DMCA.com Protection Status दिल्ली समेत कई राज्यों में डेंगू का डंक तेज, वायरल बुखार का भी खतरा, जानें लक्षण और उपचार – News Market

दिल्ली समेत कई राज्यों में डेंगू का डंक तेज, वायरल बुखार का भी खतरा, जानें लक्षण और उपचार

दिल्ली समेत कई राज्यों में डेंगू का डंक तेज, वायरल बुखार का भी खतरा, जानें लक्षण और उपचार

[ad_1]

हाइलाइट्स

राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में एकाएक डेंगू के केस बढ़ने से लोगों में खौफ.
डेंगू-वायरल फीवर के लक्षण एक जैसे होने से लोग दोनों में अंतर नहीं कर पा रहे हैं.

Dengue and Viral Fever: दिल्ली समेत कई राज्यों में एकाएक बढ़े डेंगू के मामलों ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. इसके चलते वायरल बुखार का भी खतरा बना हुआ है. दरअसल डेंगू और वायरल फीवर के लक्षण लगभग एक जैसे होने से लोग इनमें अंतर नहीं कर पा रहे हैं. इसके चलते मरीज की हालत अधिक बिगड़ जाती है. इसलिए किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है. एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि डेंगू के लक्षणों को पहचानकर समय पर इलाज न कराया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर (डॉ.) सैफ अनीष से जानते हैं डेंगू और वायरल की कैसे करें पहचान और क्या हैं लक्षण.

क्या है डेंगू और वायरल फीवर की वजह?

डॉ. सैफ के मुताबिक, वायरल फीवर इंफेक्शन की वजह से होता है. इसके होने से सर्दी, जुकाम और बुखार की समस्या उत्पन्न होती है. बदलते मौसम में खुद की सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. खासतौर पर कमजोर इम्युनिटी का. क्योंकि इस मौसम के दौरान इस वायरस की चपेट में सबसे ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग आ जाते हैं. वायरल फीवर आमतौर पर 5 से 7 दिनों के अंदर ठीक हो जाता है. वहीं, डेंगू फीवर संक्रमित मच्छर के काटने से होता है. बता दें कि, संक्रमित मच्छर काटने के कुछ दिनों के बाद इसके लक्षण दिखने लगते हैं. यदि डेंगू का सही इलाज ना कराया जाए तो व्यक्ति की हालत गंभीर हो सकती है. इसका असर लिवर पर भी देखने को मिलता है.

डेंगू में स्थिति कैसे बन जाती खतरनाक?

डॉ. सैफ के अनुसार, डेंगू होने पर बॉडी में प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगती हैं. इस तरह से एकाएक प्लेटलेट्स काउंट कम होना इमरजेंसी की स्थिति की ओर इशारा करता है. इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि हीमोग्लोबिन के स्तर पर नज़र रखना. यह परेशानी प्लाज्मा रिसाव के कारण बढ़ सकती है. ऐसा होने से गंभीर निर्जलीकरण के कारण पेट और फेफड़ों में तरल पदार्थ जमा होने अंदेशा रहता है. बता दें कि, यदि रक्त की मात्रा बढ़ाने के लिए अंतःशिरा तरल पदार्थों के साथ आक्रामक तरीके से इलाज नहीं किया जाता है, तो शरीर शॉक में जाने का खतरा बढ़ सकता है.

किसे अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत

डॉ. सैफ के मुताबिक, डेंगू फीवर या वायरल फीवर दोनों ही स्थिति में जांच कराना बेहद जरूरी होता है. इससे बीमारी की गंभीरता का सही आकलन हो जाता है. हालांकि कई लोगों में ऐसे सामान्य लक्षण होते हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं होती है. ऐसे लोग घर पर रहकर भी डॉक्टर की सलाह से इलाज कर सकते हैं. लेकिन यदि किसी को पेट में तेज दर्द, लगातार उल्टी, सांस तेज चलना, मसूड़ों और नाक से खून आना, थकान, बेचैनी, खून या मल में उल्टी आदि होने की समस्या है तो उन्हें अस्पताल में जरूर भर्ती हो जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें:  हंसती खेलती जिंदगी पर फायब्रॉयड्स का वार, कहीं आप तो नहीं हैं शिकार? एक्सपर्ट से जानें लक्षण और क्या है उपचार

क्या है दोनों का इलाज?

डॉ. सैफ के अनुसार, बुखार आने पर लोगों को 48 घंटे के अंदर अपनी ब्लड जांच जरूर करा लेना चाहिए. ऐसा करने से आपको सही जानकारी हो जाएगी कि आपको डेंगू है या नहीं. ट्रीटमेंट की बात करें तो दोनों ही कंडीशन में लोगों को पैरासिटामोल टेबलेट दी जाती है. हालांकि डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी पेनकिलर लेने से बचना चाहिए. डेंगू और वायरल फीवर की कंडीशन में एंटीबायोटिक लेने से भी बचना चाहिए. ऐसी स्थिति में अधिक से अधिक पानी पीएं और शरीर को ढककर रखें. बता दें कि, यदि आप डेंगू का सही समय पर सही इलाज कराएंगे तो 1 सप्ताह में रिकवर कर सकते हैं. जबकि वायरल फीवर 5 से 7 दिनों में दवा लेने से ठीक हो जाएगा.

ये भी पढ़ें:  बड़े काम का है ये दुर्लभ फल, सिर्फ 3 माह ही मिलता है बाजार में, सेहत के लिए खजाना, 5 बीमारियों में कारगर

ऐसे करें डेंगू और वायरल फीवर के लक्षणों की पहचान

  • डेंगू फीवर में बहुत तेज बुखार आता है. इसे ब्रेक बोन फीवर भी कहा जाता है. वायरल फीवर में ज्यादा तेज बुखार नहीं आता.
  • डेंगू से संक्रमित होने वाले मरीजों की स्किन पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, लेकिन वायरल फीवर में स्किन पर कोई निशान नजर नहीं आते.
  • डेंगू की वजह से प्लेटलेट काउंट तेजी से कम हो जाता है. वायरल फीवर में प्लेटलेट काउंट पर ज्यादा असर देखने को नहीं मिलता.
  • डेंगू फीवर होने पर कई लोगों का ब्लड प्रेशर लो हो जाता है, जबकि वायरल फीवर में ब्लड प्रेशर पर कोई असर नहीं पड़ता.
  • डेंगू की वजह से उल्टी और पेट दर्द होने लगता है. डेंगू से लिवर पर भी असर होता है. वायरल फीवर में उल्टी या पेट दर्द की समस्या नहीं होती.

Tags: Dengue alert, Dengue fever, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *