DMCA.com Protection Status डेब्यू टेस्ट में बनाया धांसू रिकॉर्ड,21 साल के यशस्वी ने बदला 91 साल का इतिहास – News Market

डेब्यू टेस्ट में बनाया धांसू रिकॉर्ड,21 साल के यशस्वी ने बदला 91 साल का इतिहास

डेब्यू टेस्ट में बनाया धांसू रिकॉर्ड,21 साल के यशस्वी ने बदला 91 साल का इतिहास

[ad_1]

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने पहले ही मैच में दमदार पारी खेलकर इतिहास रच दिया है. वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में डेब्यू करते हुए 21 साल के इस बैटर ने रिकॉर्ड तोड़ बल्लेबाजी की. डेब्यू टेस्ट की पहली पारी में शतक जमाते हुए उन्होंने 91 साल के भारतीय टेस्ट इतिहास को बदल दिया. वह भारत के तीसरे ओपनर और कुल 17वें भारतीय बने जिनके नाम खास उपलब्धि जुड़ी.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली जा रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज इतिहास के पन्नों में दर्ज हो चुका है. वेस्टइंडीज के कप्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. दिग्गज स्पिनर आर अश्विन के 5 विकेट की मदद से भारत ने मेजाबन टीम को पहली पारी में 150 रन पर ढेर कर दिया. इसके बाद जो हुआ वो अपने आप में ऐसा कमाल है जिसे भारत के क्रिकेट इतिहास में हमेशा ही याद रखा जाएगा.

डेब्यू मैच में यशस्वी का कमाल

यशस्वी जायसवाल ने डेब्यू मैच की पहली पारी में शानदार शतक जमाया. वह भारत के कुल 17वें बल्लेबाजी बने जिन्होंने डेब्यू मैच में सेंचुरी जमाई. शिखर धवन और पृथ्वी शॉ के बाद वह ऐसा करने वाले महज तीसरे ओपनर बने. भारत की तरफ से 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धवन ने जबकि 2018 में पृथ्वी शॉ ने डेब्यू टेस्ट में शतक बनाया था.

91 साल के इतिहास बदला

भारत के बाहर टेस्ट डेब्यू करते हुए अब तक किसी भी भारतीय ओपनर ने शतक नहीं बनाया था. भारत ने 1932 में टेस्ट मैच खेलना शुरू किया था लेकिन 91 सालों में ऐसा मौका कभी नहीं आया. यशस्वी जायसवाल भारतीय टेस्ट इतिहास के पहले ओपनर हैं जिन्होंने विदेश में डेब्यू करते हुए सेंचुरी जमाई. भारत को बाहर 7 बल्लेबाजों ने डेब्यू पर शतक जमाया है. अब्बास अली बेग (v ENG, 1959), सुरेंद्र अमरनाथ (v NZ, 1976), प्रवीण आमरे (v SA, 1992), सौरव गांगुली (v ENG, 1996), वीरेंद्र सहवाग (v SA, 2001), सुरेश रैना (v SL, 2010)

Tags: India vs west indies, Yashasvi Jaiswal

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *