DMCA.com Protection Status पेट की बीमारी को छूमंतर कर देगा ये शरबत! गर्मी में मिलेगा ठंडक का एहसास, जानिए इसके बेजोड़ लाभ – News Market

पेट की बीमारी को छूमंतर कर देगा ये शरबत! गर्मी में मिलेगा ठंडक का एहसास, जानिए इसके बेजोड़ लाभ

पेट की बीमारी को छूमंतर कर देगा ये शरबत! गर्मी में मिलेगा ठंडक का एहसास, जानिए इसके बेजोड़ लाभ

[ad_1]

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया. गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह-तरह के कोल्ड ड्रिंक या अलग-अलग फ्लेवर का सूप पिया करते हैं. जिससे लोगों को गर्मी में ठंडक जैसा महसूस हो सके और गर्मी से भी राहत मिले. ऐसे में गर्मी की अभी शुरुआत होते ही बाजार में बेल के शरबत की खूब डिमांड होने लगी है. पूर्णिया मेडिकल कॉलेज के सुप्रीडेंट डॉक्टर अभय कुमार ने लोकल 18 को बताया कि बेल में कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है. बेल के शरबत पीने से सिर्फ पेट में गर्मी से ठंडक ही नहीं बल्कि गैस, कब्ज एवं अन्य तरह के पेट संबंधी बीमारियों का भी समाधान आसानी से हो जाता है. जिस कारण लोगों को बेल का शरबत पीना खूब पसंद होता हैं.

गर्मी की शुरुआत होते ही पूर्णिया शहर में बेल का शरबत खूब मिलने लगा है. आइए जानते हैं इसके फायदे. पूर्णिया में पंचमुखी मंदिर के सामने बेल शरबत की दुकान पर लोगों की भीड़ लगी रहती है. वहीं श्रीनगर उदयपुर से पूर्णिया आए ग्राहक अमरेंद्र विश्वास, मंजूर आलम, सूरज कुमार बेल का शरबत पी रहे थे. उन लोगों ने कहा कि बेल का शरबत पीने में खूब मजा आता है. साथ ही साथ बेल में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. जिस कारण बेल का शरबत पीने के बाद पेट संबंधी कई तरह के बीमारियों में भी राहत मिलती है, तो वही गर्मी में ज्यादा राहत मिलती है.

कोल्ड ड्रिंक्स पर है भारी
पूर्णिया के पंचमुखी मंदिर चौक समीप बेल शरबत बनाकर बेचने वाले दुकानदार अमरनाथ सहनी कहते हैं कि वह पिछले 6 से 7 वर्षों से पूर्णिया के इसी चौक पर बेल की शरबत की अपनी दुकान लगाया करते हैं. वह कहते हैं कि ज्यों-ज्यों गर्मी बढ़ती जाती है, बेल के शरबत की बाजार में उतनी ही खूब डिमांड होने लगती है. लोग कोल्ड ड्रिंक ठंडा जैसे चीज को छोड़कर बेल का शरबत पीना खूब पसंद करते हैं .

कई औषधीय गुणों के साथ पेट संबंधी विकार करेगा दूर
डॉक्टर अभय कुमार ने बताया कि बेल में कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. साथ ही साथ पेट से संबंधित कब्जियत गैस एवं अन्य कई बीमारियों में भी बेल का शरबत रामबाण काम करता हैं. वहीं दुकानदार अमरनाथ ने बताया कि वह अपने दुकान पर भागलपुर एवं अन्य जगहों से लाए हुए बेल को साफ सफाई के साथ छिलकर पूरी तरह तैयार करता है. उसमें स्वाद के मुताबिक चीनी मिलाकर मिक्सर में बेल शरबत को तैयार कर ग्राहकों को सर्व करते हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि मेरे दुकान पर ₹20, ₹30 और ₹40 तक का प्रति ग्लास शरबत मिलता है.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *