DMCA.com Protection Status परफेक्ट Weight कितना होना चाहिए? कैसे निकाला जाता है BMI, लंबाई के हिसाब से कितना हो वजन, यहां जानिए सब कुछ – News Market

परफेक्ट Weight कितना होना चाहिए? कैसे निकाला जाता है BMI, लंबाई के हिसाब से कितना हो वजन, यहां जानिए सब कुछ

परफेक्ट Weight कितना होना चाहिए? कैसे निकाला जाता है BMI, लंबाई के हिसाब से कितना हो वजन, यहां जानिए सब कुछ

[ad_1]

हाइलाइट्स

अगर किसी का बीएमआई 18.5 से नीचे हैं तो उसे अंडरवेट माना जाएगा.
अगर किसी का बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच है तो यह परफेक्ट वेट है.

Normal weight chart by height: किसी व्यक्ति का परफेक्ट वजन कितना होना चाहिए. किसी व्यक्ति का वजन कितना होना चाहिए, इसके लिए उस व्यक्ति की उम्र, लंबाई, लिंग और जन्म के कारक को भी ध्यान में रखना पड़ता है. मेडिकल साइंस में बीएमआई BMI फॉर्मूला के आधार पर किसी व्यक्ति को परफेक्ट वजन माना जाता है. हालांकि, यह वेस्टर्न मेडिकल साइंस का फॉर्मूला है. मेडिकल न्यूज टूडे किसी व्यक्ति का परफेक्ट वजन कितना होना चाहिए इसके लिए BMI का इस्तेमाल किया जा सकता है. बीएमआई बच्चों पर लागू नहीं होता है. यह वयस्कों पर लागू होता है. बीएमआई कैसे निकाला जाता है, इसे जानना बेहद आसान है.

बीएमआई निकालने का फॉर्मूला
बीएमआई यानी बॉडी मास इंडेक्स का मतलब होता है कि लंबाई और वजन का संतुलन क्या होना चाहिए. यानी लंबाई के हिसाब से वजन कितना होना चाहिए या वजन के हिसाब से लंबाई कितनी होनी चाहिए. बीएमआई निकालने के लिए किसी व्यक्ति की ऊंचाई और वजन को एक फॉर्मूले में सेट करना होता है. यह फॉर्मूला है:-

बीएमआई = वजन / उंचाई (मीटर में) का वर्ग
या
BMI = वजन / (ऊंचाई X ऊंचाई)

यानी अगर किसी का वजन 60 किलोग्राम है और लंबाई 5 फुट है. तो उस व्यक्ति का बीएमआई 25.54 होगा. इस फॉर्मूले में सेट करने के लिए पहले हाइट को मीटर में बदल लीजिए. 5 फुट हाइट का मतलब है कि व्यक्ति 1.53 मीटर का है. अब 1.53 मीटर को 1.53 मीटर से गुणा कर देंगे. यह 2.35 मीटर होगा. अब वजन 60 किलो को 2.35 से भाग दे देंगे. इसके बाद शेषफल 25.54 होगा. इस तरह किसी व्यक्ति का बीएमआई निकाला जाता है. सामान्यतया 25 बीएमआई को हाइट और वेट का परफेक्ट संतुलन माना जाता है लेकिन 5 फुट के व्यक्ति का अगर वजन 60 किलो है तो इसका मतलब है कि उसका वजन बढ़ा हुआ है.

परफेक्ट बीएमआई कितना होना चाहिए

  • अगर किसी का बीएमआई 18.5 से नीचे हैं तो उसे अंडरवेट माना जाएगा.
  • अगर किसी का बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच है तो यह परफेक्ट वेट है.
  • अगर किसी का बीएमआई 25 से 29.9 के बीच है तो उसका वजन बढ़ा हुआ है.
  • अगर किसी का बीएमआई 30 से ज्यादा है तो इसका मतलब है कि उसे मोटापा की बीमारी है.

क्या बीएमआई हेल्दी होने की निशानी है?
नहीं, बीएमआई से यह पता नहीं लगाया जा सकता है कि वह व्यक्ति हेल्दी है या नहीं. मेडिकल एक्सपर्ट में भी इस बात को लेकर मतभेद है. भारत में अधिकांश लोगों का बीएमआई सही रहता है, लेकिन पेट के पास चर्बी जमा होने लगती है, जो हेल्दी होने की निशानी नहीं है. इस बात को लेकर चर्चा चल रही है कि बीएमआई में पेट की परिधि की माप को भी शामिल किया जाना चाहिए.

इसे भी पढ़ें-सेहत के लिए अमृत समान है यह छोटा सा लाल फल, कैंसर तक से बचाने में कारगर, कई तरह से इस्तेमाल

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *