DMCA.com Protection Status पथरी, एलर्जी, बीपी-शुगर…,हर बीमारी के इलाज की यहां मिलेगी दवा,नोटकरें लोकेशन – News Market

पथरी, एलर्जी, बीपी-शुगर…,हर बीमारी के इलाज की यहां मिलेगी दवा,नोटकरें लोकेशन

पथरी, एलर्जी, बीपी-शुगर...,हर बीमारी के इलाज की यहां मिलेगी दवा,नोटकरें लोकेशन

[ad_1]

रितिका तिवारी/ भोपाल. अक्सर हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से हम परेशान रहते हैं. मगर कई बार उनका उचित उपाय हमें मिल नही पता होता है. लेकिन क्या आपको पता है, नेचुरोपैथी में आपकी हर परेशान का समाधान है. कहते हैं ना, प्रकृति से ही जीवन है. इस प्रकृति में आपको आपकी सारी समस्याओं का हल मिल जायेगा. राजधानी भोपाल में लगे वन मेले में सुपरकला से आए वैद्य मुन्ना लाल राठौड़ ने रोज़ मर्रा की जिंदगी में होने वाली बीमारियों का प्राकृतिक उपचार बताया है. प्रकृति से उपजी चीजों से किस प्रकार आप अपनी बड़ी से बड़ी बीमारियों का निजात पा सकते हैं.

वन मेले में ऐसी बहुत सी प्राकृतिक औषधियां आई हुई हैं, जो आपको अलग-अलग रोगों से मुक्त करती हैं. अगर आप बीपी और शुगर से परेशान हैं, तो आप अर्जुन की छाल को पानी में गला कर उसका पानी पी सकते हैं. इसके अलावा जोड़ों के दर्द के लिए आप काला गोंद सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी हुई है तो आप उसके लिए आडुंसा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही अगर आप इसे शहद के साथ खाते हैं तो आपकी खासी खत्म हो जायेगी.

पत्थरों और किलों से ढूंढ कर निकलते हैं इस जड़ी बूटी को
मोरपंखी एक प्रकार का छोटा पौधा होता है जो की पत्थरों और पुराने किलों में पाया जाता है. ये पौधा पथरी जैसी बीमारियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. शाम के समय इसको पानी में गला कर सुबह इसका सेवन करने से 10 दिन अंदर पथरी गिर जाती है. इसके अलावा मोरपंखी आप अपने वृद्धि और सुरक्षा के लिए अपने पास भी रख सकते है. मोरपंखी का वर्णन करते हुए वैद्य जी ने बताया कि इसे सर पर बस 2 ही प्राणी सजा सकता हैं. एक है श्री कृष्ण और दूसरी गौ माता. दिवाली के समय गौ माता को मोरपंखी पहनाई जाती है. इसके अलावा कोई भी इसे धारण नही कर सकता है.

Tags: Bhopal news, Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *