DMCA.com Protection Status दांत में हो रहा है भयंकर दर्द? दवा से अधिक असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में देंगे आराम – News Market

दांत में हो रहा है भयंकर दर्द? दवा से अधिक असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में देंगे आराम

दांत में हो रहा है भयंकर दर्द? दवा से अधिक असरदार हैं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में देंगे आराम

[ad_1]

हाइलाइट्स

दांत में दर्द हो तो पहले गुनगुने पानी में नमक डालकर कुल्‍ला करें.
पिपरमिंट टी बैग से सेंक लगाने पर भी दांत दर्द में आराम होता है.

Home Remedies To Get Instant Relief From Toothache: वैसे तो दांत में दर्द एक कॉमन समस्‍या है जिसे अधिकतर लोग जीवन में एक ना एक बार जरूर एक्‍सपीरिएंस करते हैं.  छोटा-मोटा दर्द तो इंसान सह सकता है लेकिन जब यह दर्द भयंकर रूप ले लेता है तो डॉक्‍टर के पास जाए बिना राहत नहीं मिलती. लेकिन क्‍या हो अगर दांत में दर्द रात के समय होने लगे? दरअसल, दांत में दर्द की समस्‍या रात के वक्‍त अधिक परेशान करती है. ऐसे में घरेलू उपाय ही काम आते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि आप दांत के दर्द से छुटकारा पाने के लिए घर पर क्‍या कर सकते हैं.

दांत दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय
हेल्‍थलाइन के मुताबिक, दांत में अगर दर्द है तो सबसे पहला इलाज का तरीका है कि आप गुनगुने पानी में नमक डालें और इससे कई बार कुल्‍ला करें. ऐसा करने से दांत में फंसा बैक्‍टीरिया निकल जाता है और दर्द से आराम मिलता है.

-अगर तब भी दर्द से आराम ना मिले तो आप एक पाउच में कुछ बर्फ के टुकड़ों को रखें और इसे तौलिये में रखकर दांत की सेक लगाएं. ऐसा 20 मिनट करने पर ब्‍लड वेन्‍स क्‍लीयर हो जाते हैं, स्‍वेलिंग कम होता है और दर्द से आराम मिलता है.

-पिपरमिंट टीबैग भी दांत दर्द से आराम दिलाने में काफी फायदा पहुंचाता है. इसके लिए आप यूज किए हुए टीबैग को फ्रिजर में रख दें और जब ये आइस हो जाए तो इससे दांतों मसूड़ों की सेक लगाएं.

-अदरक और लौंग भी दांत दर्द से आराम पहुचाने में मदद करता है.  इसके लिए आप इन दोनों को पीस लें और इसे टूथपेस्‍ट के साथ ब्रश पर लाएं और ब्रश कर लें.  आराम मिलेगा.

-आप फ्रिज में वैनिला एक्‍सट्रैक्‍ट रखें.  इमरजेंसी में ये दांत दर्द से आराम पहुंचाने में मदद करता है.  इसमें कुछ मात्रा में अल्‍कोहल होता है जो नम्‍ब करने के काम आता है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट हीलर की तरह काम करता है.

इसे भी पढ़ें: गर्मी में पीते हैं अधिक बर्फ वाला पानी? भूलकर भी न करें ये गलती, हो सकती हैं ये 8 शारीरिक समस्याएं

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *