DMCA.com Protection Status जिंदगी को आबाद कर देगी धरती से निकलने वाली ये सब्जी, पोषक तत्वों की है भंडार, 6 बीमारियों की है ‘काल’ – News Market

जिंदगी को आबाद कर देगी धरती से निकलने वाली ये सब्जी, पोषक तत्वों की है भंडार, 6 बीमारियों की है ‘काल’

जिंदगी को आबाद कर देगी धरती से निकलने वाली ये सब्जी, पोषक तत्वों की है भंडार, 6 बीमारियों की है 'काल'

[ad_1]

हाइलाइट्स

सर्दियों में शकरकंद या स्वीट पोटैटो का सेवन सेहत के लिए लाभदायक है.
इसके सेवन से बॉडी को गर्मी मिलती है, साथ ही इम्यूनिटी मजबूत होती है.

Benefits of Sweet Potato: ठंड अपने साथ कई बीमारियों को भी लाती है. इसलिए सर्दियां आते ही लोग अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना शुरू कर देते हैं. इसके लिए लोग अपने पहनावे और खानपान में जरूरी बदलाव करते हैं, ताकि मौसम में हो रहे परिवर्तन में भी वह फिट रह सकें. वैसे तो सर्दियों की कई तरह की सब्जियां हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन शकरकंद इनमें से बेहद खास हैं. शकरकंदी की सब्जी नारंगी, बैंगनी और सफेद सहित विभिन्न रंगों में मिलती है. लोग इसको स्वीट पोटैटो के नाम से भी जानते हैं. यह स्वाद में हल्की मीठी और देखने में आलू की तरह होती है. शकरकंद को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है. ऐसे में इसके नियमित से 1-2 नहीं, ढेरों लाभ मिलते हैं. आइए सेंट्रल कमांड हॉस्पिटल लखनऊ के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं शकरकंद खाने के फायदों के बारे में-

शकरकंद खाने के 6 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

बॉडी गर्म रखे: शकरकंद या स्वीट पोटैटो का सेवन सर्दियों में लाभदायक होता है. सर्दियों में कंद-मूल अधिक फायदेमंद रहते हैं, क्योंकि ये शरीर को गर्म रखते हैं. शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में कैरोटिनॉयड जैसे, बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम शकरकंद में 400 फीसदी से अधिक विटामिन ए पाया जाता है.

इम्यूनिटी बूस्ट करे: शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है. इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती. इसमें मौजूद विटामिन सी त्‍वचा में कोलाजिन का निर्माण करता है जिससे आप सदाबाहर जवां और खूबसूरत रहते हैं.

ब्लड शुगर कंट्रोल करे: शकरकंद डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. इसके सेवन से खून बढ़ता है, शरीर मोटा होता है साथ ही यह कामशक्ति को भी बढ़ाता है. वहीं, नारंगी रंग के शकरकंद में विटामिन ए मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन बी6 डायबिटिक हार्ट डिजीज में भी फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें:  ईरान में भारतीयों के लिए फ्री वीजा, यहां की 8 डेस्टिनेशन का जरूर करें दीदार, अद्भुत कलाओं का शहर ‘यज्द’ बन जाएगा यादगार

आंखों के लिए फायदेमंद: शकरकंद में मौजूद बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाती है. आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने, रतौंधी को रोकने और समग्र दृष्टि को बनाए रखने के लिए विटामिन ए महत्वपूर्ण है.

पाचन क्रिया ठीक करे: शकरकंद में मौजूद डाइटरी फाइबर पाचन में सहायता करता है, तृप्ति की भावना को बढ़ावा देता है और रब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है. यह स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का भी समर्थन करता है.

ये भी पढ़ें:  गैस मेंटल किस धागे का बना होता है? पूरी तरह जलने के बाद भी कैसे देता है दूधिया लाइट, 99% लोग जवाब देने में हो जाएंगे फेल

दिल को रखती है स्वस्थ: शकरकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, संभावित रूप से पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, शकरकंद में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है. वहीं, इसमें मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सक्षम है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *