DMCA.com Protection Status धमाकेदार अंदाज में शुरू हुई टीम इंडिया की मिशन वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी – News Market

धमाकेदार अंदाज में शुरू हुई टीम इंडिया की मिशन वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी

धमाकेदार अंदाज में शुरू हुई टीम इंडिया की मिशन वर्ल्ड कप 2023 की तैयारी

[ad_1]

हाइलाइट्स

भारतीय गेंदबाजों ने विंडीज को 23 ओवर में ही पवेलियन भेज दिया
कुुलदीप यादव ने सबसे अधिक 4 विकेट चटकाए जबकि जडेजा के खते में 3 विकेट गए

ब्रिजटाउन. भारतीय क्रिकेट टीम ने टेस्ट की तरह वनडे सीरीज की शुरुआत भी धमाकेदार अंदाज में की है. बारबाडोस में खेले गए 3 मैचों की सीरीज के पहले वनडे में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज (India vs West Indies)  को क्रिकेट का ककहरा सीखा दिया. मेजबान कैरेबियाई टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई. चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और लेफ्ट ऑफ स्पिनर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की फिरकी में एक के बाद एक कैरेबियाई बैटर फंसते चले गए. इसके साथ ही टीम इंडिया ने मिशन वनडे वर्ल्ड कप का आगाज धमाकेदार अंंदाज में की है.

नतीजतन मेजबान की पूरी टीम 23 ओवर में ही पवेलियन लौट गई. विंडीज की ओर से रखे गए 115 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 22. 5 ओवर में 5 विकेट पर  118 रन बनाकर मुकाबले को 5 विकेट से अपने नाम कर लिया. इस जीत से भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. सीरीज का दूसरा वनडे मैच 29 जुलाई को इसी ग्राउंड पर खेला जाएगा.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. टीम इंडिया ने 18 के कुल स्कोर पर शुभमन गिल का विकेट गंवा दिया था. गिल 7 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भी 19 रन बनाकर पवेलियन लौट गए जिन्हें बैटिंग में प्रोमोट कर तीसरे नंबर पर भेजा गया. हार्दिक पंड्या 5 रन बनाकर आउट हुए. ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 44 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. ईशान ने 46 गेंदों पर 52 रन की पारी खेली. शार्दुल ठाकुर 1 रन बनाकर आउट हुए. विंडीज की ओर से गुडाकेश मोती ने 2 विकेट चटकाए जबकि सील्स और कारियाह ने एक एक विकेट लिया.

वनडे वर्ल्ड कप के शेड्यूल में होगा बदलाव! इंडिया- पाकिस्तान मुकाबले को लेकर जय शाह ने दिया अहम अपडेट

Pakistan biggest Wins In Overseas: बाबर की सेना ने लंका में रचा इतिहास, मेजबानों को उसके घर में चखाया सबसे बड़ी हार का स्वाद

कुलदीप और जडेजा ने बांटे 7 विकेट

इससे पहले, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने फिरकी का जादू चलाते हुए मिलकर 7 विकेट चटकाए जिससे भारत ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 114 रन पर ढेर कर दिया. बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप ने सिर्फ 6 रन देकर 4 जबकि बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने 37 रन देकर 3 विकेट चटकाए जिससे वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 23 ओवर में सिमट गई. शार्दुल ठाकुर (14/1), हार्दिक पंड्या (17/1) और मुकेश कुमार (22/1) ने भी एक-एक विकेट चटकाया.

कप्तान शाई होपन ने 43 रन बनाए

कप्तान शाई होप 43 रन बनाकर वेस्टइंडीज के शीर्ष स्कोरर रहे. उनके अलावा एलिक अथानाजे (22) की 20 रन के आंकड़े को पार कर पाए. वेस्टइंडीज ने अपने अंतिम 7 विकेट 26 रन पर गंवाए. रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और हार्दिक पंड्या ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में ही काइल मायर्स (02) को मिड ऑन पर कप्तान के हाथों कैच करा दिया. भारत के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में पदार्पण करने वाले एलिक अथानाजे एक बार फिर अच्छी लय में नजर आए. उन्होंने हार्दिक की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ने के बाद शार्दुल ठाकुर का स्वागत भी दो चौकों के साथ किया.

मुकेश कुमार की गेंद पर किंग ने डेब्यूटेंट मुकेश की गेंद पर 2 चौके जड़े  

सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन किंग ने भी पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार पर दो चौके मारे. अथानाजे हालांकि मुकेश की गेंद पर कड़ा प्रहार करने की कोशिश में प्वाइंट पर जडेजा को कैच दे बैठे. उन्होंने 22 रन बनाए. शार्दुल ने अगले ओवर में किंग (17) को बोल्ड करके वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 45 रन किया. कप्तान होप और शिमरोन हेटमायर (11) ने चौथे विकेट के लिए 43 रन जोड़कर पारी को संभालने की कोशिश की. होप अच्छी लय में नजर आए और उन्होंने कुछ अच्छी बाउंड्री लगाई.

विंडीज का एक समय स्कोर 99 रन पर 7 विकेट हो गया 

जडेजा ने हालांकि दो ओवर में हेटमायर, रोवमैन पावेल (04) और रोमारियो शेपर्ड (00) को आउट करके वेस्टइंडीज की वापसी की उम्मीदों को तोड़ा. हेटमायर को बोल्ड करने के बाद जडेजा ने अगले ओवर में पावेल को स्लिप में शुभमन गिल के हाथों कैच कराया जबकि एक गेंद बाद शेपर्ड भी दूसरी स्लिप में विराट कोहली को कैच दे बैठे. कुलदीप ने अपने पहले ही ओवर में डोमिनिक ड्रेक्स (03) को एलबीडब्ल्यू किया जिससे वेस्टइंडीज का स्कोर तीन विकेट पर 88 रन से सात विकेट पर 99 रन हो गया. वेस्टइंडीज के रनों का शतक 19वें ओवर में पूरा हुआ.

कुलदीप ने विंडीज की पारी को समेटा

कुलदीप ने यानिक कारियाह (03) को LBW करके वेस्टइंडीज को आठवां झटका दिया. मैदानी अंपायर ने यानिक को पगबाधा नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर उन्हें अपना फैसला बदलना पड़ा. होप ने जडेजा पर छक्का जड़ा लेकिन कुलदीप की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में LBW हो गए. उन्होंने 45 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का मारा. कुलदीप ने इसी ओवर की अंतिम गेंद पर जेडन सील्स (00) को पंड्या के हाथों कैच कराके वेस्टइंडीज की पारी को समेटा.

Tags: IND vs WI, India vs west indies, Ishan kishan, Kuldeep Yadav, Ravindra jadeja

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *