DMCA.com Protection Status देर रात और ये 5 काम, शरीर के पूरे सिस्टम को हिलाने के लिए है काफी, भूलकर भी न करें ऐसा, वरना हर पल पछताएंगे – News Market

देर रात और ये 5 काम, शरीर के पूरे सिस्टम को हिलाने के लिए है काफी, भूलकर भी न करें ऐसा, वरना हर पल पछताएंगे

देर रात और ये 5 काम, शरीर के पूरे सिस्टम को हिलाने के लिए है काफी, भूलकर भी न करें ऐसा, वरना हर पल पछताएंगे

[ad_1]

5 Mistakes before bed ruin your body system: हमारा शरीर एक सिस्टम पर चलता है. हमारे शरीर का अपना बायलॉजिकल क्लॉक होता है. यानी समय की गति के हिसाब से हमारा शरीर चलता है. मसलन भोजन को पचाने के लिए पेट में कई तरह के एंजाइम और कंपाउड निकलते हैं जो भोजन को तोड़ कर उसमें से पोषक तत्वों को प्राप्त करते हैं. लेकिन इस गति के हिसाब से हम खाना नहीं काएंगे तो एंजाइम का बैलेंस गड़बड़ हो जाएगा. इसी तरह अन्य चीजों के लिए भी शरीर अपनी गति से चलता है. पर आधुनिक जीवनशैली में हम कोई भी काम सही से नहीं करते. देर रात डिनर करना, शराब-सिगरेट पीना, वॉक न करना जैसे कई काम हैं जो हमारे शरीर के सिस्टम को बिगाड़ देते हैं. मुश्किल ये हैं कि अधिकांश लोग ऐसे ही काम करते हैं. इसलिए यदि आप भी सोने से पहले या रात में खाना खाने के बाद इस तरह के काम करते हैं तो सतर्क हो जाएं क्योंकि ये कई धीमी बीमारियों की वजह बन सकती है.

सोने से पहले न करें ये काम

  • 1. सोने से तुरंत पहले डिनर करना- अपोलो अस्पताल की चीफ क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. प्रियंका रोहतगी ने बताया कि रात में देर रात भोजन कर तुरंत बिस्तर पर लेट जाना बेहद खराब आदत है. एक तो यदि आप देर रात सोएंगे तो इससे आपके शरीर में हार्मोन का पूरा सिस्टम बिगड़ जाएगा दूसरा एंजाइम का बैलेंस भी गड़बड़ हो जाएगा. इससे मेटाबोलिज्म स्लो हो जाएगा और आप कई तरह की बीमारियों का धीरे-धीरे शिकार होने लगेंगे.
  • 2. सोने से पहले सिगरेट-शराब-सोने से तुरंत पहले यदि आप सिगरेट-शराब के आदी हैं तो इसे तुरंत बदल लीजिए क्योंकि ऐसा करने से आप अपने शरीर को बीमारियों का घर बना रहे हैं. रात में सोने के दौरान शरीर का अंदरुनी हिस्सा भी कम सक्रिय रहता है लेकिन सिगरेट और शराब के हानिकारक तत्व इसे बिगाड़ने का काम करते हैं. ऐसा करने से पेट में एसिड रिफलेक्स, हार्ट बर्न, और पाचन संबंधी परेशानियां बढ़ जाएंगी. लंबे समय तक ऐसा करने से कई बीमारियां हो सकती है.
  • 3. वॉक किए बिना सो जाना- अधिकांश लोग रात में खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर लेट जाते हैं. यह तरीका भी सही नहीं है. इससे डाइजेशन खराब हो सकता है और मेटाबोलिज्म भी स्लो हो सकता है. इसलिए रात में खाना खाने के बाद कम से कम 10 मिनट जरूर वॉक कर लें. इससे सुकून भरी नींद आएगी.
  • 4. सोने से पहले स्क्रीन टाइम- इस टेक्नोलॉजी के जमाने में शायद ही कोई ऐसा होगा जो सोने से पहले स्क्रीन पर समय नहीं बिताता होगा. सोने से पहले कुछ देर हर कोई मोबाइल पर कुछ देखना पसंद करते हैं. लेकिन यह कई मायनों में नुकसानदेह है. एक तो इससे आंखों की रोशनी कमजोर होगी, दूसरा आपको नींद जल्दी नहीं आएगी, तीसरा तनाव वाला हार्मोन कॉर्टिसोल की मात्रा बढ़ जाएगी. यह उस समय भले ही अच्छा लगे लेकिन इससे आप दिन भर तनाव में रहेंगे और मन में किसी न किसी चीज में उलझा हुआ महसूस करेंगे.
  • 5. चाय-कॉफी पीना-रात में सोने से पहले कई लोगों की चाय-कॉफी पीने की आदत होती है. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. चाय-कॉफी में कैफीन कंपाउड होता है. कैफीन शरीर में आयरन और कैल्शियम को अवशोषण करने से रोक देता है जिससे शरीर को आवश्यक मिनिरल्स नहीं मिल पाता है.

इसे भी पढ़ें-इस एक मिनिरल की कमी से लुंज-पुंज हो जाती हैं नसें, शरीर में नहीं बच पाती है जान, लक्षण से पहचानें कहीं आप तो नहीं हो रहे शिकार

इसे भी पढ़ें-शरीर के लिए धीमा जहर है इस सफेद चीज का ज्यादा सेवन, इसकी जगह खाएंगे इसका विकल्प तो लंबी हो जाएगी उम्र

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *