DMCA.com Protection Status दो भाई, एक ऑस्‍ट्रेलिया से खेला तो दूसरा इंग्‍लैंड से, खूब हुई कंट्रोवर्सी! – News Market

दो भाई, एक ऑस्‍ट्रेलिया से खेला तो दूसरा इंग्‍लैंड से, खूब हुई कंट्रोवर्सी!

दो भाई, एक ऑस्‍ट्रेलिया से खेला तो दूसरा इंग्‍लैंड से, खूब हुई कंट्रोवर्सी!

[ad_1]

नई दिल्‍ली. इंटरनेशनल क्रिकेट खेले इन दो भाइयों की कहानी एक हद तक फिल्‍मी है. दोनों ने तेज गेंदबाज की हैसियत से शीर्ष स्‍तर का क्रिकेट खेला लेकिन एक इंग्‍लैंड की टीम से खेला जबकि दूसरा,इंग्‍लैंड के प्रबल प्रतिद्वंद्वी ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से.दोनों भाइयों में बड़े, डेरेन पैटिंसन (Darren Pattinson) के इंटरनेशनल करियर पर तो एक टेस्‍ट के बाद ही ‘फुलस्‍टाप’ लग गया लेकिन छोटे भाई जेम्‍स पैटिंसन (James Pattinson) ने ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से 21 टेस्‍ट, 15 वनडे और 4 टी20 मैच खेले. करियर के दौरान इंजरी से परेशान रहे जेम्‍स ने 2021 में संन्‍यास लिया है.

इंग्‍लैंड की ओर से खेले डेरेन उम्र में जेम्‍स से 11 साल बड़े हैं. डेरेन 2 अगस्‍त 1979 को इंग्‍लैंड के ग्रिम्‍सबाय (लिंकनशायर) में पैदा हुए. पैटिंसन भाइयों के पिता जॉन ग्रिम्‍सबाय के हैं जबकि मां यॉर्कशायर के वोंबवेल टाउन से. बाद में पैटिंसन परिवार ऑस्‍ट्रेलिया आ गया जहां मेलबर्न में छोटे भाई जेम्‍स का 3 मई 1990 को जन्‍म हुआ. इसके बाद से परिवार का इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया आना-जाना होता रहा. जेम्‍स ने एक बार बताया था, ‘जब मैं छह से सात वर्ष का था तो हमारा परिवार फिर इंग्‍लैंड चला गया लेकिन हम वहां केवल छह माह ही रहे. मेरी मां को इंग्‍लैंड का ठंडा मौसम रास नहीं आ रहा था, ऐसे में हम वापस ऑस्‍ट्रेलिया चले आए.’

जेम्‍स के अनुसार, ‘अगर चीजें ठीक रही होतीं तो मैं भी इंग्‍लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेल सकता था. जब मैं युवा था तो मेरे पास डुअल पासपोर्ट थे. शुरुआत में मेरे पिता इंग्‍लैंड के बहुत बड़े सपोर्टर हुआ करते थे लेकिन बड़े भाई डेरेन के साथ इंग्‍लैंड की ओर से खेलते हुए जैसा व्‍यवहार हुआ उसके बाद उनकी सोच बदल गई.’

क्रिकेटर जो बाद में बने अंपायर, 2 हैं वर्ल्‍ड चैंपियन टीम के सदस्‍य, एक रहा भारत का कप्‍तान

बड़े भाई डेरेन ने इंग्‍लैंड के लिए खेला एक टेस्‍ट

ऑस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया के अलावा इंग्लिश काउंटी में नॉटिंघमशायर के लिए खेलते हुए अपनी तेज गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले डेरेन पैटिंसन को जून 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए ‘कवर’ के रूप में स्‍थान दिया गया था. रियान साइडबॉटम के बैक इंजुरी के कारण बाहर होने के बाद डेरेन को इंग्‍लैंड के लिए डेब्‍यू करने का मौका मिला लेकिन यह मैच ही उनका आखिरी इंटरनेशनल मैच साबित हुआ. इस टेस्‍ट में उन्‍होंने 96 रन देकर दो विकेट लिए थे और बैटिंग में दोनों पारियों में कुल 21 रन बनाए थे. इस टेस्‍ट में इंग्‍लैंड को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 10 विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा था.

IPL में ये अनकैप्‍ड प्‍लेयर जीतेंगे दिल!, चौकों-छक्‍कों से मचाते हैं ‘तबाही’

गूच और बॉथम ने की थी डेरेन को चुने जाने की आलोचना
डेरेन को इंग्‍लैंड टीम में चुनने और इंग्‍लैंड की टेस्‍ट में हार के बाद आलोचना के सुर भी सुनाई दिए. इयान बॉथम व ग्राहम गूच जैसे दिग्‍गज क्रिकेटरों ने इसके लिए इंग्‍लैंड के सिलेक्‍टर को आड़े हाथ लिया था. डेरेन के चयन को लेकर सबसे मुखर इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान गूच ने अपने कॉलम में लिखा था, ‘डेरेन को चुनना सबसे खराब फैसलों में से एक रहा. मेरी कप्‍तानी में विदेश में जन्‍मे कई खिलाड़ी इंग्‍लैंड की ओर से खेले और अच्‍छा प्रदर्शन किया लेकिन डेरेन के मामले को लेकर ऐसा नहीं माना जा सकता क्‍योंकि उनके (डेरेन के) पिता खुद को गौरवान्वित ऑस्‍ट्रेलियाई बताते हैं. ऐसे में यह उम्‍मीद करना कठिन है कि ‘प्राउड ऑस्‍ट्रेलियाई’ एक ही दिन में ‘पेशनेट (जूनूनी) इंग्लिशमैन’ बन जाएगा.’

इंग्‍लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथम ने भी डेरेन को चुनने के सिलेक्‍टर्स के फैसले को भयानक, शर्मसार करने वाला और गलत बताया था. ज्‍योफ बायकॉट और माइकल वॉन जैसे पूर्व क्रिकेटरों की प्रतिक्रिया भी लगभग ऐसी ही थी.

एक जैसे चेहरे वाले जुड़वा भाई खेले साथ, पोंटिंग भी नहीं पहचान पाए थे

छोटे भाई जेम्‍स ने 2011 में किया इंटरनेशनल डेब्‍यू

Darren Pattinson, James Pattinson, Cricket, Australia cricket team, England cricket team, डेरेन पैटिंसन, जेम्‍स पैटिंसन, क्रिकेट, ऑस्‍ट्रेलिया टीम, इंग्‍लैंड टीम

डेरेन पैटिंसन के सिलेक्‍शन मामले में इंग्‍लैंड के पूर्व क्रिकेटर्स की रिएक्‍शन ने पैटिंसन फैमिली को गुस्‍से से भर दिया. इस समय तक तेज गेंदबाज के तौर पर डेरेन के छोटे भाई जेम्‍स अपने प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित कर रहे थे. 2008 के अंडर 19 वर्ल्‍डकप में वे ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से खेले. 2009-10 में ऑस्‍ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट में न्‍यू साउथ वेल्‍स के खिलाफ उन्‍होंने 48 रन देकर 6 विकेट लिए और वनडे में विक्‍टोरिया की ओर से सर्वश्रेष्‍ठ बॉलिंग विश्‍लेषण का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. 2010 में जेम्‍स ऑस्‍ट्रेलिया ‘ए’ के लिए खेले. बाद में अप्रैल 2011 में उन्‍हें बांग्‍लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया टीम में चुन लिया गया.

13 अप्रैल 2011 को मीरपुर में वनडे खेलकर उन्‍होंने इंटरनेशनल डेब्‍यू किया और 7 ओवर में 39 रन देकर एक विकेट लिया. ऊंचे कद और मजबूत कंधों वाले जेम्‍स को ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों में काफी प्रतिभावान जाता था लेकिन उनका करियर चोटों से प्रभावित रहा. इस कारण वे नेशनल टीम से अंदर-बाहर होते रहे.

सचिन तेंदुलकर को स्‍लेज कर रहे थे माइकल क्‍लार्क, करारा जवाब देकर सहवाग ने बोलती बंद की

21 टेस्‍ट, 15 वनडे और चार टी20I खेले
ऑस्‍ट्रेलिया के लिए करीब 10 साल के इंटरनेशनल करियर में जेम्‍स पैटिंसन ने 21 टेस्‍ट, 15 वनडे और चार टी20I खेले. टेस्‍ट क्रिकेट में 26.33 के औसत से 81 (सर्वश्रेष्‍ठ 5/27), वनडे में 42.56 के औसत से 16 (सर्वश्रेष्‍ठ 4/51)और टी20I में 34.66 के औसत से तीन विकेट (सर्वश्रेष्‍ठ 2/17)उनके नाम दर्ज हैं. बैटिंग में उन्‍होंने टेस्‍ट में 26.06 के औसत से 417 रन बनाए.आईपीएल 2011 में कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के एक लाख डॉलर की बेस प्राइस पर खरीदा था लेकिन चोट के कारण वे एक भी मैच नहीं खेल सके. आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें खरीदा था.टूर्नामेंट के 10 मैचों में जेम्‍स ने 29.09 के औसत से 11 विकेट हासिल किए थे.

Tags: Australia Cricket Team, Australian cricketer, Cricket, England Cricket, England cricket team, James Pattinson

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *