DMCA.com Protection Status नाम है टाइगर नट, काम है पूरे शरीर को फौलाद बनाना, रेगुलर सेवन बजा देगा कई बीमारियों का बैंड – News Market

नाम है टाइगर नट, काम है पूरे शरीर को फौलाद बनाना, रेगुलर सेवन बजा देगा कई बीमारियों का बैंड

नाम है टाइगर नट, काम है पूरे शरीर को फौलाद बनाना, रेगुलर सेवन बजा देगा कई बीमारियों का बैंड

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / नाम है टाइगर नट, काम है पूरे शरीर को फौलाद बनाना, रेगुलर सेवन बजा देगा कई बीमारियों का बैंड

Tiger Nuts Health Benefits: आपने कई तरह के ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन किया होगा, लेकिन क्या कभी टाइगर नट (Tiger Nuts) का नाम सुना है या इसे खाया है? यह कई नट्स में काफी फायदेमंद भी होता है. टाइगर नट्स को अंडरग्राउंड वॉलनट भी कहते हैं. इसमें ढेरों पोषक तत्व होते हैं, जो इसे शक्तिशाली नट बनाते हैं. प्रोटीन, अघुलनशील फाइबर, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी आदि से भरपूर होता है. इसके सेवन से डायबिटीज और शुगल लेवल कंट्रोल में रहता है. चलिए जानते हैं टाइगर नट के अन्य सेहत लाभ (Tiger Nut ke fayde) के बारे में यहां.

01

canva

पेट के लिए है हेल्दी टाइगर नट- न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा के अनुसार, इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. टाइगर नट्स में अघुलनशील फाइबर होता है, जो बिना पचे हुए आपकी आंतों से गुजर जाता है. अघुलनशील फाइबर युक्त चीजों के सेवन से भोजन आसानी से आंतों से गुजरता है. इससे कब्ज की संभावना कम हो जाती है. यदि किसी को कब्ज की समस्या है तो उसके लिए टाइगर नट फायदेमंद होता है. इसके अलावा, इसमें कैटालेज, लाइपेस और एमाइलेज जैसे एंजाइम होते हैं, जो आपके पेट में खाद्य पदार्थों को तोड़ने में मदद करते हैं. इसस तरह से गैस, अपच और दस्त से राहत मिलती है.

02

Canva

डायबिटीज करे कंट्रोल- यदि आपको डायबिटीज है और आपका शुगर लेवल हाई रहता है तो आप टाइगर नट्स का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद प्रोटीन में अमीनो एसिड आर्जिनिन की मात्रा काफी अधिक होती है. यह इंसुलिन के प्रोडक्शन और संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल आसानी से मैनेज होता है.

03

Canva

एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर- एक अध्ययन से पता चलता है कि टाइगर नट के अर्क (एसीटोन, 50% इथेनॉल, क्लोरोफॉर्म और पेट्रोलियम ईथर) में जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अध्ययन के रिजल्ट के अनुसार, इसमें मौजूद 50% इथेनॉलिक अर्क ने ई.कोली, सेंट ऑरियस और साल्मोनेला एसपीपी के खिलाफ अधिकतम जीवाणुरोधी गतिविधि दिखाई. ऐसे में इसके सेवन से बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाव होता है.

04

Canva

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाए- इनमें अघुलनशील फाइबर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है, क्योंकि यह एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है, जो रक्त शर्करा को नहीं बढ़ाता है. यह एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और एचडीएल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है, क्योंकि इसमें ओलिक एसिड और विटामिन ई की उच्च सामग्री होती है, जिसका वसा पर एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव पड़ता है. ऐसे में हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी टाइगर नट का सेवन कर सकते हैं.

05

Canva

बेहतरीन प्रीबायोटिक: टाइगर नट्स आपके शरीर में खराब बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं. ये रेसिस्टेंट स्टार्च प्रीबायोटिक के रूप में कार्य करके आपके पाचन तंत्र की सहायता भी करते हैं. प्रीबायोटिक्स पॉजिटिव गट बैक्टीरिया के लिए ऊर्जा स्रोत (एक प्रकार के ईंधन के रूप में) के रूप में कार्य करते हैं, जो आपके पूरे पाचन तंत्र को सुचारू रूप से एक्टिव बनाए रखते हैं.

06

Canva

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर: आप चाहते हैं कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम समय के साथ ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचा रहे तो बेहद जरूरी है कि आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर डाइट लें. टाइगर नट्स एंटीऑक्सीडेंट का एक बेहतरीन स्रोत है. इसमें विटामिन ई और ओलिक एसिड भी अधिक होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *