन करने से यह शुगर लेवल को काम कर देती है.

गठिया-बाय: अगर आपको गठिया रोग है तो गिलोय के सेवन से आपको सूजन व दर्द में आराम मिलेगा.

पाचन क्रिया(Digest system): गिलोय पाचन क्रिया में बहुत उपयोगी साबित होती है. यह हाइपर एसिडिटी को कम करती है. इससे भोजन को पचाने में आसानी होती है.

नजला-जुकाम: नजला जुकाम एक सीजनल समस्या है, जिसे गिलोय के सेवन से ठीक किया जा सकता है. इन बीमारियों के अलावा गिलोय अन्य बीमारियों से भी लड़ने में सक्षम है.

नोट- डॉ. अन्जू का यह भी कहना है कि गर्भवती महिलाएं केवल डॉक्टर की परामर्श से ही गिलोय का सेवन करें

Tags: Eat healthy, Haryana news, Latest hindi news, Local18, Sonipat news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *