DMCA.com Protection Status टीम इंडिया के वे मशहूर क्रिकेटर जिन्‍होंने खिलाड़ी को ही बनाया ‘लाइफ पार्टनर’ – News Market

टीम इंडिया के वे मशहूर क्रिकेटर जिन्‍होंने खिलाड़ी को ही बनाया ‘लाइफ पार्टनर’

टीम इंडिया के वे मशहूर क्रिकेटर जिन्‍होंने खिलाड़ी को ही बनाया 'लाइफ पार्टनर'

[ad_1]

नई दिल्‍ली. खेलों और खिलाड़‍ियों की दुनिया अलग ही है. भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है और क्रिकेटरों को यहां सेलिब्रिटी का दर्जा हासिल है.क्रिकेट में नाम कमाने वाले प्‍लेयर्स की यहां काफी पूछपरख होती है. बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस का भी क्रिकेटरों को लेकर झुकाव रहा है. ऐसे क्रिकेटरों की संख्‍या अच्‍छी खासी है जिन्‍होंने बॉलीवुड एक्‍ट्रेस को अपनी जीवनसंगिनी बनाया है, इसमें विराट कोहली, केएल राहुल,मोहम्‍मद अजहरुद्दीन, मनोज प्रभाकर, मंसूर अली खान पटौदी,जहीर खान, युवराज सिंह और हरभजन सिंह जैसे सितारे शामिल हैं.

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस और क्रिकेटरों की इन जोड़‍ियों के बीच कुछ ऐसे क्रिकेटर भी हैं जिन्‍होंने खिलाड़ी को ही अपना जीवनसाथी बनाया है. इनकी तरह इनकी पत्‍नियां भी या तो क्रिकेटर हैं या किसी अन्‍य खेल से जुड़ी रही हैं. इन प्‍लेयर्स में ईशांत शर्मा, ऋतुराज गायकवाड़ और दिनेश कार्तिक के नाम प्रमुख हैं.

नजर डालते हैं, भारत के 5 ऐसे प्रमुख क्रिकेटरों पर जिनकी पत्‍नी खिलाड़ी हैं या रही हैं..

रॉबिन उथप्‍पा की पत्‍नी शीतल रही हैं टेनिस स्‍टार

वर्ष 2007 के टी20 वर्ल्‍डकप की चैंपियन भारतीय टीम के सदस्‍य रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa)की पत्‍नी शीतल गौतम (Sheethal Goutham) टेनिस खिलाड़ी रही हैं. शीतल फेड कप की भारतीय टीम में शामिल भी रही हैं. सिंगल्‍स की तुलना में डबल्‍स मुकाबलों में ज्‍यादा सफल रहीं शीतल को वर्ष 2011 में WTA की 477वीं डबल्‍स रैंकिंग हासिल थी. आईटीएफ सर्किट में उन्‍होंने पांच सिंगल्‍स और 13 डबल्‍स खिताब जीते. मजे की बात यह है कि शीतल उम्र में रॉबिन से चार साल बड़ी हैं और कॉलेज में इस क्रिकेटर की सीनियर थीं.

कहते हैं कि प्‍यार कभी उम्र और धर्म का बंधन नहीं मानता. फिटनेस और स्पोर्ट्स की वजह से दोनों करीब आए. इसके बाद रॉबिन ने शीतल को शादी के लिए प्रपोज किया. शीतल हिंदू धर्म से हैं जबकि रॉबिन क्रिस्चियन, ऐसे में दोनों को परिवार को शादी के लिए रजामंद करने में वक्‍त लगा. मार्च 2016 में इन दोनों ने शादी की.एक बेटा और एक बेटी के साथ इनका परिवार अब चार सदस्‍यों का हो चुका है.

गार्ड का बेटा बना क्रिकेटर, धोनी-रोहित का चहेता, वॉर्न ने कहा- ‘रॉक स्टार’

बॉस्‍केटबॉल प्‍लेयर रही हैं ईशांत शर्मा की पत्‍नी प्रतिमा

Ishant Sharma, Dinesh Karthik, Robin Uthappa, Ruturaj Gaekwad, Kedar Jadhav,इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, रॉबिन उथप्‍पा

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) की पत्‍नी प्रतिमा बास्‍केटबॉल की बेहतरीन खिलाड़ी रही हैं.वे भारत के लिए न केवल खेली हैं बल्कि भारतीय महिला बॉस्‍केटबॉल टीम की कप्‍तानी भी कर चुकी हैं. केवल प्रतिमा ही नहीं, उनकी चार अन्‍य बहनें भी बास्‍केटबॉल खेलती हैं और बनारस में ‘सिंह सिस्‍टर्स’ के नाम से मशहूर हैं. इशांत की प्रतिमा (Pratima Singh) से मुलाकात एक इवेंट के दौरान हुई थी और पहली ही नजर में इस भारतीय क्रिकेटर को वे भा गईं. कुछ समय डेटिंग के बाद वर्ष 2016 में विवाह बंधन में बंधे. पिछले साल ईशांत एक प्‍यारी सी बेटी के पिता बने हैं.

ईशांत और प्रतिमा की मुलाकात की कहानी भी दिलचस्‍प है.दिल्‍ली के इस तेज गेंदबाज ने एक कार्यक्रम में बताया था कि वे बॉस्‍केटबॉल के एक टूर्नामेंट में मुख्‍य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे. इस टूर्नामेंट में चेाटिल होने के कारण प्रतिमा खेल नहीं रहीं थी और स्‍कोरर की जिम्‍मेदारी संभाले थीं.पहली ही नजर में प्रतिमा की खूबसूरती पर ईशांत ‘क्‍लीन बोल्‍ड’ हो गए. सोशल मीडिया पर दोस्‍ती के बाद फोन नंबर एक्‍सचेंज हुए और दोस्‍ती कब प्‍यार में बदल गई, पता ही नहीं चला. कुछ वर्ष डेट करने के बाद इन्‍होंने शादी कर ली.

चैंपियन क्रिकेटर जिन्हें बदलना पड़ा अपना मुल्क, U19 वर्ल्‍ड कप एक देश के लिए और सीनियर क्रिकेट दूसरे के लिए…

एशियाई खेलों की गोल्‍ड मेडलिस्‍ट हैं DK की पत्‍नी दीपिका 

Ishant Sharma, Dinesh Karthik, Robin Uthappa, Ruturaj Gaekwad, Kedar Jadhav,इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, रॉबिन उथप्‍पा

विकेटकीपर बैटर दिनेश कार्तिक ‘फिनिशर’ के रोल में भारतीय टीम को कई यादगार जीतें दिला चुके हैं. फैंस को अभी भी निधास कप टी20 टूर्नामेंट के फाइनल की याद ताजा होगी जिसमें DK ने बांग्‍लादेश के खिलाफ चौकों-छक्‍कों की बारिश करते हुए भारतीय टीम को चैंपियन बनाया था.उन्‍होंने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर सौम्‍य सरकार को छक्‍का जड़ा था और जीत तय मान बैठे बांग्‍लादेशी फैंस को निराशा के गर्त में पहुंचा दिया था. मैच में उन्‍होंने महज 8 गेंदों पर नाबाद 29 रन (तीन छक्‍के और दो चौके) बनाए थे.

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) की निकिता के साथ पहली शादी नाकाम रही थी. कार्तिक ने अगस्‍त 2015 में स्‍क्‍वॉश प्‍लेयर दीपिका पल्‍लीकल (Dipika Pallikal) के साथ दूसरी शादी की. दीपिका भारतीय खेल जगत में जाना पहचाना नाम हैं. वर्ष 2021 में जन्‍मे जुड़वां बेटों ने इन दोनों की खुशियों को दोगुना कर दिया हैं. दीपिका दुनिया की टॉप 10 महिला स्‍क्‍वैश प्‍लेयर में स्‍थान बनाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी रही हैं. वे कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स और एशियाई खेलों में गोल्‍ड मेडल भी जीत चुकी हैं.

पिता ने क्रिकेट में कमाया खूब नाम, पर उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे बेटे

ऋतुराज गायकवाड़ की पत्‍नी भी हैं क्रिकेटर

Ishant Sharma, Dinesh Karthik, Robin Uthappa, Ruturaj Gaekwad, Kedar Jadhav,इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, रॉबिन उथप्‍पा

महाराष्‍ट्र के ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaekwad) को भारतीय टीम का तीनों फॉर्मेट का भविष्‍य का खिलाड़ी माना जा रहा है. घरेलू क्रिकेट में एक ओवर में सात छक्‍के (एक नोबॉल पर भी छक्‍का लगा) लगाने का कारनामा वे कर चुके हैं. IPL में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से हर सीजन में खूब रन बनाने वाला यह 26 साल का बैटर अब तक भारत के लिए छह वनडे और 19 टी20 खेल चुका है. टी20I में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 123 रन की पारी भी वे खेल चुके हैं. जून 2023 में ही ऋतुराज ने उत्‍कर्षा पवार के साथ शादी की है. 24 साल की उत्‍कर्षा भी क्रिकेटर हैं और डोमिस्टिक क्रिकेट में महाराष्‍ट्र का प्रतिनिधित्‍व कर चुकी हैं.दाएं हाथ की मध्‍यम गति की गेंदबाज उत्‍कर्षा उपयोगी बैटर भी हैं.

‘यूनिवर्स बॉस’ की क्रिकेट में धाक, वॉच और महंगी कारों के हैं दीवाने

क्रिकेट खेलती थीं केदार जाधव की जीवनसंगिनी स्‍नेहल

Ishant Sharma, Dinesh Karthik, Robin Uthappa, Ruturaj Gaekwad, Kedar Jadhav,इशांत शर्मा, दिनेश कार्तिक, ऋतुराज गायकवाड़, केदार जाधव, रॉबिन उथप्‍पा

महाराष्‍ट्र के केदार जाधव (Kedar Jadhav) भी एक समय भारतीय टीम के अहम सदस्‍य रहे हैं.38 साल के केदार ने 2014 से 2020 के बीच भारत के लिए 73 वनडे और 9 टी20 मैच खेले. वनडे में 42.09 के बेहतरीन औसत से 1389 रन (दो शतक)व 27 विकेट उनके नाम दर्ज हैं. टी20 इंटरनेशनल में उन्‍हें ज्‍यादा कामयाबी नहीं मिली और वे 20 के आसपास क औसत से 122 रन ही बना पाए. पुणे निवासी केदार ने वर्ष 2011 में स्‍नेहल (Snehal Jadhav) के साथ शादी की है. स्‍नेहल भी क्रिकेटर रही हैं और विकेटकीपर बैटर के तौर पर महाराष्‍ट्र के अलावा, वेस्‍ट जोन टीम से खेल चुकी हैं. केदार और स्‍नेहल की एक बेटी भी है. परिवार की खातिर स्‍नेहल 2015 में क्रिकेट से संन्‍यास ले चुकी हैं.

Tags: Dinesh karthik, Ishant Sharma, Kedar jadhav, Robin uthappa

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *