DMCA.com Protection Status त्वचा के सभी रोगों को दूर कर देता है यह पेड़, पेट की समस्याओं में भी है लाभदायक – News Market

त्वचा के सभी रोगों को दूर कर देता है यह पेड़, पेट की समस्याओं में भी है लाभदायक

त्वचा के सभी रोगों को दूर कर देता है यह पेड़, पेट की समस्याओं में भी है लाभदायक

[ad_1]

रिपोर्ट-आशीष त्यागी
बागपत. हमारे देश में यहां वहां कहीं भी आसानी से उगने वाला ये पौधा कोई जंगली झाड़ी नहीं बल्कि ठेठ देसी औषधि है. नाम है खादिर. जानकार कहते हैं स्किन और पेट के लिए ये चमत्कार है.इसके पेड़ की लंबाई 10 से 15 फिट होती है और इस पर फूल और फली आती है. इसकी छाल, फली और फूल तीनों का उपयोग किया जाता है.

खादिर एक ऐसी औषधि है, जो आसानी से कहीं पर भी मिल जाती है. इस औषधि के वृक्ष की लंबाई करीब 15 फीट से अधिक होती है और यह एंटीबायोटिक का काम करती है. यह त्वचा पर होने वाले सभी रोगों को तेजी से ठीक कर सकती है और पेट की बीमारियों के लिए भी काफी असरदार है. इसे आसानी से उपयोग कर आप पेट और स्किन संबंधित समस्याओं को कोसों दूर रख सकते हैं.

खादिर में बड़े बड़े गुण
आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी (रणजीत सिंह मेमोरियल क्लीनिक, खेकड़ा) ने बताया खादिर औषधि आसानी से देश के हर जगह पर मिल जाती है. इसके पेड़ की लंबाई 10 से 15 फिट होती है और इस पर फूल और फली आती है. इसकी छाल, फली और फूल तीनों का उपयोग किया जाता है. इसमें एंटीबायोटिक प्रॉपर्टीज सबसे अधिक होती है, जिससे यह  त्वचा संबंधित समस्याओं को तेजी से ठीक कर देती है. पेट में होने वाली गर्मी और अन्य गंभीर समस्याओं को भी खादिर ठीक करता है. इसका आसान प्रयोग आपको स्वस्थ रख सकता है.

हर तरह से उपयोगी
डॉक्टर ने बताया खादिर का उपयोग आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से किया जा सकता है. इसका पानी के साथ चूर्ण बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. खादिर की छाल को पानी में उबालकर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. पत्ते और फली का लेप बनाकर इस्तेमाल किया जाता है. इसका शरीर पर कोई भी हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता. यह तेजी से शरीर पर प्रभावी होकर आराम पहुंचना शुरू करता है.

(Disclaimer: चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, फेंगशुई आदि विषयों पर आलेख अथवा वीडियो समाचार सिर्फ पाठकों/दर्शकों की जानकारी के लिए है. इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूरी है. हमारा उद्देश्य पाठकों/दर्शकों तक महज सूचना पहुंचाना है. इसके अलावा, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की होगी. Local 18 इन तथ्यों की पुष्टि नहीं करता है.)

Tags: Bagpat, Beauty treatments, Local18, Skin care

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *