DMCA.com Protection Status ठंडा के दिनों में रामबाण है यह काला लड्डू, कई बीमारियों को जड़ से करता खत्म – News Market

ठंडा के दिनों में रामबाण है यह काला लड्डू, कई बीमारियों को जड़ से करता खत्म

ठंडा के दिनों में रामबाण है यह काला लड्डू, कई बीमारियों को जड़ से करता खत्म

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. ठंड के दिनों में खासकर कमर दर्द, जोड़ो का दर्द या फिर घुटनों का दर्द काफी परेशान करता है. इसके अलावा सर्दी व खांसी भी आम बात है. लेकिन आप सिर्फ एक लड्डू से ऐसी कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं, जिसे बनाना भी घर में काफी आसान है. दरअसल, हम बात करें मेथी के लड्डू की जिसे आप आसानी से घर में बना सकते हैं और उसके फायदे सुनकर चौंक जाएंगे.

झारखंड की राजधानी रांची के जानेमाने आयुर्वेदिक डॉक्टर वी के पांडे ने लोकेल 18 को बताया कि मेथी का लड्डू कई सारी बीमारियों में रामबाण के तौर पर काम करता है. खासकर ठंड के मौसम में तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए. विशेषकर महिलाओं को हर दिन एक मेथी का लड्डू जरूर खानी चाहिए. इसमें कई विटामिन होते हैं जो आपको आने को बीमारी से बचा सकते हैं.

कई बीमारियों का है रामबाण इलाज
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि मेथी के लड्डू में विटामिन ए,बी,सी, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस व पोटेशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन बी 12 व फोलिक एसिड अच्छी मात्रा में पाई जाती है और इसमें कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. यही कारण है कि हड्डी की बीमारी, जोड़ों में दर्द, कमर में दर्द व इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करना जैसी चीजों में बड़ा कारगर है.

उन्होंने आगे बताया कि इसके अलावा यह बॉडी में गर्माहट पैदा करता है, जिससे आपको सर्दी, खांसी और कफ जैसी समस्या नहीं होगी. ठंड के मौसम में खासकर इसका सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. चुकी यह लड्डू काफी गर्म होता है, इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि एक दिन में सिर्फ एक ही लड्डू का सेवन करें और 10 साल के छोटे बच्चों को यह लड्डू ना दें. वरना दस्त या फिर अपच जैसी समस्या हो सकती है.

घर पर ऐसे बनाएं
अगर आप घर पर मेथी के लड्डू बनाना चाहते हैं तो मेथी का लड्डू बनाते हुए शालिनी बताती हैं कि सबसे पहले पिसे हुए मेथी को कढ़ाई में फ्राई कर लें और फिर उसे नीचे उतार लें. उसमें पिघला हुआ गुड़ डालें. गुड़ के साथ आप ड्राई फ्रूट्स डाल सकते हैं. इसके अलावा थोड़ा सा नारियल का बुरादा भी और फिर इन सभी को अच्छे से मिलाकर छोटे-छोटे आकार में लड्डू की शेप में बांध लें.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है. लोकल 18 इसी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Lifestyle, Local18, Ranchi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *