DMCA.com Protection Status धूप में बाहर निकलने से पहले नहीं किया ये उपाय, तो काले बनकर लौटेंगे घर – News Market

धूप में बाहर निकलने से पहले नहीं किया ये उपाय, तो काले बनकर लौटेंगे घर

धूप में बाहर निकलने से पहले नहीं किया ये उपाय, तो काले बनकर लौटेंगे घर

[ad_1]

अनूप पासवान/कोरबाः- गर्मियों में लोगों को अपनी स्किन की तरफ खास ध्यान देने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि गर्मी, उमस और धूप स्किन को डैमेज पहुंचा देती है. गर्मी के दिनों में पसीना, घमौरी, सनबर्न जैसी समस्या लोगों को झेलनी पड़ती है. गर्मी के दिनों में स्किन को क्या-क्या प्रॉब्लम्स हो सकतो हैं और उसके क्या बचाव किए जा सकते है, इसको लेकर स्किन स्पेशलिस्ट ने पूरी जानकारी दी है.

कोरबा मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ विवेक खांडेकर ने Local 18 से बात करते हुए बताया कि गर्मियों में त्वचा पर छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं, जिन्हें हम घमौरियां कहते हैं. घमौरियां निकलने से शरीर में हर समय खुजली का एहसास होता है. ये शरीर पर दाने या छोटी-छोटी लाल फुंसियों के रूप में उभरती है. यह सीने, अंडरआर्म्स, हाथ-पैरों पर ज्यादा निकलती है. गर्मियों के मौसम में शरीर के अंदरूनी हिस्सों की सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए, क्योंकि पसीना आने से बैक्टीरिया अधिक पनपते हैं.

घर से निकलने से पहले करें ये उपाय
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही गर्मियों के मौसम में चिलचिलाती धूप तथा यूवी रेडिएशन की वजह से त्वचा में नमी कम हो जाती है, जिस वजह से त्वचा रूखी, मुरझाई तथा बेजान हो जाती है और त्वचा का रंग सामान्य से ज्यादा गहरा या काला हो जाता है. इस समय सूर्य की किरणों से त्वचा के बचाव के लिए सनस्क्रीन क्रीम का लगाना काफी प्रभावी माना जाता है. इसके अलावा पूरे स्किन को कपड़े से ढ़ककर ही दोपहर को बाहर निकलना चाहिए.

ये भी पढ़ें:- बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना बने, तो होटल की जगह जेल में तोड़नी पड़ेगी रोटी, क्या कहता है कानून?

डॉक्टर ने दिए टिप्स
1. खान-पान का रखें ध्यान
2. सनस्क्रीन का प्रयोग करें
3. गुलाब और खीरे का रस
4. नारियल का तेल

Tags: Chhattisgarh news, Health News, Korba news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *