DMCA.com Protection Status डैंड्रफ के लिए खुराक का काम करता है तेल, बाल न तो लंबे होंगे और न मजबूत, उल्टा निकल आएगा टकला – News Market

डैंड्रफ के लिए खुराक का काम करता है तेल, बाल न तो लंबे होंगे और न मजबूत, उल्टा निकल आएगा टकला

डैंड्रफ के लिए खुराक का काम करता है तेल, बाल न तो लंबे होंगे और न मजबूत, उल्टा निकल आएगा टकला

[ad_1]

बालों को सुंदर, चमकदार और लंबा करने के लिए अगर आप भी हफ्ते में कई बार सिर में तेल लगाते हैं तो जरा ठहर जाइए. बाजार में मिलने वाले सैकड़ों ब्रांड के तेल हों या साधारण सरसों या नारियल का तेल, इनमें से कोई भी आपको फायदा नहीं पहुंचाने वाला. उल्‍टा इसके नुकसान जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

अगर आपको भी लगता है कि तेल नहीं डालोगे तो बाल रूखे हो जाएंगे. इन्‍हें भोजन और पोषण नहीं मिलेगा या ये टूट जाएंगे या सिर में डैंड्रफ हो जाएगा तो आपको ये जानकर हैरानी होगी कि भारत में अभी तक चली आ रही बालों में तेल डालने की परंपरा मेडिकल साइंस की नजर में गलत है.

बालों में तेल लगाने के नुकसान बहुत हैं.

बालों में तेल लगाने के नुकसान बहुत हैं.

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट का कहना है कि किसी के बाल तेल या कंडीशनर लगाने से अच्‍छे या खराब नहीं होने वाले. ये जैसे हैं वैसे ही रहेंगे मृत या निर्जीव. लेकिन हां तेल को बालों की जड़ों में लगाने से रोम छिद्र जरूर ब्‍लॉक हो जाते हैं जो फंगस का कारण बनते हैं.

डैंड्रफ को बढ़ाता है तेल
यथार्थ सुपर स्‍पेशलिटी अस्‍पताल नोएडा में डर्मेटोलॉजी विभाग में कंसल्‍टेंट डॉ. शिखा खरे कहती हैं कि आप एक टेबल को तेल से साफ करें और दूसरे को पानी से साफ करें, आप देखेंगे कि ज्‍यादातर धूल तेल वाली टेबल पर है, बजाय पानी वाली टेबल के. यही चीज बालों को लेकर है. बालों में तेल डला हुआ है तो वह धूल-मिट्टी को ज्‍यादा आ‍कर्षित करता है.

यही वजह है कि तेल सिर में फंगस को उगाता है और उसे बढ़ने में मदद करता है. इसी की वजह से सिर में डैंड्रफ होता है. यह दरअसल उसी फंगस का पार्ट होता है जो हमें दिखाई देता है जबकि फंगस दिखाई नहीं देती. हा लेकिन माइक्रोस्‍कोप से देखेंगे तो वह दिखाई देगी. डैंड्रफ सिर की डेड स्किन होती है. ऐसे में यह गलतफहमी है कि तेल लगाने से डैंड्रफ खत्‍म हो जाता है. उल्‍टा यह तेल की वजह से बढ़ रहा होता है.

सिर में है तेल की फैक्‍ट्री
डॉ. शिखा खरे कहती हैं कि मानव शरीर पूरी तरह कंप्‍लीट है. सिर में तेल की फैक्‍ट्री है. यहां तक कि चेहरे से ज्‍यादा तेल सिर पर होता है. हालांकि जिनके लंबे-लंबे बाल होते हैं वह तेल पूरे बालों तक नहीं पहुंच पाता है. इसके लिए लड़कियां चाहें तो बालों पर कंडीशनर लगा सकती हैं. लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि सिर में तेल डालकर आप बालों को पोषण दे रहे हैं या सिर को पोषण दे रहे हैं, तो इसकी जरूरत ही नहीं है.

इसलिए लगा सकते हैं तेल
डॉ. शिखा बताती हैं कि अगर आपको सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन के लिए तेल डालना है तो वह आप डाल सकते हैं लेकिन ध्‍यान रखें कि सिर में तेल डालने के आधा घंटे बाद सिर को धो दें. जो लोग कई कई दिन तक तेल डालकर, बालों को तेल से पोतकर रहते हैं, उसका कोई फायदा नहीं है, उल्‍टा नुकसान ही है. बाल मरा हुआ है, जैसे लकड़ी का दरवाजा. अब इस पर आप चाहे तेल लगाओ, कंडीशनर या सीरम लगाओ. जब तक इस पर कुछ पोतोगे ये तब तक चमकेगा. धो दोगे तो यह वैसे का वैसा हो जाएगा.

Tags: Hair Beauty tips, Health News, Helthy hair tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *